5 Dariya News

राज्य की 39228 बस्तियों को पेयजल की सुविधा : विद्या स्टोक्स

कोट में 1158 लाख की पेयजल योजना का शिलान्यास

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

हमीरपुर 22-Feb-2014

वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में स्वच्छ पेयजल प्रदान करने पर राज्य योजना के तहत 168 करोड़ तथा राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल आपूर्ति के तहत 160 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं ताकि लोगों को पेयजल की बेहतर सुविधा मिल सके। यह जानकारी सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने शनिवार को कोट में 1158 लाख कोट स्रोत स्तरीय सुधार पेयजल योजना का शिलान्यास करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।  आईपीएच मंत्री ने कहा कि जनवरी, 2014 तक प्रदेश भर की 39228 बस्तियों को स्वच्छ पेयजल की समुचित सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है तथा प्रदेश के सभी जनगणना गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में 1327 बस्तियों में पेयजल उपलब्ध करवाया गया है जबकि सूखाग्रस्त, अत्यधिक पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हैंडपंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में सरकार द्वारा 1315 हैंडपंप लगाए गए हैं ताकि लोगों को पेयजल की बेहतर सुविधा मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने कल्याणकारी दायित्वों को बखूबी निभाते हुए निर्धन वर्ग के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की गई हैं तथा प्रदेश का एक समान विकास को तरजीह देते हुए प्रदेशवासियों को संवेदनशील एवं स्वच्छ प्रशासन प्रदान किया गया है। इससे पहले विधायक राजेंद्र राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सुजानपुर क्षेत्र में पेयजल, सडक़ तथा शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत वर्तमान सरकार ने हरसंभव मदद मुहैया करवाई गई है।  उन्होंने बताया कि  सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 25 करोड़ के विकास कार्यों के शिलान्यास एवं उद्घाटन किए गए हैं जबकि 62 लाख 50 हजार विधायक क्षेत्रीय विकास निधी योजना, सत्तर लाख मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना, 18 लाख 99 हजार पिछड़ा क्षेत्र उपयोजना, 37 लाख 30 हजार विकेंद्रीकृत क्षेत्रीय नियोजन, ग्रामीण विकास पर 83 लाख 33 हजार की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग में पांच करोड़ 48 लाख, आईपीएच में चार करोड़ 18 लाख की राशि व्यय की गई है 

इसके अतिरिक्त शहरी मंत्रालय को 29 करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृति के लिए भेजी गई हैं जिसमें सुजानपुर शहर के लिए 15 करोड़ की महत्वाकांक्षी योजना भी शामिल है इस योजना के कार्यान्वयन से सुजानपुर शहर में 24 घंटें पेयजल सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर सर्वहित कल्याणकारी संस्था के टौणी देवी ब्लाक के अध्यक्ष राजीव ठाकुर तथा जिला परिषद सदस्य लेखराज ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए गए। कार्यक्रम में केसीसीबी के उपाध्यक्ष कुलदीप पठानिया, मुख्य अभियंता आईपीएच आरके कंवर, अधिशासी अभियंता सुभाष चौधरी, कार्यकारी एसडीएम बलबीर ठाकुर, अधीक्षण अभियंता विजय कुमार डटवालिया, सर्वहित कल्याणाकारी सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष खुशहाल जगोता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।