5 Dariya News

पी.पी.आई.एस. 2019 : विकास को यकीनी बनाने के लिए नीतियों में निरंतरता और स्थिरता बनाए रखने की ज़रूरत पर एकमत हुए डैलीगेट्स

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 05-Dec-2019

‘सामूहिक विकास के लिए हिस्सेदारी जुटाना’ के सैशन के दौरान गुरूवार को राज्य सरकारों के लिए सत्ताधारी राजनैतिक व्यवस्था में तबदीली के दौर में अपनी नीतियों में निरंतरता और स्थिरता बनाए रखने की ज़रूरत पर व्यापक सहमति उभर कर सामने आई।विचार-विमर्श में हिस्सा लेने वाले डेलीगेट्स ने इस दिशा में व्यापक कदम उठाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की भी प्रशंसा की, जिससे निवेशकों का विश्वास और मज़बूत होगा। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाले इस सैशन के दौरान पंजाब में उद्योगों के प्रसार और विकास के व्यापक मौकों संबंधी ठोस विचार-विमर्श किया गया।सैशन का संचालन कनफैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के डायरैक्टर जनरल चन्दरजीत बैनर्जी ने किया और मंच पर उपस्थित औद्योगिक शख्सियतों में ईस्ट इंडिया होटलज़ के कार्यकारी चेयरमैन पी.आर.एस ओबराए, कोटक महेन्द्रा बैंक के मैनेजिंग डायरैक्टर और सी.ई.ओ उदय कोटक, भारतीय एंटरप्राईज़ के उप-चेयरमैन राकेश मित्तल, हिन्दूजा समूह (यूरोप) के चेयरमैन प्रकाश हिन्दूजा, हीरो एंटरपराईज़ के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल और वर्धमान टेक्स्टाईल के उप चेयरमैन और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचीता जैन शामिल थे।विचार-विमर्श में हिस्सा लेते हुए श्री मुंजाल ने कहा कि निवेश करने के लिए पंजाब एक उत्तम राज्य है क्योंकि पंजाब में सस्ती और निर्विघ्न बिजली की सप्लाई के लिहाज़ से सबसे बढिय़ा बुनियादी ढांचा उपलब्ध है और इसके अलावा यहाँ शान्ति-पसंद और कुशल लेबर भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों का प्रगतिशील स्वभाव राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देता है। उन्होंने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नयी औद्योगिक और व्यापारिक नीति में बड़ा सुधार लाने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह की प्रशंसा भी की।

राकेश भारती मित्तल ने मानक शिक्षा और कौशल विकास की ज़रूरत पर ज़ोर दिया, जो कि किसी भी राज्य में एक मज़बूत औद्योगिक आधार की नींव होती है। उन्होंने कहा कि भारती ग्रुप ने पंजाब के ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा और स्वच्छता में महत्वपूर्ण निवेश किया है। कृषि में विभिन्नता लाने और किसानों की पैदावार को वाजिब कीमतों पर खरीदने के लिए उपयुक्त मंडीकरण विधि मुहैया करवाने की ज़रूरत थी। उन्होंने कहा कि एम.एस.एम.ई क्षेत्र में खेती आधारित उद्योग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उद्योग और कृषि में आपसी तालमेल पैदा करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर देने की ज़रूरत है।सुचिता जैन ने कहा कि वर्धमान ग्रुप ने राज्य के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाई है और टेक्स्टाईल के बाद स्टील को आगे बढ़ाया है। उन्होंने यह भी बताया कि ऑटोमोटिव सैक्टर को प्रफुल्लित करने के लिए ग्रुप ने हाल ही में जापान की प्रमुख स्टील कंपनी आईचे के साथ समझौता किया था। उन्होंने आगे बताया कि वर्धमान ने अपनी इकाईयों में लगभग 30 प्रतिशत महिला कर्मचारियों को रोजग़ार दिया है और उनको ठहरने और यातायात समेत सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।पी.आर.एस ओबराए ने कहा कि पर्यटन एवं आतिथ्य किसी भी राज्य के विकास के लिए प्रमुख क्षेत्र होता है और पंजाब में धार्मिक पर्यटन की अथाह संभावना है, जिसका लाभपर्द तरीके से प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने निवेशक सम्मेलन आयोजित कराने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की, जो राज्य में निवेश करने के लिए संभावित उद्यमियों में भरोसा और विश्वास बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।प्रकाश हिन्दूजा ने फ़सलीय अवशेष से पैदा होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और इजऱाइल से खऱीदी विश्व स्तरीय तकनीक की पेशकश की।उदय कोटक ने कहा कि किसी भी नये उद्यम की सही शुरुआत के मद्देनजऱ वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कजऱ् देने की व्यवस्था उपलब्ध होना एक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने बताया कि उनके बैंक ने नये उद्यमियों को प्रफुल्लित करने के लिए 100 प्रतिशत जमा राशि के मुकाबले 150 प्रतिशत कजऱ् देने की सुविधा दी है। उन्होंने इस सम्मेलन के आयोजन के लिए राज्य सरकार के प्रयत्न की प्रशंसा की, जिससे राज्य के लिए और ज्य़ादा निवेश जुटाने में मदद मिलेगी। इससे पहले जापानी राजदूत सतोशी सुजुकि ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह को उनके देश को इस महान सम्मेलन का हिस्सा बनने का न्योता देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने आशा अभिव्यक्त कि की यह सम्मेलन कई उभर रहे क्षेत्रों में पंजाब और जापान में साझेदारी बढ़ाने के लिए एक बढिय़ा मंच साबित होगा।