5 Dariya News

20.62 करोड़ रुपए की लागत से जि़ले के 159 गांवों का बदलेगा रूप : सुंदर शाम अरोड़ा

जिले में स्मार्ट विलेज कैंपेन के दूसरे चरण की हुई शुरूआत, गांवों में होगा चौतरफा विकास, लोगों को मिलेंगी सुविधाएं

5 Dariya News

होशियारपुर 17-Oct-2020

पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज यहां कहा है कि प्रदेश सरकार की ‘स्मार्ट गाँव मुहिम’ के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत 20.62 करोड़ रुपए की लागत के साथ जि़ले के 159 गांवों में अलग-अलग 201 विकास कार्य करवाए जाएंगे।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा राज्यभर में 2774 करोड़ रुपए की लागत वाले ‘स्मार्ट गाँव मुहिम’ के दूसरे पड़ाव की शुरुआत उपरांत आज यहां कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने होशियारपुर ब्लॉक के गांवों के लिए ‘स्मार्ट गाँव मुहिम‘ का आग़ाज़ किया। इस मौके पर उन्होंने समस्त पंजाब निवासियों को नवरात्रों की बधाई देते हुए कहा कि आज के दिन गांवों के विकास कार्यों की नई शुरुआत हुई है जोकि ग्रामीण क्षेत्रों का रूप बदलकर रख देंगे।सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत जि़ले के गांवों में विकास कार्यों की रफ़्तार में और तेजी आएगी, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों का रूप पूरी तरह से बदल जाएगा। उन्होंने बताया कि इन विकास कार्यों के साथ गाँवों में पक्वी गलियों-नालियों, छप्पड़ों के कार्य, स्ट्रीट लाईटों, पार्क, जिम, कम्युनिटी हाल, पेयजल की सप्लाई, मॉडल आंगनवाड़ी सेंटरों की स्थापना, स्मार्ट स्कूलों के साथ-साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट आदि से सम्बन्धित कार्य करवाए जाएंगे जिससे गांवों में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर और ऊंचा होगा।उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से 2019 में शुरू किये स्मार्ट गाँव मुहिम के पहले पड़ाव में 835 करोड़ रुपए की लागत से 19132 विकास कार्य करवाए गए। उन्होंने बताया कि मुहिम के पहले पड़ाव की ज़बरदस्त सफलता के बाद अब पंजाब सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को और बढ़ावा देने के लिए दूसरा पड़ाव शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत 2774 करोड़ रुपए की लागत से 48910 विभिन्न कार्य 2022 तक सम्पन्न किए जाएंगे।ब्लॉक होशियारपुर में स्मार्ट गांव मुहिम से सम्बन्धित जानकारी देते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि होशियारपुर ब्लॉक-1 और 2 के गांवों में अलग-अलग विकास कार्यों के लिए करीब 1.96 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। 

इन गांवों में आदमवाल में गलियों-नालियों और पानी की निकासी के लिए 7.80 लाख रुपए, गांव अज्जोवाल में 8 लाख रुपए और गांव बजवाड़ा में 10 लाख रुपए, नई कालोनी चौहाल में गलियों-नालियों के लिए 10 लाख रुपए और गंदे पानी की निकासी के लिए 8 लाख रुपए, गांव डाडा की फिरनी के लिए 15 लाख रुपए और पाईप लाईन के द्वारा गंदे पानी की निकासी के लिए 8 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसी तरह गाँव जहानखेलां में गलियों-नालियों और गंदे पानी की निकासी के लिए 30 लाख रुपए के साथ-साथ पटवारखाने तक गंदे पानी की निकासी के लिए 6 लाख रुपए, गाँव महलांवाली के मोहल्ला कबीर पंथियों में श्मशानघाट के लिए 5 लाख रुपए और गलियों-नालियों और गंदे पानी के निकास के लिए 25 लाख रुपए, गांव नंगल शहीदां में गलियों-नालियों के लिए 20 लाख रुपए और कम्युनिटी सैंटर के निर्माण के लिए 8 लाख रुपए और गांव शेरगढ़ के श्मशानघाट के लिए 5 लाख रुपए के साथ-साथ गलियों-नालियों इत्यादि के लिए 30 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं।गांवों में बुनियादी ढांचे और आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब के गांवों में बेमिसाल विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं और बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने के लिए जि़ला होशियारपुर के गाँवों में करीब 205 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिनमें से 31 करोड़ रुपए मनरेगा स्कीम के अंतर्गत लेबर के लिए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से अपने चुनावी घोषणा पत्र में किये गए तमाम वादे पूरे किये जा रहे हैं।इस मौके पर अन्यों के अलावा डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह और डीडीपीओ सरबजीत सिंह आदि मौजूद थे।

जि़ले के 10 ब्लॉकों में 20.62 करोड़ रुपए के साथ होंगे 201 विकास कार्य

पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई स्मार्ट विलेज कैंपेन के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत ब्लॉक भूंगा में अलग-अलग 15 कार्यों पर करीब 1.06 करोड़ और ब्लॉक हाजीपुर में 43 विकास कार्यों के लिए 3.28 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसी तरह ब्लॉक तलवाड़ा, गढ़शंकर, माहिलपुर, दसूहा, होशियारपुर-1, टांडा और मुकेरियाँ में हर ब्लॉक में 16 अलग-अलग कार्यों के लिए क्रमवार 1.42 करोड़ रुपए, 2.71 करोड़ रुपए, 2.25 करोड़ रुपए, 1.66 करोड़ रुपए, 1.02 करोड़ रुपए, 1.91 करोड़ रुपए और 1.72 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ब्लॉक होशियारपुर-2 के गांवों में 31 कार्यों के लिए 1.72 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।