5 Dariya News

कैनेडियन (माईग्रेशन) मंत्री क्रिस्टोफर केर द्वारा पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के साथ मुलाकात

माईग्रेशन प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए अल्बर्टा सरकार के साथ 07 फरवरी, 2019 को समझौता सहीबन्द किया जायेगा- चरनजीत सिंह चन्नी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 15-Dec-2018

कैनेडा जा कर पढ़ाई करने के इच्छुक नौजवानों विशेषत: पंजाबियों के कैनेडा जाने के रुझान को नियमित करने के उद्देश्य से कैनेडा सरकार के माईग्रेशन संबंधी मामलों के मंत्री क्रिस्टोफर केर द्वारा पंजाब का दौरा किया गया। इस मौके पर उनके साथ अल्बर्टा सरकार के मैनेजिंग डायरेक्ट राहुल शर्मा भी मौजूद थे। जिक़्रयोग्य है कि केर भारत, नेपाल और भूटान के माइग्रेशन संबंधी मामलों के साथ डील करते हैं। माइग्रेशन प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य के साथ यह कैनेडियन प्रतिनिधिमंडल पंजाब के तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजग़ार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी को मिला। इस संबंधी जानकारी देते हुए श्री चन्नी ने कहा कि माइग्रेशन एप्लीकेशन प्रक्रिया को सरल और कारगर बनाने और कैनेडा जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को धोखेबाज़ कमीशन एजेंटों से बचाने के लिए पंजाब सरकार और अल्बर्टा सरकार, कैनेडा के मध्य 7 फरवरी, 2019 को समझौता सहीबन्द किया जायेगा। चन्नी ने कहा कि इच्छुक नौजवानों को सुविधा मुहैया करवाने, विदेशों में रहते पंजाबियों के लिए रोजग़ार के मौके पैदा करने और दोनों देशों के लिए शैक्षिक संभावनाएं तलाशने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा की गई पहलकदमियों के नतीजे के तौर पर ही आज यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि पंजाबी नौजवानों के विदेश जाकर पढ़ाई करने के बढ़ते रुझान को ध्यान में रखते पंजाब सरकार द्वारा ऐसे नौजवानों के उज्जवल और ख़ुशहाल भविष्य के लिए विशेष पहलकदमियां की गई हैं और इन नौजवानों के लिए रोजग़ार के और ज्यादा मौके पैदा करना पंजाब सरकार का मोटो है। 

इससे पहले कैनेडियन प्रतिनिधिमंडल द्वारा पंजाब सरकार के सीनियर अधिकारियों जिनमें सचिव तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण, पंजाब, डायरैक्टर रोजग़ार सृजन, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा, सलाहकार कौशल विकास और उप-कुलपति आई.के.जी.पी.टी.यू. जालंधर, उप कुलपति एम.आर.एस.पी.टी.यू., बठिंडा की हाजिऱी में तकनीकी शिक्षा मंत्री, श्री चरनजीत सिंह चन्नी के साथ माइग्रेशन संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। मीटिंग के दौरान इच्छुक नौजवानों और इमीग्रैंटज़ की सुविधा के लिए कैनेडा में पंजाब सरकार का पोर्टल स्थापित करने, विदेशी रोजग़ार के लिए कौशल विकास, पंजाब की विभिन्न यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों, पॉलीटैकनिकज़ और आई.टी.आईज़ में विदेशी प्रोग्रामों का अध्ययन करना और कैनेडा सरकार का इमीग्रेशन विभाग पंजाब सरकार की इन पहलकदमियों का किस तरह समर्थन करता है आदि सम्बन्धित मुद्दे भी विचारे गए। सचिव तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण डी.के. तिवाड़ी ने कहा कि धोखेबाज़ एजेंटों के जाल से नौजवानों को बचाने और कौशल विकास के ज़रिये कैनेडा जाने के लिए उनको सही कानूनी रास्ता मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार पूरा जोर लगा रही है। डा. सन्दीप कौड़ा, सलाहकार, कौशल विकास मिशन, पंजाब की तरफ से वफद को पंजाब सरकार द्वारा अमृतसर और लुधियाना में चलाए जा रहे कौशल विकास केन्द्रों का दौरा भी करवाया गया और कैनेडियन मंत्री के साथ कैनेडा की लेबर मार्केट की ज़रूरतों के अनुसार पंजाब के नौजवानों को कलाकार बनाने संबंधी मुद्दे भी विचारे गए। कैनेडा के विभिन्न सैक्टरों में कलाकार कामगारों की कमी है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य दरबार साहिब अमृतसर में भी नतमस्तक हुए जहाँ जिला प्रशासन द्वारा उनको सम्मानित किया गया।