5 Dariya News

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों में शामिल होने का न्यौता स्वीकार किया

डा. मनमोहन सिंह ने ऐतिहासिक दिवस के मौके पर गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय जत्थे में सम्मिलन की दी सहमति

5 Dariya News

नई दिल्ली/चंडीगढ़ 03-Oct-2019

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरुवार को देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों और करतारपुर गलियारा खुलने के ऐतिहासिक दिवस के समागम में शामिल होने का न्यौता पत्र दिया।दो अलग-अलग मुलाकातों में मुख्यमंत्री ने दोनों शख्सियतों को न्यौता देते हुए इन बड़े समागमों में शामिल होने की अपील की।इसके उपरांत मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बताया की राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा इन ऐतिहासिक समागमों में शामिल होने के न्यौता पत्र को स्वीकार कर लिया और उनके दौरे के प्रोग्राम को अंतिम रूप पाकिस्तान वाले हिस्से के करतारपुर गलियारे के खुलने के उद्घाटनी प्रोग्राम को तय करने के बाद दिया जायेगा।सरकारी प्रवक्ता ने बताया की मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ समागमों का विस्तृत अधिकारिक प्रोग्राम सांझा किया गया और अपील की गई की वह अपनी व्यस्तताओं के अनुसार समागमों में सम्मिलन करें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने दोनों को विनती की की वह विशेष तौर पर डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारा खुलने के उद्घाटनी समागम और 12 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में होने वाले समागम में जरूर शामिल हों।

मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के साथ भी मुलाकात की गई और उनको गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे में शामिल होने की विनती की। मुख्यमंत्री जो जत्थे का नेतृत्व कर रहे हैं, ने बताया की डा. मनमोहन सिंह ने उनकी विनती स्वीकार कर ली।प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने यह भी विनती की की 550वें प्रकाश पर्व के ऐतिहासिक दिवस के मौके पर श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान श्री ननकाना साहिब (अब पाकिस्तान) जाने वाले विशेष सर्वदलीय जत्थे को राजसी मंजूरी दिलाने के लिए निजी तौर पर दखल दें। उन्होंने विनती की की 30 अक्तूबर से 3 नवंबर 2019 तक 21 व्यक्तियों के जत्थे को श्री ननकाना साहिब जाने और श्री ननकाना साहिब से सुल्तानपुर लोधी तक बरास्ता अमृतसर (वाघा) नगर कीर्तन ले जाने की आज्ञा दी जाये। नगर कीर्तन 4 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी पहुंचेगा।सरकारी प्रवक्ता ने बताया की मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री डा. एस. जयशंकर को भी अर्ध सरकारी पत्र लिखते हुए श्री ननकाना साहिब जाने वाले जत्थे को औपचारिक तौर पर मंजूरी दिलाने की मांग की और नगर कीर्तन को पाकिस्तान से पंजाब लाने की मंजूरी दी जाये।राज्य सरकार द्वारा 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर 5 से 15 नवंबर 2019 तक बनाए प्रोग्रामों बारे जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया की डेरा बाबा नानक में संगत की संक्षिप्त सार्वजनिक सभा के उपरांत समागम को हरी झंडी दिखाई जायेगी जैसे पहले होता रहा है। पंजाब सरकार द्वारा 1 नवंबर 2019 को सुल्तानपुर लोधी में प्रात:काल 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक सर्व भारतीय मीटिंग करवाने का प्रस्ताव रखा गया है।मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को बताया की इस सभा के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं/संगत के ठहरने और सुरक्षा प्रबंधों का इंतजाम राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा दोनों को न्यौता पत्र देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा की वह इन समागमों में शामिल होकर यादगारी अनुभव हासिल करें।