5 Dariya News

ए बी सी डी चैंपियनशिप से लेकर ए बी सी डी-2 की जर्नी बहुत ही अमेजिंग रही : मोहन पांडे

5 Dariya News

मुंबई 17-Mar-2020

मोहन पांडे का जन्म मुंबई के अंधेरी में हुआ, और यही से उन्होंने अपनी पढ़ाई शुरू की। इसके बाद मोहन 2007 में वसई में शिफ्ट हो गए जहां उन्होंने डांस करना शुरू किया। वसई में फिक्टीशियस क्रू नामक ग्रुप के मोहन बहुत बड़े फैन थे और हमेशा से इसका हिस्सा बनना चाहते थे। और फिर 2013 में फिक्टीशियस क्रू ने एक डांस प्रतियोगिता 'ए बी सी डी डांस चैंपियनशिप' का आयोजन किया, जिसे ए बी सी डी के स्टारकास्ट जज करने वाले थे। मोहन को उनके सामने परफार्म करने का मौका मिला। भले ही मैं जीत नहीं पाया लेकिन उनके मेंटर सुरेश सर ने मेरे टैलेंट को देखा और वह चाहते थे कि मैं फिक्टीशियस क्रू का हिस्सा बनूं। इसके बाद मैंने फिक्टीशियस क्रू के साथ काम करना शुरू किया और साथ ही कई अवॉर्ड शोज भी किए जिसके बाद रेमो सर ने मुझे पहचाना और ए बी सी डी 2 का हिस्सा बनने के लिए मुझे सेलेक्ट किया। ए बी सी डी चैंपियनशिप से लेकर एबीसीडी 2 की जर्नी बहुत ही अमेजिंग रही। 

ए बी सी डी 2   डांसर मोहन पांडे से बातचीत:

1. आप किसे अपना रोल मॉडल मानते हैं?

जब डांस की बात आती है तो मेरे मॉडल और मेरे इंस्पिरेशन केवल और केवल माइकल जैक्सन है। उन्हीं की वजह से मुझे डांस से प्यार हो गया। वह मिलियन डांसर्स के लिए प्रेरणा हैं लेकिन मेरे लिए वह भगवान हैं।साईं बाबा और गणपति बप्पा के साथ  मेरे पर्स में उनकी भी एक फोटो है, जिससे ये पता चलता है कि वो मेरे इंस्पिरेशन है।

2. कब आपने डांस को सीरयसली लेना शुरू किया? 

मैंने डांस शुरू किया जब मैं एक बच्चा था। स्कूल कम्पीटीशन्स हो या एनुअल डे, डांस में मुझे बहुत खुशी मिलती थी और उस समय, मैं डांस और सीखना चाहता था। फिर 7वी से, मैंने इसे गंभीरता से लेना शुरू कर दिया और डांस अपने दोस्त संदीप प्रजापति के साथ यूट्यूब के जरिए सीखना शुरू किया और संदीप ने सीखने में मेरी बहुत मदद की। 

3. आपको डांस करने की इंस्पिरेशन  कहां से मिली?

जो चीज मुझे डांस के लिए इंस्पायर करती है, वह यह है कि जब लोग इसे देखते है तो मुस्कुरा देते है, और जब आप परफार्म करते हैं, तो आपको ऑडियंस से सराहना और प्यार मिलता है। अगर डांस चारों ओर खुशियाँ फैला सकता है, तो मुझे लगता है कि यह दुनिया की सबसे जरूरी और अच्छी चीज है, क्योंकि हर जगह बहुत ज्यादा नफरत और हिंसा हो रही है। 

4. आपका परिवार आपकी सफलता को किस तरह से देखता है?

मेरा फैमिली शुरूआत से ही हमेशा मेरा सपोर्ट करती रही  है। हां, वे भी हर माता-पिता की तरह मेरे और मेरे फ्यूचर के लिए चिंतित हैं। इसलिए वो कहते हैं कि तुम जो चाहों वो कर सकते हो, लेकिन पहले पढ़ाई करो। मैंने इस साल अपने बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को पूरा किया और वे बहुत खुश हैं कि मैं डांस और पढ़ाई दोनों एक साथ करने में कामयाब रहा। मुझे यकीन है कि वे मुझ पर गर्व करते हैं। 

5. टूर के दौरान आपका सबसे मेमोरेबल एक्सपीरियंस कौन सा था?

मेरे पास अब तक का सबसे यादगार एक्सपीरियंस तब का है, जब हम (किंग्स यूनाइटेड) ने सैन डियागो कैलिफोर्निया में आयोजित वर्ल्ड हिपहॉप डांस चैम्पियनशिप २०१५  में इंडिया के लिए ब्रांज मेडल जीता था। यह अबतक की मेरे साथ हुई सबसे अच्छी चीज है, और एबीसीडी 2 भी है जो एक बड़े प्लेटफार्म पर मेरी टैलेंट को प्रदर्शित करती है। और सारा क्रेडिट हमारे मेंटर और कोरियोग्राफर सुरेश सर को जाता है जिसकी वजह से ये दोनों चीजें हमारे साथ हुई है।

6. आपकी सबसे चैलेंजिंग डांस रूटीन कौन सी थी?

अब तक की सबसे चैलेंजिंग डांस रूटीन हमारी वर्ल्ड हिप हॉप डांस चैम्पियनशिप की थी। यह हमारे लिए मेंटली और फिजिकली तौर पर बहुत ही चैलेंजिंग थी, क्योंकि हमारे परफार्मेंस में बहुत सी चीजें थीं। लेकिन हमारे कोरियोग्राफर सुरेश सर ने यह सुनिश्चित किया कि हम इसे बहुत ही सही और अच्छे से करें। सुरेश सर सभी लड़कों का ख्याल रखते थे क्योंकि वह जानते थे कि यह करना हमारे लिए कितना कठिन था। तो सारा क्रेडिट उनको जाता है मोहन ने अपनी टीम किंग्स यूनाइटेड के साथ डांस चैंपियंस 2017 में भी पार्टिसिपेट  किया था। 2019 में मैंने अपनी टीम किंग्स यूनाइटेड के साथ दुनिया का सबसे बड़ा डांस कॉम्पटीशन 'वर्ल्ड ऑफ डांस' जीता था।