5 Dariya News

बख्शे नहीं जाएंगे नक्सली, होगी कड़ी कार्रवाई : शिंदे

5 दरिया न्यूज

रायपुर/जगदलपुर 12-Mar-2014

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में झीरम घाटी से पांच किलोमीटर दूर तोंगपाल में मंगलवार को हुए नक्सली हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बुधवार को यहां कहा कि हमले में संलिप्त रहे किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिंदे ने राज्य के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और गृह मंत्री से नक्सली हमले पर चर्चा भी की। शिंदे ने घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की घोषणा की। नक्सली हमले के बाद शिंदे बुधवार को घटनास्थल का जायजा लेने और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां पहुंचे। उन्होंने जगदलपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद शिंदे ने राज्य के राज्यपाल शेखर दत्त, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, गृह मंत्री राम सेवक पैकरा सहित आला अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने शिंदे को घटना की पूरी जानकारी दी।

इसके बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ राज्य पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल मिलकर कार्रवाई कर रहे हैं, जिसके कारण नक्सली बौखला गए हैं और इसलिए वे इस तरह की 'कायराना' वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने नक्सल समस्या से निपटने के लिए राज्य को हर संभव सहयोग जारी रखने का आश्वासन दिया।शिंदे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मंगलवार को हुए हमले की जांच एनआईए करेगी। उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग ने छत्तीसगढ़ में नक्सल गतिविधियों की सूचना दी थी, लेकिन सूचना में स्थान की जानकारी नहीं थी, जिसके कारण जवान सुकमा जिले की झीरम घाटी में नक्सलियों के होने का अंदाजा नहीं लगा पाए।शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस हमले में शामिल किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव से महज एक महीने पहले ऐसी घटना को अंजाम देकर नक्सली आम चुनाव पर असर डालने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन चुनाव नियत तारीखों पर ही संपन्न होंगे और शांतिपूर्ण तरीके से होंगे।पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की अपील की थी, फिर भी बस्तर क्षेत्र में 77 प्रतिशत मतदान हुए थे। माना जा रहा है कि नक्सली इसी से नाराज हैं, लिहाजा जनता में लोकसभा चुनाव से पहले अपना डर बनाने के लिए उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया।गौरतलब है कि करीब 300 नक्सलियों ने मंगलवार को झीरम घाटी के घने जंगल में गश्त कर रहे अर्धसैनिक बल और पुलिस के करीब 50-55 जवानों के दल पर घात लगाकर हमला कर दिया था, जिसमें 15 जवान शहीद हो गए।