5 Dariya News

देश के लिए शहीद होने वालों की बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता-राणा गुरमीत सिंह सोढी

चीन की सरहद पर शहीद हुए लखवीर सिंह के श्रद्धाँजलि समागम में कैबिनेट मंत्री, लोकसभा सदस्य, विधायक, डिप्टी कमिश्नर और कई सख़्िशयतों द्वारा सम्मिलन

5 Dariya News

डेमरू खुर्द (मोगा) 09-Aug-2020

बीते दिनों चीन की सरहद पर देश के लिए ड्यूटी देने के दौरान शहीद हुए सिपाही लखवीर सिंह की अंतिम अरदास और श्रद्धाँजलि समागम आज उसके जद्दी गाँव डेमरू खुर्द में हुआ, जिसमें पंजाब सरकार द्वारा कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने शिरकत की। इस मौके पर लोकसभा हलका फऱीदकोट से मैंबर मोहम्मद सदीक, हलका विधायक दर्शन सिंह बराड़, डिप्टी कमिश्नर श्री सन्दीप हंस, बाघापुराना के उप मंडल मैजिस्ट्रेट श्रीमती स्वर्णजीत कौर और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।श्रद्धाँजलि समागम को संबोधित करते हुए राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि शहीद ने अपने माँ-बाप और इलाके का नाम देश के इतिहास में सुनहरी अक्षरों में लिखवा दिया है। उसके इस बलिदान को देश निवासी कभी भी नहीं भुलेंगे। उन्होंने कहा कि इस समागम में शिरकत करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उनको विशेष तौर पर भेजा है। उन्होंने कहा कि देश और राज्य के लिए बलिदान देने वालों को सत्कार देने के लिए पंजाब सरकार द्वारा पहले दी जाने वाली 12 लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में पंजाब सरकार और जि़ला प्रशासन शहीद के परिवार के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। उन्होंने बताया कि शहीद की पत्नी को 25 हज़ार रुपए की तत्काल आर्थिक राशि अंतिम संस्कार वाले दिन दी गई थी, जबकि आज पंजाब सरकार द्वारा 5 लाख रुपए का चैक दिया गया।

उन्होंने भरोसा दिया कि सरकार द्वारा जल्द ही शहीद की पत्नी को सरकारी नौकरी और बनती अन्य वित्तीय मदद मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने ऐलान किया कि गाँव के सरकारी स्कूल और सडक़ का नाम शहीद लखवीर सिंह के नाम पर रखा जाएगा।इस मौके पर उन्होंने शहीद की पत्नी नमदीप कौर और माता को दिलासा भी दिया। बताने योग्य है कि बीते दिनों लखवीर सिंह अपने साथी सिपाही के साथ अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती चीन की सरहद पर गश्त कर रहा था, तब वह हादसे का शिकार होकर शहीद हो गया था।विधायक श्री बराड़ ने भी परिवार को भरोसा दिया कि पंजाब सरकार द्वारा उनकी हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि लखवीर सिंह की शहादत ने अकेले गाँव डेमरू खुर्द का ही नहीं बल्कि पूरे हलका बाघापुराना का सिर फख़ऱ के साथ ऊँचा कर दिया है।लोकसभा हलका फऱीदकोट से मैंबर मोहम्मद सदीक ने शहीद के बलिदान को सबसे बड़ा बलिदान करार देते हुए कहा कि उनकी इस शहादत को कभी भी भुलाया नहीं जाएगा। उन्होंने भरोसा दिया कि वह गाँव के द्वारा रखी सभी माँगों को पूरा करने की हर संभव कोशिश करेंगे।डिप्टी कमिश्नर श्री सन्दीप हंस ने कहा कि जि़ला प्रशासन द्वारा शहीद के परिवार और गाँव वासियों की ज़रूरतों को पहल के आधार पर हल किया जाएगा। समागम को रक्षा सेवाओं के अफ़सर कर्नल दलविन्दर सिंह और अन्यों ने भी संबोधन किया। जत्थेदार तीरथ सिंह माहला ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा परिवार का सम्मान किया। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता श्री जगरूप सिंह तखतूपुरा, चेयरमैन परमपाल सिंह तखतूपुरा और अन्य उपस्थित थे।