5 Dariya News

‘ग्रीन जेएंडके ड्राइव-2020’ द्वारा जम्मू कष्मीर में वन कवर में बढ़ोतरी होगी

5 Dariya News

श्रीनगर 23-Jul-2020

जम्मू कश्मीर में लोगों की भागीदारी द्वारा वन कवर को बढाने और पदोन्नत करने हेतु उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रषासनिक परिशद का आयोजन किया गया जिसमें ग्रीन जेएंडके ड्राईव 2020 प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।वन विभाग के उददेष्य वर्ष 2020-21 के दौरान अपमानित वन क्षेत्रों के 15,000 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने वाले 100 लाख पेड़ों को 15000 हैक्टर वन क्षेत्र में वर्श 2020-21 में पूरा किया जाएगा। इस अभियान को पंचायती राज संस्थानों, लाईन विभागों, षैक्षिक संस्थानों, सेना एवं पैरामिल्टरी, सुरक्षाबल, पुलिस एवं सिविल सोसायटी की भागीदारी द्वारा पूरा किया जाएगा।अतिरिक्त वृक्षारोपण अभियान से पतित जंगलों के पुनर्वास में मदद मिलेगी, वनों के बाहर खाली भूमि, गाँव के जंगल, खेत की भूमि और परती भूमि सहित उपयुक्त क्षेत्रों के वनीकरण में बढोतरी होगी।यह अभियान बड़े पैमाने पर वनों के उत्पादन के लिए प्राकृतिक वनों पर दबाव को कम करने के लिए वनों एवं वृक्षों के आवरण की निरंतरता को बढ़ाने, और जलवायु परिवर्तन और लचीला भूमि उपयोग के संदर्भ में वनों के शमन और अनुकूलन क्षमता का उपयोग करने के लिए जंगलों के बाहर व्यापक रूप से वृक्षों के आवरण पर केंद्रित है। जिससे जम्मू और कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता में सुधार होगा, इसके अलावा इसकी प्रमुख नदियों में पानी की गुणवत्ता और विनियमन में भी सुधार होगा।ग्रीन जेएंडके वृक्षारोपण अभियान, राष्ट्रीय वन नीति के तहत लक्ष्य को प्राप्त करने में अग्रसर है जिसमें पहाड़ी राज्य परिकल्पित हैं चुंकि पर्यावरण-प्रणाली की स्थिरता सुनिश्चित करने हेतु हरित आवरण के तहत भौगोलिक क्षेत्र सम्मलित हो। 

जवाहर नवोदय विद्यालय बांदीपोरा में खोला जाएगा 

उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद (एसी) ने बैठक में जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) के लिए निर्माण हेतु बांडीपोरा में ग्राम बराड़ में 132 कनाल 8 मरले भूमि की मंजूरी दी गई।इस अवसर पर यह निर्णय लिया गया कि जब तक स्कूल की ईमारत नहीं बन जाती तब तक जेएनवी स्कूल को वैकल्पिक व्यवस्था द्वारा आवास प्रदान किया जाएगा। स्कूल के प्रारम्भ होने पर बांडीपोरा एवं दूरदराज के क्षेत्रों तथा जुडे हुए सभी क्षेत्रों के बच्चों को स्कूल षिक्षा के संवैधानिक अधिकार के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा उनकी षैक्षिक आवष्यकताओं को पूरा किया जाएगा।   

एलजी ने जम्मू कष्मीर में मैकडैमाइजेषन प्रोग्राम लॉन्च हेतु घोषणा की

उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू ने जम्मू कष्मीर यूटी में सड़कों की स्थिति में सुधार लाने के लक्ष्य को साधते हुए जम्मू कष्मीर यूटी में मैकडमाईजेषन प्रोग्राम के लिए लॉच करने की घोशणा।जम्मू कष्मीर में सड़कों की खराब स्थिति और उपर्युक्त समस्याओं से संबंधित शिकायतों को देखते हुए उपराज्यपाल द्वारा उनके पर्यटन क्षेत्र के दौरे के दौरान उनके समक्ष रखी गईं जिनपर उपराज्यपाल ने अपने सलाहकारों के साथ विस्तृत विचार विमर्ष किया। जिसके उपरांत उपराज्यपाल ने 11000 किलोमीटर फेयर वैदर सडकों को षामिल करते हुए 100 प्रतिषत सभी सडकों के मैकडमाईजेषन की मंजूरी दी।इस अवसर पर उपराज्यपाल ने पीडब्ल्युडी के लिए 200 करोड रू. जारी करने हेतु घोशणा की जोकि पहला कदम होगा ताकि मैकडमाईजेषन निर्माण कार्य प्राथमिकता पर प्रारम्भ किया जा सके।सडकों के लिए मैकडमाईजेषन कार्य जिला स्तर पर कमेटी द्वारा किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त सहित एग्जीक्यूटिव इंजीनियर पीडब्ल्युडी तथा एसीडी द्वारा की जाएगी।