5 Dariya News

खेलों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर दिया जा रहा बल : सरवीन चौधरी

5 Dariya News

धर्मशाला 23-Oct-2018

शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों के विकास के लिए कृत संकल्प है। युवा शक्ति को सही दिशा में ले जाने और प्रदेश की खेल एवं युवा गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार राज्य में राष्ट्रीय स्तर के खेल-कूद की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में राज्य में उच्च स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी ताकि उभरते हुए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने का बेहतर अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष में बहुउद्देशीय इन्डोर खेल कॉम्पलेक्स के निर्माण हेतू 15 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैत तीन दिवसीय 61वीं राज्य स्तरीय अंडर-19 छात्राओं की द्वितीय चरण की खेल-कूद प्रतियोगिता  का शुभारंभ के अवसर पर बोल रहीं थीं। 

प्रदेश सरकार द्वारा खेलों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर बल

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेलों का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ, प्रसन्न, चुस्त और फुर्तीला रहने के लिए शारीरिक शक्ति का विकास जरूरी है। खेलों में भाग लेने से विद्यार्थी खेल के मैदान से शिक्षाएं ग्रहण करता है। हमारे प्रदेश के युवा हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रहे हैं। हमारी सरकार युवा शक्ति को हिमाचल प्रदेश के विकास का आधार मानती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास रहेगा कि युवा विकास व कल्याण सरकार के विकास कार्यक्रमों का विभिन्न अंग हों। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि श्रेष्ठ खेल सुविधाओं के चलते प्रदेश के युवा राष्ट्रीय तथा अंर्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश ‘मुख्यमंत्री खेल विकास योजना’ आरंभ की गई है जिसके अंतर्गत चरणवद्व तरीके से प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में एक खेल मैदान विकसित किया जायेगा। इस योजना के तहत् राज्य में ऐसे 9 नये खेल मैदान तैयार करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि सरकार ने खेल स्पर्धाओं में पदक पाने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है।

शहरी विकास मंत्री ने खिलाड़ियों को जीत के लिए शुभकामनाएं दीं व खेल को खेल की भावना से खेलने के लिए कहा।शिमला से आये प्रतिनिधि भागराम होटा ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखें।इस अवसर पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा केके शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा खेल-कूद प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दी।इस मौके पर जिला कांगड़ा स्कूली खेल संगठन तथा रैत स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा शहरी विकास मंत्री को सम्मानित किया गया। इस तीन दिवसीय खेल-कूद प्रतियोगिता में प्रदेश के 11 जिलों व स्पोर्टस हॉस्टल माजरा की 594 छात्राएं व लगभग 150 प्रतिनिधि भाग ले रहे है तथा इन तीनों दिनों में खिलाड़ी छात्राएं बास्केटबॉल, हैंडबॉल, बॉक्सिंग तथा जूडो प्रतिस्पर्धाओं में अपना-अपना प्रदर्शन करेंगी।इस दौरान खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट किया तथा मुख्यातिथि को सलामी दी।इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।  मंच संचालन जितेन्द्र राय ने किया। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, प्रशासनिक अधिकारी, योग राज चड्डा, राकेश मनु तथा अध्यापक वर्ग के अलावा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।