5 Dariya News

स्पेशल मोबाइल एप सुनिश्चित कर रही हैं पवित्र नगरी में 24 घंटे निर्बाध जल सप्लाई व सेनिटेशन से संबंधित सेवाएं

सभी सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों व वाटर पॉइंट्स पर लगाए गए हैं क्यूआर कोड, जिनकी जांच करने वाले अधिकारियों के लिए इन्हें स्कैन करना है लाजिमी

5 Dariya News

सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) 11-Nov-2019

पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी में टॉप क्लास जल सप्लाई व स्वच्छता से संबंधित सेवाएं मुहैया करवाने के लिए जल सप्लाई एंड सेनिटेशन विभाग ने एक खास मोबाइल एप तैयार करवाया है, जिसके जरिए समूचे सिस्टम की डिजीटल निगरानी की जा रही है।विस्तृत जानकारी देते हुए सुपरिटेंडिंग इंजीनियर कुलदीप सिंह सैनी ने बताया कि मोबाइल एप ने सिस्टम की नियमित जांच को सुनिश्चित किया है जिससे ही हर तरह के खराबी की तत्काल मरम्मत भी तय हुई है। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप डब्ल्यूएसएस550 को विभाग द्वारा तैयार करवाया गया था जोकि सिस्टम की नियमित चेकिंग तय करता है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 4000 टॉयलेट्स, 10 वाटर एटीएम और 50 वाटर स्टेशन स्थापित गिए गए हैं। इन सभी सुविधाओं की निरंतर चेकिंग के लिए मोबाइल एप डब्ल्यूएसएस550 बनाया गया है। सभी सुविधाओं के नजदीक एक क्यूआर कोड लगाया गया है, जिसे मोबाइल एप के जरिए विजिट करने वाले मुलाजिम को स्कैन करना होगा। स्कैन करते ही एक विंडो खुल जाएगी, जिसमें प्रश्नावली दी गई है। इसमें सिस्टम ठीक चल रहा है या नहीं, कोई शिकायत सामने आई है या नहीं, जैसे कई सवाल हैं। इन सवालों का जवाब देने पर ही मुलाजिम की इंस्पेक्शन पूर्ण मानी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अगर किसी सिस्टम में खराबी सामने आती है तो संबंधित अधिकारी को 4 घंटे में उसे ठीक करवाना होगा, साथ ही हर तीन घंटे में अपने-अपने सिस्टम पर जाकर चेकिंग करनी होगी। उन्होंने बताया कि यह क्यूआर कोड व मोबाइल एप वाला सिस्टम सभी 4000 टॉयलेट्स यूनिट, 19 पार्किंग, 72 लंगर, 10 वाटर एटीएम और 50 वाटर स्टेशन पर लगाया गया है।एसई कुलदीप सिंह सैनी ने बताया कि रोजाना सौ से ज्यादा स्पॉट्स इस मोबाइल एप के जरिए चैक किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि ये एप जनता के लिए बेहद कारगर है क्योंकि श्रद्धालु इस एप के जरिए अपना फीडबैक और शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत निवारण के लिए एसई पटियाला सर्किल सुखमिंदर सिंह, जालंधर सर्किल परमजीत सिंह, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर सुखपिंदर सिंह खास तौर पर पूरे सिस्टम की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एप के जरिए अब तक 1200 मसले सामने आए थे, जिसमें से 1180 का तुरंत निपटारा किया गया है। एसई सैनी ने बताया कि मामूली सी रिपेयरिंग और रूटीन वर्किंग के लिए 6 मोबाइल वैन भी स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि ये सारी कार्रवाई जल सप्लाई एंड सेनिटेशन विभाग की मंत्री रजिया सुल्ताना, सचिव जसप्रीत तलवार और अतिरिक्त सचिव मोहम्मद इश्फाक के दिशा-निर्देशों पर की गई है।सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा ने इन प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब सरकार पवित्र नगरी सुल्तानपुर लोधी में आने वाले श्रद्धालुओं की सुखद और बगैर किसी समस्या के सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए बहु-आयामी योजना अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन संगत को अधिकतम सेवाएं और न्यूनतम समस्याओं वाली सेवाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है।