5 Dariya News

चंडीगढ़ में शुरू होगी डबल डैकर स्काई बस : नितिन गडकरी

एक दिन में मिली थी ट्रिब्यून फ्लाई ओवर की मंजूरी:टंडन

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 02-May-2019

केंद्रीय भूतल परिवहन, जहाजरानी एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि चंडीगढ़ में बहुत जल्द डबल डैकर स्काई बस शुरू की जाएगी। जिससे न केवल डीजल का प्रदूषण कम होगा बल्कि इस इलैक्ट्रिक बस का किराया भी सडक़ पर चलने वाली बसों से कम होगा।गडकरी बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ के सैक्टर-37 स्थित लॉ भवन में चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा द्वारा पार्टी प्रत्याशी किरण खेर के समर्थन में आयोजित प्रोफैशनल के साथ रूबरू कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में शहर के बुद्धिजीवी, सीए, लेखाकार, वकील, प्रोफैसर समेत कई क्षेत्रों के वरिष्ठों ने भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए गडकरी ने कहा कि चंडीगढ़ में डबल डैकर स्काई बस को शुरू करने के प्रोजैक्ट की डीपीआर तैयार हो चुकी है। चुनाव के बाद दोबारा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बनने वाली सरकार चंडीगढ़ वासियों के इस सपने को साकार करेगी।गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री का हमेशा यह प्रयास रहा है कि देश में बुनियादी ढांचा विकसित किया जाए। जिसके चलते रोड ट्रांसपोर्ट, स्काई ट्रांसपोर्ट और वाटर ट्रांसपोर्ट से संबंधित विभागों में 17 लाख करोड़ के विकास कार्य हो चुके हैं। गडकरी ने कहा कि वर्ष 2014 में जब उन्होंने अपना कार्यभार संभाला था तो देश में औसतन रोजाना दो किलोमीटर नई सडक़ का निर्माण होता था जिसे अब बढ़ाकर 32 किलोमीटर रोजाना कर दिया गया है।केंद्रीय मंत्री का चंडीगढ़ पहुंचने पर स्वागत करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन ने कहा कि चंडीगढ़ वासियों को ट्रिब्यून फ्लाई ओवर गडकरी की ही देन है। उन्होंने कहा कि नितिन गडकरी भाजपा के ऐसे नेता हैं जिनसे नए नेताओं को न केवल प्रेरणा मिलती है बल्कि नए-नए आइडिया मिलते हैं। जिन्हें वह अपने क्षेत्रों में लागू करते हैं।इस अवसर पर बोलते हुए चंडीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी एव निवर्तमान सांसद किरण खेर ने अपने पांच साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से चंडीगढ़ वासियों को बहुत जल्द 24 घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी, जिसकी शुरूआत हो चुकी है। खेर ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान न केवल अपनी शतप्रतिशत सांसद निधि का इस्तेमाल किया है बल्कि पूर्व सांसद द्वारा छोड़ी गई 18 प्रतिशत निधि को भी जनता के विकास पर खर्च किया है। इस अवसर पर भाजपा के संगठन मंत्री दिनेश शर्मा, उपाध्यक्ष एवं चुनाव समीति के संयोजक रामबीर भट्टी, महासचिव चंद्रशेखर, प्रेम कौशिक, सहसंयोजक सतिंदर सिंह, पार्षद एवं पूर्व मेयर अरूण सूद तथा अकाली दल प्रधान हरदीप सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

गडकरी ने दिया वायु और जल प्रदूषण मुक्त चंडीगढ़ का नारा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज चंडीगढ़ के बुद्धिजीवियों, वकीलों, लेखक, चिकित्सक, समाज के चिंतकों से रूबरू होते हुए चंडीगढ़ की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसे जल और वायु प्रदूषण से मुक्त शहर बनाने का नारा दिया। गडकरी ने चंडीगढ़ वासियों से डीजल वाहनों को त्यागने की अपील करते हुए कहा कि वह इथनॉल, मिथनॉल व बायो सीएनजी वाहनों की तरफ अपना रूझान बढ़ाएं। जिससे यह शहर पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा।    

जल्द सुलझेगा हरियाणा व पंजाब का जल विवाद

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉ भवन में हरियाणा व पंजाब में चल रहे एसवाईएल विवाद पर बोलते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने कर्नाटक व तामिलनाडु के बीच वर्षों से चले आ रहे जल विवाद को सुलझाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब व हरियाणा में पानी की कोई किल्लत नहीं है। यहां जल विवाद को सुलझाने की दिशा में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तीन बैठकों का आयोजन हो चुका है। उन्होंने बताया कि जल वितरण को लेकर नए सिरे से प्लान तैयार किया जा रहा है। जिस पर दोनों राज्यों की सरकारें मौखिक सहमति की तरफ बढ़ रही हैं। केंद्र में दोबारा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बनने के बाद इस मुद्दे को भी सुलझा लिया जाएगा।

अब पंजाब-हरियाणा नहीं फैलांएगे पराली से प्रदूषण

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों से पंजाब व हरियाणा में किसानों द्वारा पराली को जलाने से देश की राजधानी व अन्य पड़ोसी राज्यों में पर्यावरण पर संकट खड़ा हो गया है। इस संबंध में सरकार द्वारा पराली को नष्ट करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का भी बेहतर परिणाम सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि पांच टन पराली से एक टन बायो सीएनजी का निर्माण हो सकता है। इसका सफल ट्रायल हो चुका है। जिसे बहुत जल्द हरियाणा व पंजाब में लागू करके यहां यहां पराली से फैलने वाले प्रदूषण को खत्म किया जाएगा।