5 Dariya News

मनरेगा कामगारों को भी मिलेगा स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ : इंद्र दत्त लखनपाल

बुढान के लिए सडक़ निर्माण के लिए दिए दिशा निर्देश

5 दरिया न्यूज(विजयेन्दर शर्मा)

हमीरपुर 02-Mar-2014

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से सम्मिलित दो लाख पैंतीस हजार परिवारों के अतिरिक्त मनरेगा कार्यकर्ताओं सहित डेढ़ लाख नए परिवार शामिल किए गए हैं। गंभीर बीमारी की स्थिति में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी परिवारों को एक लाख 75 हजार रूपये की वितीय सहायता का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने रविवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र की सकरोह पंचायत में 22 लाख की लागत से निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र पैरवी के भवन का उद्घाटन करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को 3841 स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से घर द्वार पर बेहतर एवं विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। राज्य में स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ किया गया है तथा उनमें आवश्यकतानुसार डाक्टर व अन्य स्टाफ की तैनाती की गई है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को केडर संख्या को 1598 से बढ़ाकर 1793 किया गया है और 160 चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है।  उन्होंने बताया कि वर्तमान में 331 स्टाफ नर्सों, 130 फार्मासिस्टों, 99 प्रयोगशाला सहायकों, 30 आपरेशन थियेटर अटेंडेंट, 25 रेडियोग्राफरों तथा 95 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को भरा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा वर्तमान वित वर्ष के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 242 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है जो गत वर्ष से 24 प्रतिशत अधिक है।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र में लघु उद्योग स्थापित करने पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा इस के लिए भूमि की चयन प्रक्रिया आरंभ की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बुढान गांव के लिए सडक़ निर्माण की औपचारिकताएं शीघ्र पूर्ण की जाएं ताकि लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके अतिरिक्त विद्युत की बेहतर सुविधा देने के लिए भी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। इस अवसर पर उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भूमि दान करने वाले दीना नाथ, लेख राज, रमेश शर्मा को मुख्यातिथि ने सम्मानित भी किया गया। शमसान घाट के लिए दो लाख की राशि स्वीकृत की गई जबकि युवा क्लब को क्रिकेट किट प्रदान करने की भी स्वीकृति दी गई। इस अवसर पर बीएमओ बीके धीमान, एक्सीयन लोक निर्माण विभाग पीसी धीमान, सेवादल के मीडिया प्रभारी नरेश लखनपाल, महासचिव पवन कालिया, कैप्टन चौकस राम, सेवानिवृत प्रिंसिपल डीपी अग्रिहोत्री, रिखी राम, पंचायत प्रधान बुद्वि चंद, उप्रधान प्रताप सिंह, विजय कुमार लखनपाल सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।