5 Dariya News

हर्षोल्लास, राष्ट्रीयता की भावना के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

पंजाब के 5.62 लाख किसानों का 4700 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया, नशा मुक्ति अभियान के तहत 33 हजार से ज्यादा नशा तस्करों को किया गिरफ्तारः गुरप्रीत सिंह कांगड़

5 Dariya News

फिरोजपुर 15-Aug-2019

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगुवाई में मौजूदा सरकार ने पंजाब के 5.62 लाख छोटे और सीमांत किसानों का 4700 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है। अगले चरण में डेढ़ लाख अन्य किसानों का 1632 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया जाएगा। ये विचार पंजाब के राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने वीरवार को फिरोजपुर के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार पंजाब को नशा मुक्त करने, किसानों को कर्ज मुक्त करने और युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए पूर्ण रूप से वचनबद्ध है। इसके अलावा पंजाब को हरा-भरा बनाने, कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए कई कड़े कदम भी उठाए गए हैं।राजस्व मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के हित में कई बड़े कदम उठाए हैं, जिसके तहत प्राकृतिक आपदा में बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा 8 हजार रुपए प्रति एकड़ से बढ़ाकर 12 हजार रुपए कर दिया गया है। सिर्फ फिरोजपुर जिले में ही 26,706 किसानों का कर्ज माफ किया गया है। इसी तरह मंडियों में किसानों की फसल की खरीद को सुनिश्चित करने के लिए 48 घंटे में लिफ्टिंग की पॉलिसी को लागू किया गया है, जिसके तहत फसल के मंडी में आने के 48 घंटे में इसकी खरीद की जानी जरूरी है।नशे की समस्या पर हल्ला बोलते हुए सरकार ने पंजाब में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसमें अब तक 27 हजार मुकदमे दर्ज करके नशा तस्करी से जुड़े हुए 33,000 लोगों को गिरफ्तार किया है, साथ ही कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार की तरफ से गैंगस्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है। इन आरोपियों से भारी मात्रा में नशीली सामग्री बरामद की गई है। इसी तरह युवाओं को नशे के दलदल से बाहर निकालने के लिए राज्य में 34 नशा छुड़ाओ केंद्र, 20 सरकारी पुर्नवास केंद्र, 98 प्राइवेट नशा छुड़ाओ केंद्र और 43 निजी पुर्नवास केंद्र चलाए जा रहे हैं।इसके अलावा बच्चों में नशे की बुराई के खिलाफ जागरूकता के लिए बडी और डैपो प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं, जिसके तहत फिरोजपुर जिले में 135 कलस्टर कोआर्डिनेटर और 789 नशा रोकू निगरान कमेटियों का गठन किया गया है। जिले में 8 ओट क्लीनिक भी खोले गए हैं।रोजगार के मुद्दे पर बोलते हुए राजस्व मंत्री श्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने कहा कि सरकार ने युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए घर-घर रोजगार योजना शुरू की है। जल्द ही पांचवा मैगा रोजगार मैला 9 से 30 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा, जिसमें निजी क्षेत्र की तरफ से करीब 2 लाख नौकरियां दी जाएंगी। इसके अलावा करीब एक लाख युवाओं को स्वःरोजगार के लिए सहायता दी जाएगी। इस स्कीम के तहत फिरोजपुर जिले में रोजगार मेलों के जरिए अब तक 5800 से ज्यादा रोजगार मुहैया करवाए गए हैं। इसके अलावा साढ़े 17 हजार से ज्यादा युवाओं को कारोबार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया करवाई गई है।

मुख्य अतिथि श्री गुरप्रीत कांगड़ ने कहा कि पर्यावरण को साफ-सुथरा और हरा भरा बनाने के लिए श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में पौधारोपण मुहिम शुरू की गई है, जिसके तहत हर गांव में 550 पौधे लगाने का काम किया जा रहा है। इस योजना के तहत अब तक फिरोजपुर जिले के 136 गांव में 75 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। इसी तरह पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है और अगले सीजन में 28,000 खेतीबाड़ी मशीनें मुहैया करवाई जाएगी, जिससे पराली को आग लगाने की जरूरत नहीं होगी।राजस्व मंत्री ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को कारगुजारी को पारदर्शी बनाने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण करते हुए जमीनों की निशानदेही के लिए इलेक्ट्रोनिक टोटल रजिस्ट्रेशन शुरू करने, जमीनों की रजिस्ट्री की प्रक्रिया ऑनलाइन करने और राजस्व अदालतों में लंबित केसों के निपटारे में तीव्रता लाने का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगुवाई में पंजाब आज खेतीबाड़ी, शिक्षा, सेहत, उद्योग, बिजली, बुनियादी ढांचे, शहर व गांव के सर्वपक्षीय विकास की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। सरकारी सवाएं पारदर्शी तरीके से मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने लोगों से इस तरक्की और खुशहाली में अपना योगदान डालने की अपील की।इससे पहले राजस्व मंत्री श्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने हुसैनीवाला स्थित शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी स्थलों पर माथा टेका। उन्होंने कहा कि शहीदों की कुर्बानी की वजह से ही आज हम आजाद देश के बाशिंदे हैं और युवाओं की इन महान शख्शियतों से प्रेरणा लेने की जरूरत है।कार्यक्रम के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की तरफ से देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुतियां दी गई। विद्यार्थियों ने भांगड़ा व गिद्दा की परफार्मेंस से सबका दिल जीत लिया। विभिन्न सरकारी महकमों की तरफ से सरकार की लोक कल्याण वाली स्कीमों को लेकर झांकियां प्रस्तुत की गई। राजस्व मंत्री श्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने 10 युवाओं को नौकरी के लिए मौके पर ही जॉब सर्टीफिकेट दिए गए, साथ ही पांच युवाओं को स्वःरोजगार हेतु आर्थिक मदद के लिए पत्र भी दिए।इससे पहले मुख्य अतिथि श्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने परेड़ का निरीक्षण किया और सलामी ली। डिप्टी कमिश्नर श्री चंद्र गैंद और एसएसपी श्री विवेकशील सोनी ने मुख्य अतिथि को परेड़ का निरीक्षण करवाया।अंत में राजस्व मंत्री कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के पारिवारिक सदस्यों, स्वतंत्रता सेनानियों के पारिवारिक सदस्यों और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान डालने वाले लगभग 200 शख्सियतों को राजस्व मंत्री ने सम्मानित किया।कार्यक्रम में विधायक श्रीमती सतकार कौर, जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री परमिंदरपाल सिंह, आईजी फिरोजपुर रेंज श्री एमएस चीमा, गार्डियंस ऑफ गवर्नेंस के चीफ रिटायर्ड जनरल श्री एसएस चौहान, अतिरिक्त उपायुक्त श्री रविंदर सिंह और रविंदरपाल सिंह, सहायक कमिश्नर श्री रंजीत सिंह समेत कई गणमान्य मौजूद थे।