5 Dariya News

जि़ला प्रशासन अफ़वाहें फैलाने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कानूनी कार्यवाही करेगा : गिरीश दयालन

कोविड-19 से सम्बन्धित ग़ैर-प्रमाणित, गुमराह करने वाली जानकारी साझा करने के लिए वाट्सऐप ऐडमिनज़ के विरुद्ध की जाएगी कार्यवाही

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर 10-Sep-2020

डिप्टी कमिश्नर गिरीश दयालन ने चेतावनी दी कि कोविड-19 सम्बन्धी अफ़वाहें फैलाने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही की जाएगी। सोशल मीडिया पर गैर-प्रमाणित, गुमराह करने वाली, गलत जानकारी को साझा करने वालों के खि़लाफ़ भारतीय दंड संहिता, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी रोग अधिनियम की उचित धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।श्री दयालन ने कहा, ‘‘कोविड से सम्बन्धित संदेश बिना पड़ताल किए आगे न भेजें। हम सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्टों की निगरानी कर रहे हैं। झूठी खबरें फैलाने वालों के खि़लाफ़ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘उन्होंने कहा सभी वाट्सऐप ऐडमिनज़ के खि़लाफ़ कार्यवाही की जाएगी जो कोविड-19 से सम्बन्धित गैर-प्रमाणित, गुमराह करने वाली जानकारी साझा करते हैं।’’सोशल मीडिया पर अफ़वाहें तेज़ी से फैलती हैं, जिससे लोगों में अनावश्यक दहशत फैलती है। इसलिए, हमारा साईबर सैल पूरी तरह से चौकस है। हमने कोविड-19 से सम्बन्धित ऐसी झूठी खबरें, निराधार अफवाहें, बेबुनियाद सन्देशों और अन्य सामग्री भेजने वालों की पहचान करने के लिए ऑनलाइन निगरानी बढ़ा दी है।

श्री गिरीश दयालन ने बताया कि मोहाली सिविल अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के प्रति गलत ऑडियो क्लिप बनाकर लोगों के विश्वास को चोट पहुँचाने वाले अंजान शरारती तत्वों के खि़लाफ़ एफआईआर दर्ज की गई है।जि़ला प्रशासन जहाँ कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए हर संभव यत्न कर रहा है, वहीं कुछ असामाजिक तत्व वाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया पर झूठी अफ़वाहें फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह न सिफऱ् समाज में दहशत फैला रहे हैं, बल्कि फ्रंटलाईन कोरोना योद्धाओं के हौंसले को भी चोट पहुँचा रहे हैं।उन्होंने कहा कि समूची सरकार 24&7 काम कर रही है और लोगों को वायरस से बचाने के लिए हर संभव यत्न कर रही है, परन्तु कुछ असामाजिक तत्व अनावश्यक संदेश पोस्ट और साझा करके इस प्रक्रिया में रुकावट डाल रहे हैं। श्री दयालन ने कहा, ‘‘किसी को भी हमारे महामारी को नियंत्रित करने के यत्नों के रास्ते में रुकावट नहीं बनने दिया जाएगा। हम इन शरारती तत्वों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही करेंगे।इसी दौरान उन्होंने लोगों को ऐसी अफ़वाहों और झूठी खबरों पर यकीन न करने की अपील भी की।