5 Dariya News

नए ऑनलाइन पैन कार्ड समाधान की जाँच करें, समय और परेशानी की बचत!

5 Dariya News

16-Jan-2019

पैन कार्ड बनाना भारत में एक निश्चित राशि से अधिक कमाई करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यकता है, वर्तमान में यह राशि 2.5L पर कैप की गई है। जब वे एक विशिष्ट राशि से ऊपर नकद में काम कर रहे लोगों के साथ काम कर रहे होते हैं, तो वे 50k पर अनिवार्य होते हैं। ये राशियाँ पत्थर की नहीं हैं और जब भी आवश्यकता होती है सरकार इन्हें बदलने की स्वतंत्रता लेती है।

पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया क्या है?

पैन कार्ड का निर्माण पैन कार्ड कार्यालय द्वारा किया जाना है। इसका मतलब है कि पैन कार्ड की जरूरत वाले व्यक्तियों को कार्यालय से अपने सभी आवेदन एकत्र करने होंगे। उन्हें एक सूची का समर्थन करने वाले दस्तावेज भी प्राप्त करने होंगे, जिन्हें जमा करना होगा। लोगों को तब कार्यालय में जाना पड़ता है और सब कुछ जमा करना पड़ता है। सब कुछ संसाधित होने पर आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और तैयार होने पर अपना पैन कार्ड प्राप्त करना होगा। पैन कार्ड आमतौर पर डाक सेवा के माध्यम से आपके पते पर भेजे जाते हैं, लेकिन ऐसे उदाहरण हैं जहां लोगों को उन्हें इकट्ठा करने के लिए बुलाया जाता है।अधिकांश लोग इस प्रक्रिया को थिक मानते हैं और उन एजेंटों के साथ समन्वय करना पसंद करते हैं जो अपनी ओर से इसे संभालते हैं। इस मार्ग से नीचे जाने वाले व्यक्तियों को अपनी सेवाओं के लिए अपने एजेंटों को भुगतान करना पड़ता है। वे, बारी में, अपना फॉर्म भरने से लेकर उन्हें जमा करने के लिए कतारों में खड़े होने तक, सब कुछ कर लेते हैं।

प्रक्रिया में क्या बदलाव किए जा रहे हैं?

पूरी पैन कार्ड प्रक्रिया अब उन लोगों के साथ इंटरनेट पर ले ली गई है, जिन्होंने अपना घर छोड़ने के बिना अपना पैन कार्ड बनाया है। वे सहायक दस्तावेजों की एक सूची भी डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें अपनी सुविधा पर इकट्ठा कर सकते हैं, प्रक्रिया शुरू करते हुए जब उनके पास सब कुछ हो।इच्छुक लोग ऑनलाइन भी फॉर्म भर सकते हैं और एजेंसी को संभालने के लिए सहायक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। वे आपके घर छोड़ने या उनके कार्यक्रम में कोई बदलाव किए बिना ऐसा कर सकते हैं। वे दस्तावेजों को डाउनलोड करने और प्रिंट करने, उन्हें भरने और उन्हें कार्यालय में जमा करने पर विचार कर सकते थे ताकि उन्हें ऑनलाइन भुगतान न करना पड़े।

अस्वीकरण: यह द्वारा प्रकाशित किया गया है https://www.pancardapply.co.in/