5 Dariya News

डॉ मारकंडा ने छह दिवसीय लाहौल दौरे में किये करोड़ों रुपये के महत्वपूर्ण उद्घाटन व शिलान्यास

तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास, सूचना प्रौद्योगिकी व जन शिकायत निवारण मंत्री

5 Dariya News

लाहौल 17-Aug-2020

डॉ मारकंडा ने आज लाहौल दौरे के दौरान जुंडा,डेलडा, चौखंग, थिरोट,तिन्दी, में करोड़ों रुपये के मत्वपूर्ण उद्घाटन व शिलान्यास किये तथा लोगों की अन्य शिकायतों का भी निपटारा किया।डॉ मारकंडा ने जुंडा में 38 लाख 30 हज़ार से निर्मित उपस्वास्थ्य केंद्र भवन, 2 करोड़ 50 लाख लागत से बने चौखंग में वैली ब्रिज का, 33 लाख की लागत से निर्मित चौखंग पशु औषधालय तथा 36 लाख लागत से बने थिरोट पशु औषधालय भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना  के अंतर्गत बनने वाली , 11 करोड़ 67 लाख की तिन्दी-भुजंड सड़क का भूमि पूजन तथा 1 करोड़ 25 लाख की लागत से बनने वाले उप स्वाथ्य केंद्र की आधार शिला भी रखी।

तिन्दी पंचायत प्रधान संदीप कुमार ने सड़क व स्वास्थ्य केंद्र के लिए डॉ मारकंडा का तिन्दी की समस्त जनता की ओर से विशेष आभार प्रकट करते हुए कहा कि तिन्दी- भुजंड सड़क के पक्का होने तथा तिन्दी उप स्वास्थ्य केंद्र बनने से लोगों को बहुत लाभ मिलेगा।

गांवों का दौरा किया।

डॉ मार्कण्डेय ने तोद घाटी के गाँव तीनो, क्वारिंग, सारंग, कोलोंग, खंगसर, मेह, गोम्पा, गेमूर, जिसपा, दारचा सुमदो, दारचा दांगमा, योचे  गांवों में दौरा कर कई जनसमस्याओं का निपटारा किया तथा सम्बंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में तकनीकी शिक्षा के अंतर्गत कौशल विकास के अन्तर्गत महिलाओं एवं युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार शुरू करने तथा स्वावलंवी बनाने के लिये कौशल विकास के संस्थान खोले जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि जल्द ही आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे।,जिसके बाद लाहौल में पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा। इसलिए हमें पर्यटन की दृष्टि से बिकास कार्य करने की आवश्यकता है। इस दौरे के दौरान संबंधित पंचायतों के प्रधान, जनजातीय सलाहकार समिति के नवांग उपासक,  उदयपुर मण्डल के उपमंडलाधिकारी राजकुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पलजोर सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।