5 Dariya News

मेक इन इंडिया के अंतर्गत बनने वाली कुछ विदेशी गाड़ियाँ

5 Dariya News

28-Feb-2019

ऑटोमोबाइल उद्योग भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 7.1% योगदान देता है। भारत 2020 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोटर वाहन बाजार बनने की ओर अग्रसर है। 2016-17 में 2.5 करोड़ वाहनों के वार्षिक उत्पादन के साथ भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक था, और दुनिया में दोपहिया, तिपहिया वाहनों और ट्रैक्टर का सबसे बड़ा निर्माता है। भारत चार बड़े ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब का घर है: उत्तर में दिल्ली-गुड़गांव-फरीदाबाद, पश्चिम में मुंबई-पुणे-नाशिक-औरंगाबाद, दक्षिण में चेन्नई- बेंगलुरु-होसुर और पूर्व में जमशेदपुर-कोलकाता। 60 लाख से ज़्यादा हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को 2020 तक बेचा जाना है।भारतीय मोटर वाहन उद्योग, विनिर्माण क्षेत्र और "मेक इन इंडिया" पहल के प्रमुख मूवर्स में से एक है। भारत में प्रीमियम और लक्जरी कार बाजार पिछले कुछ वर्षों में एक लंबा सफर तय कर चुका है। आज ग्राहकों के पास लक्जरी कार स्पेस में कई तरह के विकल्प हैं जो कुछ साल पहले की तुलना में अधिक किफायती हैं। इस बदलाव का एक मुख्य कारण यह है कि इन प्रीमियम और लक्जरी कार निर्माताओं में से कई ने अब भारत में एक मजबूत आधार स्थापित किया है और स्थानीय स्तर पर कारों का उत्पादन (संयोजन) कर रहे हैं, जिससे उन्हें काफी कीमत में कटौती की पेशकश की जा रही है। भारत निर्मित लक्जरी कारों की बढ़ती संख्या के साथ, अब अधिक से अधिक ग्राहक प्रीमियम स्थान पर अपग्रेड करना चाह रहे हैं, और हम कह सकते हैं कि विभिन्न खंडों में लक्जरी कार खरीदारों की मात्रा में निश्चित रूप से वृद्धि हुई है।

चलिए हम कुछ शीर्ष लक्जरी और प्रीमियम कारों पर एक नज़र डालते हैं जो मेड-इन-इंडिया हैं। 

Mercedes-Benz S-Class

मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास स्टटगार्ट-आधारित कार मेकर्स की लाइन में प्रमुख मॉडल है और कार का उत्पादन पुणे में चाकन सुविधा में किया जाता है, जो यूरोप के बाहर एकमात्र संयंत्र है जो एस-क्लास का उत्पादन करता है। नई एस-क्लास 350-D भारत की पहली 'बीएस VI अनुपालन- मेड इन इंडिया गाड़ी है भारत के लिए। एस-क्लास फेसलिफ्ट भी नवीनतम पीढ़ी की रडार-आधारित ड्राइविंग सहायता प्रणालियों के साथ आती है जो दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करती हैं।

Audi Q5

ऑडी इंडिया, जिसने 2007 में अपने भारत के संचालन की शुरुआत की थी, वर्तमान में कई कारों की पेशकश कर रही है जो स्थानीय रूप से अस्सेमबल्ड हैं, और क्यू 5 एसयूवी उनमें से एक है। ऑडी क्यू 5 स्पष्ट रूप से भारत में इंगोलस्टेड-आधारित कार निर्माता के सबसे लोकप्रिय प्रस्ताओं में से एक है और वर्तमान में इसकी बहन ब्रांड स्कोडा इंडिया के औरंगाबाद विनिर्माण सुविधा में अस्सेम्बल्ड है।

Jaguar XE

जगुआर XE ब्रिटिश लग्जरी कार निर्माता कंपनी की सबसे सस्ती सेडान है। टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली यह कंपनी इसे पुणे, महाराष्ट्र में कंपनी निर्माण सुविधा में अस्सेम्बल किया गया है। XE को 2016 ऑटो एक्सपो में भारत में लॉन्च किया गया था और पिछले दो वर्षों में, इस कार निर्माता ने अपने नए, अधिक कुशल इन्गेनीयम इंजन के साथ कार के पेट्रोल और डीजल इंजन मॉडल्स दोनों को अपडेट किया है।

Audi A6

ऑडी ने भारत में अपनी नई A6 सेडान का परीक्षण शुरू कर दिया है। इस साल के शुरू में जेनेवा मोटर शो में मॉडल का अनावरण किया गया था। नयी A6 अपने पिछले मॉडल की तुलना में 7 मिमी लंबा, 12 मिमी चौड़ा और 2 मिमी लम्बी है। 2,924 मि.मी. व्हीलबेस में भी पीछे की सीट के आराम को बढ़ाने के लिए 12 मिमी की वृद्धि हुई है। पेश किए जाने वाले इंजन विकल्पों में ऑडी स्टेबल से दो 3.0-लीटर, टर्बोचार्ज्ड V6s हैं। पेट्रोल टीएफएसआई 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लिए 335hp और 500Nm का टॉर्क मेट बनाता है। TDI डीजल 282hp और 620Nm का टॉर्क बाहर निकालता है और इसे 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में जोड़ा जाता है।

MINI COUNTRYMAN

सुंदर डिजाइन के साथ सुसज्जित मिनी कंट्रीमैन, जोकि अब मेक इन इंडिया ऑल-राउंडर है, आपको उन स्थानों पर ले जाने के लिए तैयार है जहाँ अन्य वाहन नहीं पहुंच सकते। चाहे वह घुमावदार तटीय सड़क हो या शहर की हलचल, यह गाड़ी आपको एक बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है, जिसके लिए आप हमेशा तत्पर रहेंगे। कहीं भी ड्राइव करने के लिए एक नई-मिली स्वतंत्रता का आनंद लें, और लौटने पर अपनी कहानियों को बताने का आनंद लें।