5 Dariya News

सख्ती से रोका जाए धान की पराली को आग लगाने का रुझान : ईशा कालिया

कहा, सामने आने वाले केसों में एन.जी.टी की हिदायतों पर किया जाएगा जुर्माना, मिशन तंदुरुस्त पंजाब, डैपो व बडी प्रोग्राम के अंतर्गत की जा रही गतिविधियों का लिया जायजा

5 Dariya News

होशियारपुर 01-Nov-2018

डिप्टी कमिश्रर ईशा कालिया ने आज पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए बेहतरीन प्रोजैक्ट मिशन तंदुरुस्त पंजाब, डैपो व बडी प्रोग्राम के अंतर्गत की जा रही गतिविधियों का अलग-अलग विभागों के साथ बैठक कर जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विभाग एकजुटता व तालमेल के साथ पंजाब सरकार के इन प्रोग्रामों को आम लोगों तक पहुंचाएं, ताकि जिले को नशा मुक्त व तंदुरुस्त बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि नशे की रोकथाम के अलावा मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत मिलावटखोरी को रोकने के लिए डेयरी विभाग व स्वास्थ्य विभाग की ओर से संयुक्त  तौर पर चैकिंग अभियान और तेज किया जाए। डिप्टी कमिश्रर ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत वातावरण दूषित होने से बचाने के लिए धान की पराली को आग लगाने के रुझान को रोकना बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के साथ-साथ कृषि विभाग, तहसीलदार व को-आप्रेटिव विभाग की ओर से पराली जलाने के केस सामने आने पर एक्शन लेते हुए संबंधित व्यक्ति  को जुर्माना आदि किया जाए। उन्होंने कहा कि पराली जलाने संबंधी सैटेलाइट के जरिए कोआर्डिनेटिंग अधिकारियों को सीधे तौर पर जानकारी मिल रही है, जिस आधार पर तुरंत पहचान करना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों के मुताबिक 2 एकड़ से कम वाले किसानों को 2500 रु पये, 2 से 5 एकड़ वाले किसानों को 5000 रु पये व 5 एकड़ से अधिक वाले किसानों को 15 हजार रु पये का जुर्माना किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जिले में नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी व कोआर्डिनेटिंग अधिकारी किसानों को धान की पराली के प्रबंधन के बारे में भी जागरु क करें। ईशा कालिया ने डैपो मुहिम का जायजा लेते हुए कहा कि जिन 40 मास्टर ट्रेनरों की ओर से ट्रेनिंग प्राप्त की गई है, वे कलस्टर स्तर पर कोआर्डिनेटिंग अधिकारियों व नशा निगरान कमेटियों को जल्दी ट्रेनिंग देना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि यह ट्रेनिंग एस.डी.एम्ज के नेतृत्व में करवाई जाए। उन्होंने जिला पुलिस को हिदायत करते हुए डैपो के अंतर्गत अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन सांझ केंद्र के माध्यम से करना यकीनी बनाया जाए। बडी प्रोग्राम का जायजा लेते हुए डिप्टी कमिश्रर ने कहा कि इस संबंधी 16 अध्यापकों की ओर से मगसीपा से ट्रेनिंग हासिल की गई है और यह अध्यापक अब स्कूलों के नोडल अधिकारियों को ट्रेनिंग दें, ताकि पंजाब सरकार की नशे के खिलाफ मुहिम को जन-जन तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि नशे की दलदल में फंसे मरीजों को तंदुरुस्त बनाने के लिए नशा छुड़ाओ केंद्र, ओ.ओ.ए.टी व पुर्नवास केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में करीब 1447 मरीजों का रोजना ओ.पी.डी के माध्यम से इलाज किया जा रहा है। इस मौके पर एस.डी.एम मुकेरियां श्री आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर श्रीमती अमरप्रीत कौर संधू, एस.डी.एम दसूहा श्री हरचरण सिंह, आई.ए.एस(अंडर ट्रेनिंग) श्री गौतम जैन, कमिश्रर नगर निगम श्री बलबीर राज सिंह, एस.पी(मुख्यालय) श्री बलबीर सिंह, सहायक कमिश्रर(सामान्य) श्री रणदीप सिंह हीर के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।