5 Dariya News

मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व वाले निवेश पंजाब के प्रतिनिधिमंडल को यूपीएल ग्रुप द्वारा पंजाब में 5 प्रोजैक्ट स्थापित करने का आश्वासन

महेन्द्रा एंड महेन्द्रा ने पंजाब के ऑटो सैक्टर में अपनी मौजूदगी में विस्तार करने की रुचि जताई

5 Dariya News

दावोस (स्विट्ज़रलैंड) 24-Jan-2020

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को गुरूवार को दुनिया के पाँचवे सबसे बड़े जैनरिक ऐग्रोकैमीकल निर्माता, यूपीएल समूह को ओर से राज्य में पाँच अत्याधुनिक प्रोजैक्ट स्थापित करने का आश्वासन मिला है।मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व वाले निवेश पंजाब के प्रतिनिधिमंडल और यूपीएल लिमिटेड के वाईस चेयरमैन और एम.डी. जय श्रॉफ द्वारा वल्र्ड इक्नॉमिक फोरम में उच्च स्तरीय द्विपक्षीय मीटिंग के दौरान यह आश्वासन कंपनी की ओर से दिया गया है।एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार राज्य में मिट्टी के कई मापदण्डों जैसे कि नमी, खाद की ज़रूरत, पौधों की सेहत की स्थिति, कीटों आदि की वास्तविक समय में निगरानी के लिए राज्य में अत्याधुनिक प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में यह प्रस्तावित प्रोजैक्ट शुरू किये जाएंगे जो पंजाब के किसानों को लागत में कटौती करने और पानी की बचत करने के समर्थ बनाएंगे। यह खेतों में इस्तेमाल की जाने वाली केंद्रीय कंट्रोल रूम वाली सैंसर आधारित टैक्नॉलॉजी है जिसमें सुझावों सम्बन्धी निगरानी और नेतृत्व के लिए आर्टीफीशल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा, यूपीएल ने बाग़वानी फसलों की लेजर स्कैनिंग करने का प्रस्ताव दिया है ताकि उत्पादन सम्बन्धी भविष्यवाणी की जा सके। यूपीएल द्वारा वर्ष 2021 तक 2000 ग्रामीण युवाओं को यह सेवाएं किसानों तक पहुँचाने के लिए नियुक्त किया जायेगा।प्रवक्ता ने बताया कि ‘फूड एक्शन अलायंस: ऐक्सीलरेट फूड सिस्टम्स ट्रांसफोरमेशन’ विषय संबंधी करवाए सैशन को संबोधन करते हुए वित्त मंत्री ने भारत के फ़सलीय उत्पादन में पंजाब की अहम भूमिका पर रौशनी डाली और कृषि व फूड प्रोसेसिंग कंपनियों के निवेशों को उत्साहित करने और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में नवीनता और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से किये गए नये प्रयासों बारे भी बताया। मनप्रीत बादल ने बीजों और फ़सलीय विभिन्नता को लागू करने के लिए पंजाब की मुहिम में वैश्विक दिग्गजों के सहयोग की महत्ता बारे भी बताया।

विशेष तौर पर यह सैशन वैश्विक और क्षेत्रीय नेताओं द्वारा विश्व स्तरीय खाद्य प्रणाली में योजनाबद्ध बदलाव करने हेतु सामूहिक कार्यवाही आरंभ करने के लिए एक उच्च स्तरीय विचार-विमर्श था।प्रवक्ता ने आगे बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने महेन्द्रा एंड महेन्द्रा (एम एंड एम) के एम.डी. और सीईओ डॉ. पवन गोयनका के साथ भी मुलाकात की जहाँ कंपनी ने पंजाब में ऑटो सैक्टर में महेन्द्रा के मौजूदा कार्य क्षेत्र में प्रसार करने का वायदा किया। इसके अलावा, एम एंड एम ने राज्य में बायोमास को ऊर्जा में तबदील करने और स्थायी ऊर्जा सम्बन्धी योगदान डालने के लिए पायलट प्रोजैक्ट में रूचि दिखाई। ग्रुप ने राज्य में महेन्द्रा औद्योगिक पार्क स्थापित करने में भी गहरी रुचि ज़ाहिर की और इसके लिए उपलब्ध ज़मीन सम्बन्धी विवरण माँगे।पंजाब में हैल्थकेयर और मैडीकल टूरिज़्म क्षेत्रों को उत्साहित करने के लिए प्रतिनिधिमंडल ने डॉ. शमशीर वायलिल, चेयरमैन, वीपीएस हैल्थकेयर (यूएई आधारित हैल्थकेयर ग्रुप) के साथ भारतीय हैल्थकेयर मार्केट में 1000 करोड़ रुपए के योजनाबद्ध निवेश सम्बन्धी विस्तार के साथ बातचीत की।इसी दौरान, सलाहकार निवेश फैसीलेशन श्री बी.एस. कोहली ने ‘‘एक्सलेरेटिंग इन स्मार्ट सिटी-फायनैंसिंग सॉलूशन एंड प्रोजैक्ट फॉर इमर्जिंग मार्केट’’ विषय पर विचार-विमर्श में हिस्सा लिया। श्री कोहली ने पंजाब के तीन स्मार्ट शहरों संबंधी बात की और स्मार्ट शहरों में निजी क्षेत्र को वित्तीय तौर पर समर्थ बनाने के लिए डी-रिस्किंग कैपिटल की महत्ता पर ज़ोर दिया।निवेश पंजाब टीम ने सैंटर फॉर ग्लोबल इंडस्ट्रीज़, वल्र्ड इक्नॉमिक फोरम के प्रमुख अनिल मेनन के साथ विचार-विमर्श किया जिससे डब्ल्यू.ई.एफ. और पंजाब मिलकर विकास सम्बन्धी हिस्सेदारी के लिए नई व्यस्तताओं संबंधी विचार-विमर्श कर सकें। प्रतिनिधिमंडल ने श्रीमती गीता गोपीनाथ, मुख्य अर्थशास्त्री आई.एम.एफ और अन्य केंद्रीय मंत्रियों समेत कॉर्पोरेट नेताओं के साथ भी मुलाकात की।