5 Dariya News

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा प्राईवेट सैक्टर में 82000 नौकरियां मुहैया करवाने के लिए अगले चरण के रोजग़ार मेलों की तैयारियों का लिया जायजा

'घर-घर रोजग़ार योजना को सभी जिलों में मज़बूत करने के लिए कदम उठाने के निर्देश

5 Dariya News

तल अवीव 26-Oct-2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज रोजग़ार सृजन और प्रशिक्षण विभाग को 12 नवंबर से 22 नवंबर तक लगाने वाले रोजग़ार मेलों में नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाने के लिए ज़ोरदार ढंग के साथ तैयारियां करने के आदेश दिए हैं। इन मेलों में इच्छुक नौजवानों के लिए प्राईवेट सैक्टरों में 82000 नौकरियां होंगी।मुख्यमंत्री ने तल अवीव में बीती शाम राज्य सरकार के प्रमुख प्रोग्राम 'घर -घर रोजग़ार की लड़ी के तौर पर रोजग़ार मेलों की तैयारियों का जायज़ा लिया। मुख्यमंत्री को उनके मुख्य प्रमुख सचिव ने तैयारियों की प्रगति संबंधी जानकारी दी।मुख्यमंत्री ने सभी सम्बन्धित विभागों को सूबे में नौजवानों के लिए नौकरियों के अवसर बढ़ाने को यकीनी बनाने के लिए अपने यत्नों में तालमेल बिठाने की हिदायत की। इसके साथ ही उन्होंने इन विभागों को स्थापित किये जा रहे रोजग़ार कार्यालयों में नौजवानों को अधिक से अधिक मदद मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रोजग़ार सृजन और प्रशिक्षण विभाग को इस मंतव्य के लिए 24 घंटो के लिए रोजग़ार हेल्पलाइन शुरू करने के लिए विधि -विधान लागू करने के लिए भी कहा।एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने विभाग को विदेशों में रोजग़ार सम्बन्धित सैल्ल स्थापित करने के साथ-साथ मुकाबले वाली विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए कोचिंग शुरू करने के अलावा नौजवानों को कौशल देने वाली रोजग़ार एजेंसी की सेवाएं हासिल करने की संभावना तलाशने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने 4.13 लाख नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाने और नया कारोबार शुरू करने के लिए क़र्ज़ दिलाने में सहायता करने के लिए रोजग़ार सृजन और प्रशिक्षण विभाग द्वारा किये काम की सराहना की। 

प्रवक्ता के मुताबिक कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा औसतन प्रति दिन 700 नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने घर-घर रोजग़ार योजना के दायरे को चौड़ा करने और 23 नवंबर से सभी 22 जिलों में ब्यूरो ऑफ इम्प्लॉयमैंट एंड इंटरप्राईज़ की शुरूआत करने के लिए कहा ।रोजग़ार सृजन और प्रशिक्षण विभाग के कमिशनर -कम -डायरैक्टर राहुल तिवाड़ी ने चंडीगढ़ में जानकारी देते हुए बताया कि यह ब्यूरो जि़ला रोजग़ार अफसरों और समर्पित कौंसलरों द्वारा चलाए जा रहे हैं जो रोज़मर्रा की प्रात:काल 10 बजे से 6 बजे तक रोजग़ार के चाहवानों को सरकारी, सार्वजनिक और प्राईवेट सैक्टरों में नौकरियों के लिए अप्लाई करने के लिए और कौंसलिंग करने के लिए उपस्थित होते हैं।  इसके अलावा यह अधिकारी स्व -रोजग़ार शुरू करने के लिए भी बैंक कर्जों का इंतज़ाम करने के लिए मदद मुहैया करवाते हैं। यह अधिकारी देश-विदेश में रोजग़ार से सम्बन्धित वैबसाईटों संबंधी भी नौजवानों को जानकारी देंगे ।इसी तरह डिप्टी कमिशनरों को हिदायत की गई है कि नजदीकी सरकारी और प्राईवेट इंजनियरिंग कॉलेजों और पोलीटेकनिक संस्थाओं में से कौशल विकास पर प्रशिक्षण हासिल 40-40 नौजवानों के ग्रुप जि़ला ब्यूरोज़ के लिए तैयार किये जाएँ जो 23 नवंबर से औपचारिक तौर पर शुरू होने वाले इन दफ़्तरों में एक नवंबर से 22 नवंबर अनुभवों के तौर पर काम करेंगे ।रोजग़ार सृजन विभाग द्वारा चलाए जा रहे जोब् पोर्टल का जिक्र करते हुए श्री तिवाड़ी ने बताया कि सरकारी, पब्लिक और प्राईवेट सैक्टरों में उपलब्ध उचित रोजग़ार के लिए 2.25 लाख नौजवान पहले ही रजिस्टर्ड हो चुके हैं। बेरोजगार नौजवानों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने के लिए इन ब्यूरोज़ के द्वारा प्रेरित किया जायेगा ।