5 Dariya News

कांगड़ा जिला में कोरोना संदिग्धों के 34 सेंपल नेगेटिव: डीसी

नगरोटा बगबां में रिलीफ कैंप का भी किया निरीक्षण, मेडिकल एमरजेंसी में नहीं है कर्फ्यू पास की आवश्यकता

5 Dariya News

धर्मशाला 22-Apr-2020

कांगड़ा जिला में कोरोना के 34 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 13 सेंपल की फिर से जांच हो रही है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने देते हुए बताया कि जिला कांगड़ा में लॉकडाउन के माध्यम से सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है तथा इस बारे में लोगों को जागरूक भी किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर भी समय समय पर जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए इसके साथ ही अपने गांव या परिवार में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों के बारे में तुरंत प्रशासन को सूचित करना चाहिए ताकि समाज को सुरक्षित रखा जा सके और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरा अनुपालन सुनिश्चित करें।

नगरोटा बगबां में रिलीफ कैंप का किया निरीक्षण

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बुधवार को नगरोटा बगबां में रिलीफ कैंप तथा अस्पताल में कोविड नमूना संग्रहण केंद्र का निरीक्षण भी किया। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में तीन रिलीफ कैंप नगरोटा बगबां, कांगड़ा तथा ज्वालाजी में चलाए जा रहे हैं इनमें करीब 110 लोगों को ठहरने तथा भोजन इत्यादि की व्यवस्था की गई है। लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग प्रशिक्षण भी प्रतिदिन करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कांगड़ा जिला में परीक्षण हेतु सुविधाओं का विस्तार भी किया गया है तथा जिला में नगरोटा सहित दस नमूना संग्रह केंद्र विभिन्न अस्पतालों में स्थापित किये गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाए जा सकें।

फसलों की कटाई कार्य में प्रोटोकॉल की करें अनुपालना

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में फसलों की कटाई की समय सीमा में किसानों को छूट प्रदान की गई है अब किसान सुबह से लेकर रात तक 24 घंटें फसलों की कटाई कर सकेंगे। इसके अलावा सभी विकास खंडों के लिए फसल कटाई का कार्य आरंभ करने की तिथियां भी निर्धारित कर दी गई हैं। उपायुक्त ने कहा कि सभी विकास खंडों में फसल कटाई के दौरान सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग, हैंडबॉश इत्यादि का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए गए हैं। फसल कटाई तथा गहाई का कार्य की पूरी तरह से निगरानी की जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अवहेलना न हो सके।

मेडिकल एमरजेंसी में कर्फ्यू पास नहीं है आवश्यकता

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मेडिकल एमरजेंसी में किसी भी नागरिक को कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है ताकि मेडिकल एमरजेंसी के दौरान नजदीक अस्पताल में रोगी का तत्काल पहुंचाया जा सके और समय पर उपचार हो सके। इसके अतिरिक्त प्रातः आठ से 11 बजे के समय लोग अस्पतालों में चेकअप के लिए आ जा सकते हैं।

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 22 अप्रैल को कांगड़ा जिला में 16 गाड़ियां ब्रेड की, 197 सब्जियों के वाहन, दूध के 76 वाहन तथा 25 गाड़ियां रसोई गैस की,  अनाज की 133 गाड़ियों तथा मेडिसन की 51 वाहनों के माध्यम से आपूर्ति की गई है। उन्होंने कहा कि खाद्य निगम के गोदामों में राशन का आवश्यक स्टाक उपलब्ध है  अतः किसी भी उपभोक्ता को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की खरीद के लिए हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं है तथा किसी भी स्तर पर घरों में राशन का भंडारण भी नहीं किया जाए।