5 Dariya News

दिसंबर तक लोक सभा के उम्मीदवार कर दिए जाएंगे ऐलान- कोर कमेटी

अंमृतसर हादसे के मृतकों को मौन रख दी श्रद्धांजली, कुलतार संधवां किसान विंग, अमरजीत सन्दोआ ट्रांसपोर्ट और जसतेज अरोड़ा लीगल सैल के प्रधान नियुक्त

5 Dariya News

अंमृतसर 23-Oct-2018

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब की कोर समिति की बैठक आज यहां कोर समिति के चेयरमैन और विधायक प्रिंसिपल बुद्ध राम की अध्यक्षता में हुई। जिस में संसद मैंबर भगवंत मान, प्रो. साधु सिंह और विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा और अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया।'आप' द्वारा जारी बयान में चेयरमैन बुद्ध राम ने बताया कि बैठक में पार्टी के ढांचे का विस्तार करते कोटकपूरा से विधायक कुलतार सिंह संधवां को'आप'किसान विंग पंजाब का प्रधान, रोपड़ से विधायक अमरजीत सिंह संधोआ को ट्रांसपोर्ट विंग का सूबा प्रधान और एडवोकेट जसतेज सिंह अरोड़ा को लीगल सैल का सूबा प्रधान नियुक्त किया गया। इसी तरह तीन जिला प्रधान, 8 हलका प्रधान और अन्य नियुक्तियां की गई। जिनमें जसपाल सिंह दातेवास को जिला मानसा, करमजीत सिंह ढींडसा को जिला फतेहगढ़ साहिब और गुरदीप सिंह बाठ को बरनाला का जिला प्रधान नियुक्त किया गया। हलका प्रधानों में मुकेरियां से गुरध्यान सिंह मुलतानी, जीरा से चन्द सिंह गिल, गुरू हरसहाए से मलकीत थिंद, लुधियाना सैंट्रल से सुरेश गोयल, मलेरकोटला से जमील उर रहमान, अमरगढ़ से नवजोत सिंह जरग, अटारी से जसवंत सिंह नरायणपुरा और फतेहगढ़ चूडिय़ां से पीटर जीदा को हलका प्रधान नियुक्त किया गया है। जबकि अमृतसर साउथ से विजय गिल और कुलवंत सिंह को फ़तेहगढ़ चूडिय़ां का हलका सह-प्रधान नियुक्त किया गया है। महिला विंग में परमिन्दर समाघ को महिला विंग मानसा का जिला प्रधान और मलकीत कौर को जिला महा सचिव नियुक्त किया गया है।प्रिंसिपल बुद्ध राम ने स्पष्ट किया कि कोर समिति बैठक दौरान आगामी लोक सभा मतदान के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया पर विस्तार से विचार चर्चा की गई और सर्वसम्मित से फैसला लिया कि उम्मीदवारों के चयन के लिए पार्टी के वलंटियरें को ही पहल दी जाएगी। उम्मीदवार की पार्टी प्रति वचनबद्धता, इमानदार छवि, चरित्र और बेदाग़ अकस वाले का ख़ास ख्याल रखा जायेगा। 

प्रिंसिपल बुद्ध राम ने बताया कि उम्मीदवार चयन प्रक्रिया का पहला पड़ाव नवंबर अंत तक मुकम्मल हो जायेगा और दिसंबर अंत तक उम्मीदवार ऐलान कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि समूची चयन प्रक्रिया कोर समिति पंजाब की तरफ से ही पूरी की जाएगी, कोर समिति की तरफ से चुने गए नाम अंतिम मोहर के लिए पार्टी की राष्ट्रीय पी.ए.सी के पास भेजे जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक पार्टी की तरफ से किसी वी उम्मीदवार का एलान नहीं किया गया।चयन प्रक्रिया पारदर्शी और प्रजातांत्रिक होगी। किसी भी शिकायत या ऐतराज को कोर समिति खुद सुनेगी।कोर समिति ने यूथ विंग, महिला विंग, किसान विंग, एस.सी विंग में लम्बित पड़ीं नियुक्तियों को एक निश्चित समय में पूरा करने के दिशा निर्देश दिए।अमृतसर रेल हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि -'आप' कोर समिति ने अमृतसर रेल हादसे को एक बड़ी और भयंकर त्रासदी करार देते हुए सभी मृतकों को दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी। इस संबंधी भगवंत मान ने मीडिया को संबोधन करते हुए कहा कि सरकार इस हादसे की निष्पक्ष जांच कराए। उन्होंने कहा कि जांच न्यायिक और पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए। बड़े दुखांत पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। एक सवाल के जवाब में भगवंत मान ने कहा कि यह बहुत बड़ा और बेहद दर्दनाक हादसा है। लोग इस की तुलना 1947 के बटवारे  समय घटी त्रासदियों के साथ करते हैं।भगवंत मान ने कहा कि जब तक जांच मुकम्मल नहीं होती तब तक न किसी को कालीन चिट्ट दी जा सकती है और न ही किसी व्यक्ति विशेष को दोषी साबित किया जाना चाहिए। इस लिए समयबद्ध जांच अति जरूरी है, क्योंकि इस घटना के लिए प्रबंधक, प्रशासन, पुलिस और रेलवे आदि विभागों की लापरवाही जिम्मेदार है। पीडितों को बिना देरी इंसाफ, एक -एक करोड़ मुआवजा और सरकारी नौकरी दी जाए। उन्होंने बताया कि कोर समिति ने अपने वलंटियरों को इस दीवाली पर पटाखे आदि की जगह सिर्फ दिए-मोमबत्तियां जलाने की अपील की है।कोर समिति के दूसरे सदस्यों में सरबजीत कौर माणूंके, डा. बलबीर सिंह, अमन अरोड़ा, कुलतार सिंह संधवां, प्रो. बलजिन्दर कौर, मीत हेयर, कुलवंत सिंह पंडौरी (सभी विधायक), कुलदीप सिंह धालीवाल, डा. रवजोत सिंह, दलबीर सिंह ढिल्लों, गुरदित्त सिंह सेखों, सुखविन्दर सुखी, जमीलू उर रहमान और मनजीत सिद्धू शामिल थे।