5 Dariya News

दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं : संदीप कुमार

5 Dariya News

धर्मशाला 03-Dec-2018

उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रभावी तरीके से सरकारी योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है ताकि वे सम्मान एवं प्रतिष्ठा के साथ अपना जीवन यापन कर सके । दिव्यांगों ने प्रत्येक क्षेत्र में खासकर खेलों के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाई है। उपायुक्त आज विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में सेवा एवं खेल विभाग हिमाचल प्रदेश और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय दिव्यांग खेल उत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करत हुए बोल रहे थे। उन्होंने दिव्यांग बच्चों को खेलों में बढ़चढ़ कर भाग लेने को प्रोत्साहित करने पर बल दिया ताकि वे अपनी प्रतिभा को निखार सकेें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चे देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी अपना नाम चमका रहे हैं और देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि वे बच्चों को शिक्षा के साथ खेल तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित करें। खेल उत्सव में 10 जिलों के 300 से अधिक दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। खेल उत्सव में शारीरिक, मानसिक, श्रवण एवं दृष्टि से सम्बन्धी चुनौतियों से जूझ रहे 13 से 17 वर्ष के युवा बॉची, 50 मीटर दौड़, सॉफट बॉल थरो, सकिपिंग, 100 मीटर दौड़, ब्रॉड जम्प, बैडमिंटन, भाषण, चित्रकला, सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया।

इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग की तरफ जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने  अपंगता में होने के बावजूद मतदाता सूचियों मंे अपना दर्ज करवाने तथा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पर दिव्यांग बच्चों को आभार पत्र वितरित किए। उपायुक्त ने कहा कि मतदान करना प्रत्येक मतदाता का अधिकार भी है और कर्तव्य भी। उन्होंने कहा कि मतदान से एक और जहां लोगों में अपने कर्तव्य के निर्वहन का बोध होता है, वहीं दूसरी ओर वे सरकार के गठन में भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर गौरवान्वित होते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान करने के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज होना जरूरी है तथा आपका नाम मतदाता सूची में होने से यह साबित होता है कि आप अपने अधिकार और कर्तव्य के प्रति जागरूक हैं। जिसके लिए निर्वाचन विभाग आभारी है। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि लोकतन्त्र की मतदान प्रक्रिया में पूरे जोश के साथ भागीदारी सुनिश्चित करें।इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। उपायुक्त ने बच्चों द्वारा दिये गये कार्यक्रमों की प्रंशसा की तथा उन्हें सम्मानित भी किया।इस दौरान युवा सेवा एवं खेल विभाग हिमाचल प्रदेश की अतिरिक्त निदेशक श्रीमती सुमन रावत ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा चलाए गई विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। 

इस अवसर पर उपायुक्त ने रैडक्रॉस सोसायटी की तरफ से आशुतोष व चमन लाल को व्हील चेयर तथा शेर सिंह को श्रवण यंत्र विवरित किये। उपायुक्त ने विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में विजेता रही टीमों के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इससे पूर्व उपायुक्त ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रेडक्रास सोसायटी, सूर्येादय चैरिटेबल ट्रस्ट, चाइल्ड लाईन कांगड़ा तथा निर्वाचन विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा उनकी सराहना की। उपायुक्त ने खेलों के बेहतर प्रबन्धन के लिए खेल विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा तथा विभिन्न संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारियों की तारीफ की। इस अवसर पर जिला युवा एवं खेल अधिकारी संजय शर्मा, अधिशाषी अभियंता आईपीएच विकास बख्शी, जिला कल्याण अधिकारी रमेश, तहसीलदार निर्वाचन संजय कौल, अनुराधा, सचिन, चाइल्ड लाईन के निदेशक रमेश मस्ताना, रेडक्रास सचिव ओपी शर्मा, नरेन्द्र, रेडक्रास सोसायटी के गैर-सरकारी सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बच्चे तथा उनके अभिभावक मौजूद थे।