5 Dariya News

फ स्कूल वाहन स्कीम’ के अंतर्गत स्कूली बसों की चैकिंग यकीनी बनाई जाए : ईशा कालिया

कहा, जिला सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत जागरु कता के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर की जाए सख्ती

5 Dariya News

होशियारपुर 17-Sep-2019

डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि ‘सेफ स्कूल वाहन स्कीम’ के अंतर्गत स्कूली बसों की चैकिंग की जा रही है, ताकि जहां स्कूली विद्यार्थियों की सुरक्षा यकीनी बनाई जा सके, वहीं ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नियमों मुताबिक कार्रवाई की जा सके। वे आज जिला सडक़ सुरक्षा कमेटी की बैठक कर रहे थे। बैठक के दौरान जिले में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु  ढंग से लागू करने व आवारा पशुओं की समस्या के ठोस हल के लिए अहम विचार विमर्श किया गया। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम -कमिश्नर नगर निगम श्री हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से जिला सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है और इस सप्ताह दौरान जिला बाल सुरक्षा अधिकारी, ट्रैफिक पुलिस व रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की ओर से साझे तौर पर ‘सेफ स्कूल वाहन स्कीम’ के अंतर्गत स्कूली बसों की चैकिंग की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा सप्ताह हर माह मनाया जाए, ताकि ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु  ढंग से लागू किया जा सके। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को हिदायत करते हुए कहा कि स्कूलों-कालेजों की छुट्टी के दौरान विशेष तौर पर चैकिंग की जाए व उल्लंघन सामने आने पर चालान काटे जाएं। उन्होंने जहां स्कूलों-कालेजों के प्रिंसीपलों को निर्देश दिए कि समय-समय पर विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों से परिचित करवाया जाए, वहीं माता-पिता से अपील की कि हैलमेट सहित ट्रैफिक नियमों की पालना उपरांत ही अपने बच्चे को घर से बाहर जाने की आज्ञा दी जाए।

ईशा कालिया ने कहा कि हादसों का कारण बनते आवारा पशुओं के लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी ही इस समस्या से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से ठोस कार्रवाई की जा रही है। इस मौके पर सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्यों से सुझाव भी लिए गए व नगर निगम की ओर से आने वाले दिनों में किए जा रहे प्रयासों के बारे विचार विमर्श किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने सचिव रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को हिदायत की कि ट्रैफिक नियमों संबंधी अधिक से अधिक जागरु कता पैदा करने के लिए पैंफलेट आदि भी छपवाए जाएं। इसके अलावा ओवर लोडिड व ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक नियमों मुताबिक चालान सहित कार्रवाई यकीनी बनाई जाए। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर सडक़ हादसे होते हैं, इस लिए ट्रैफिक नियमों की पालना यकीनी बनाई जाए। इस मौके पर एस.डी.एम. मुकेरियां श्री आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. गढ़शंकर श्री हरबंस सिंह, एस.डी.एम दसूहा श्रीमती ज्योति बाला, सचिव रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारटी श्री करन सिंह, श्री अश्वनी कपूर, श्रीमती हेमा शर्मा के अलावा अलग -अलग विभागों के अधिकारी व एन.जी.ओज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

‘सेफ स्कूल वाहन स्कीम’ के अंतर्गत दो दिनों में 59 बसें की की चैकिंग, 21 के काटे चालान:

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा ने बताया कि ‘सेफ स्कूल वाहन स्कीम ’ के अंतर्गत जिला बाल सुरक्षा अधिकारी श्रीमती हरप्रीत कौर के नेतृत्व में जिला टास्क फोर्स की ओर से दो दिनों में 59 स्कूली बसों की चैकिंग की गई व कमियां सामने आने पर 21 बसें के चालान भी काटे गए हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिन 16 बसों की चैकिंग की गई व 7 चालान किए गए, जबकि आज दसूहा में 43 स्कूली बसों की चैकिंग के दौरान 14 के चालान काटे गए। उन्होंने बताया कि जिन स्कूली बसों कीचैकिंग की गई, उनमें आर.एन.ए. गुरूकुल स्कूल, अस्लामाबाद, टाइनी टॉटस पब्लिक स्कूल, बसंत विहार, एस.डी. सिटी पब्लिक स्कूल आदमवाल, सैंट पाल कान्वेंट स्कूल दसूहा व गुरू नानक पब्लिक स्कूल दसूहा शामिल हैं।