5 Dariya News

अविनाश राय खन्ना की लोकप्रिय पुस्तक 'समाज चिंतन के पंजाबी संस्करण का एलपीयू में विमोचन

पंजाब सरकार के पूर्व मुख्य सचिव सर्वेश कौशल (आईएएस), एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल तथा सुप्रसिद्ध जर्नलिस्ट व लेखक जितेन्द्र पन्नू ने किया पुस्तक का विमोचन

5 Dariya News

जालन्धर 17-Dec-2019

सोशल रिफॉर्मर अविनाश राय खन्ना की अति लोकप्रिय पुस्तक 'समाज चिंतन के पंजाबी संस्करण का विमोचन आज लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के विद्यार्थियों, अध्यापकों, आमंत्रित विशिष्ट अधिकारियों व अतिथियों से खचाखच भरे शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में हुआ। पंजाब सरकार के पूर्व मुख्य सचिव श्री सर्वेश कौशल (आईएएस), लवली ग्रुप के चेयरमैन श्री रमेश मित्तल,  एलपीयू के चांसलर श्री अशोक मित्तल तथा सुप्रसिद्ध जर्नलिस्ट व लेखक श्री जितेन्द्र पन्नू ने इस पुस्तक का अनावरण अपने कर-कमलों से किया। 9 वर्गों और 52 अध्यायों में बंटी 192 पन्नों वाली इस पुस्तक में समाज के मूल ताने-बाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है और यह सभी वर्गों के लोगों के लिए है चाहे उनकी जाति, पंथ या संस्कृति कुछ भी हो।भारत के राज्यसभा और लोकसभा के पूर्व सदस्य अविनाश राय खन्ना देश की वर्तमान में शासक भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान व गोवा के भाजपा प्रभारी भी हैं।इस अवसर पर श्री सर्वेश कौशल ने कहा कि श्री खन्ना ने इस पुस्तक में अपने वास्तविक जीवन के अनुभवों व मूल्यवान विचारों को बड़े ही बेहतरीन ढंग से एकत्रित किया है। उन्होंने सांझा किया कि यह किताब अत्यंत मूल्यवान है, लोगों को जागरूक करने वाली है और प्रत्येक समस्या के प्रति हल सुझाने वाली है। यह हमारी अंर्तआत्मा को जगाती है। आमतौर पर पुस्तकें बड़ी-बड़ी होती हैं और उनमें मुद्दे कम होते हैं, यहां बात कुछ और है और हर चैप्टर में अलग-अलग सुझाव दिए गए हैं जिसको हम एक साथ न पढ़ कर कभी-कभी भी पढ़ सकते हैं। हर विषय ब्रेन स्टॉरमिंग सैशन की तरह है।चांसलर श्री अशोक मित्तल ने कहा कि श्री खन्ना में समाज में बदलाव लाने के प्रति बेहतरीन गुण समाए हुए हैं। उन्होंने इस पुस्तक को गागर में सागर की भांति सजीव किया है। यह किताब आज के समाज में अत्यंत आवश्यक है और इसकी विचारधारा प्रत्येक के लिए अर्थ रखती है। 

जर्नलिस्ट श्री पन्नू ने कहा कि हम सबको राजनीति से ऊपर उठ कर एक-दूसरे की बाजुओं को पकड़ कर आगे चलना है और समाज को स्वच्छतम व अव्वल बनाना है।पुस्तक के बारे में बताते हुए श्री खन्ना ने सांझा किया कि इसमें उनके जीवन के चुने हुए अनुभव और समाज के बुनियादी ताने-बाने पर ध्यान दिया गया है। एक अति उत्सुक सामाजिक कार्यकर्ता और सुधारक श्री खन्ना का मानना है कि समाज को निरंतर बेहतर करते रहना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि समाज में समस्याएं समाज ही पैदा करता है और समाज को ही इसके हल सुझाने हैं। इस प्रति बेहतर होता है कि हम खुद आगे बढ़ें और समस्याओं का हल निकालें। इस संदर्भ में उन्होंनें एक नेत्रहीन स्वर्ण पदक जीतने वाली लड़की, गूंगे -बहरे विद्यार्थी तथा एक अनाथ बालक की कहानी भी सांझी की। उन्होंने हर स्कूल, कालेज में मौलिक अधिकारों को पढ़ाए जाने की बात भी की। श्री खन्ना ने पानी बचाओ, बिजली बचाओ, वातावरण बचाओ, नशा मुक्त भारत बनाओ आदि के बारे में भी सभी को आगे आने के लिए कहा और वायदा लिया कि हम सब मिलकर अपने देश को दुनिया का सिरमोर देश बनाएंगे। श्री खन्ना ने इस विमोचन के लिए एलपीयू, जो स्वयं भी समाज में शिक्षा से अनुपम बदलाव लाने की ओर अग्रसर है, के प्रति भी आभार व्यक्त किया। यह पुस्तक दिल्ली के प्रभात पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है और इसके प्रत्येक भाग में झुगगी-झोंपड़ी वालों, बेघरों, शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग बच्चों, अनाथों, निराश्रितों, टूटी हुई शादियों, युवाओं में मादक पदार्थों की लत, नशामुक्ति और मुख्य धारा में पुर्नवास आदि  की समस्याओं के प्रति समाधान को सुझाया गया है।इस अवसर पर श्रीमति खन्ना, नाभा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन गुरतेज सिंह ढिल्लों, बीजेपी मंडल प्रधान (जालन्धर) अजय चोपड़ा, वाईस प्रैजीडेंट राजेश कपूर, डिस्ट्रिक रूरल प्रैजीडेंट अमरजीत सिंह अमरी आदि भी उपस्थित थे।