5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा परिवहन के सभी साधनों के द्वारा पंजाब राज्य में आने वाले व्यक्तियों के लिए दिशा-निर्देश जारी

नागरिक बिना परेशानी के यात्रा के लिए कोवा एप डाउनलोड करें और मोबाइल एप्लीकेशन के ज़रिये अंतरराज्यीय पास स्वयं जैनरेट करें-विनी महाजन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 29-May-2020

कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने परिवहन के सभी साधनों के द्वारा पंजाब में आने वाले व्यक्तियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।सभी डिप्टी कमिश्नरों, पुलिस कमिश्नर, वरिष्ठ पुलिस सुपरीटेंडैंट (एसपी) और सिविल सर्जनों को कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की सख़्ती से पालना को यकीनी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार और कोविड हैल्थ सैक्टर रिस्पांस और प्रक्योरमैंट कमेटी के चेयरपर्सन श्रीमती विनी महाजन ने कहा कि पंजाब आने वाले यात्रियों के लिए कोवा एप डाउनलोड करना अनिवार्य है, जिसका चलते रहना अनिवार्य है और रेलवे स्टेशन से आसानी से निकलने के लिए इस एप पर स्वयं ई-पास जैनरेट करना होगा। उन्होंने कहा कि उक्त दिशा-निर्देशों के अनुसार रेलगाड़ी के द्वारा आने-जाने वाले यात्रियों के लिए मास्क पहनना और देह से दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। उन्होंने आगे बताया कि अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सिफऱ् प्रमाणित टिकटों वाले यात्रियों को ही रेलवे प्लेटफॉर्म में दाखि़ल होने की आज्ञा दी जाएगी और उनके साथ किसी अन्य व्यक्ति को आने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आगे कहा कि प्लेटफॉर्म में दाखि़ल होने से पहले सभी यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और यात्रियों को रेलगाड़ी के रवाना होने के समय से 45 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुँचना होगा।रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए और जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि आने वाले यात्रियों द्वारा डाउनलोड की गई कोवा एप ई-पास स्वयं जैनरेट करने के लिए चलती रहनी चाहिए। 

उन्होंने आगे कहा कि अगर किसी यात्री के पास मोबाइल नहीं है या वह ई-पास तैयार नहीं कर पा रहा है तो प्रामाणिक आई.डी. प्रूफ़ (आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर कार्ड / सरकार द्वारा जारी कोई अन्य आई.डी. प्रूफ़) दिखाने के बाद, उक्त यात्री स्क्रीनिंग के लिए नियुक्त की गई स्वास्थ्य टीम को रेलवे स्टेशन पर निर्धारित जगह पर स्वै-घोषणा पत्र जमा करवाएगा।उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले या उच्च जोखि़म वाले यात्रियों को जांच के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में ले जाया जाएगा। पॉजि़टिव पाए जाने पर स्वास्थ्य प्रोटोकोल के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि बाकी सभी यात्रियों को 14 दिन के लिए घर में क्वारंटाइन किया जाएगा और उनको कोविड-19 का कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य संस्था या कोविड-19 हैल्पलाईन नंबर 104 पर सूचित करना होगा।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि जिन यात्रियों के पास घरेलू एकांतवास की समय सीमा पूरी होने से पहले वापसी की टिकट है तो उनको कोई लक्षण न पाए जाने पर वापस जाने की आज्ञा दे दी जाएगी।प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा लाँच की गई कोवा एप संबंधी बात करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 मोबाइल एप्लीकेशन की विलक्षण विशेषताओं के अलावा इस एप में यात्रियों की निर्विघ्न यातायात की सुविधा के लिए अतरराज्यीय पास स्वयं जैनरेट करने की नई विशेषता भी शामिल की गई है। उन्होंने कहा कि कोवा एप पर इस विशेषता के ज़रिये नागरिक अंतरराज्यीय पास बनवाने के लिए अपने आवेदन जमा करवा सकेंगे और स्वयं पास जैनरेट कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह पास सरकारी अथॉरिटी को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और वायरस के फैलाव को रोकने में भी सहायता करेंगे।इस विशेषता का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कोवा एप पर स्वयं अंतरराज्यीय पास जैनरेट करना होगा, जिसको वह अपनी यात्रा के दौरान चैकिंग के समय पुलिस अधिकारियों को दिखा सकते हैं। इस विशेषता के अलावा कोवा एप ज़रूरी सेवाओं तक पहुँच, डॉक्टरी सहायता, कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ट्रेसिंग, सभी जि़लों में कोविड-19 की रियल टाईम अपडेट्स और अन्य बहुत सी सुविधाएं प्रदान करती है। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने नागरिकों को इस एप की विभिन्न विशेषताओं का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए कोवा एप डाउनलोड करने की अपील की।