5 Dariya News

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा इजराइल दौरे के पहले दिन प्रमुख कंपनियों के साथ मीटिंगों के द्वारा निवेश को बढ़ावा देने के लिए बुनियाद तैयार

5 Dariya News

तल अवीव (इजराइल) 22-Oct-2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य के बुनियादी ढांचे, कृषि और जल प्रबंधन सैक्टरों में सहयोग के सामथ्र्य का पता लगाने और निवेश के मौकों को तलाशने के लिए इजराइल की कुछ मशहूर कंपनियों के अधिकारियों के साथ श्रृंख्लाबद्ध उच्च स्तरीय मीटिंगों के दौरान विचार-विमर्श किया। इन मीटिंगों के द्वारा पंजाब के कुछ अहम क्षेत्रों में विकास के बारे दोनों पक्षों के बीच मज़बूत सहयोग के लिए बुनियाद रख दी गई है और पंजाब और इजराइल के बीच आर्थिक और ऐतिहासिक समझौतों के द्वारा विकास को बढ़ावा देने के लिए रास्ता सपाट हो गया है। टायरोस इंटरनैशनल ग्रुप लि. के साथ एक मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने इस ग्रुप की तरफ से ऊर्जा, जल, वाजिब दरों के घरों, स्कूलों और अस्पतालों के निर्माण में निवेश की संभावनाओं बारे विचार -विमर्श किया । मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब के शिष्टमंडल को अधिकारियों ने ग्रुप की तरफ से किये जा रहे कामों बारे बताया । यह ग्रुप इम्पैक्ट इन्वेस्टमैंट एंड प्रोजैक्टस का माहिर है और इसने भारत में अपनी भविष्यीय योजनाओं के हिस्से की तरफ से इम्पैक्ट अनुमान के लिए समर्पित एफ.डी.आई फंड खोलने का फ़ैसला किया है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अधिकारियों के साथ पंजाब में ग्रुप की तरफ से किये जा सकने वाले निवेश बारे भी विचार-विमर्श किया क्योंकि राज्य में निवेश के लिए पूँजी फंड कंपनियों के लिए बड़ी सामर्थय है और इस सम्बन्ध में उनकी सरकार की तरफ से औद्योगिक और बुनियादी ढांचो के विकास पर बहुत ज़्यादा ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। नैनदानजैन सिंचाई फार्म के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने 80 सालों पुरानी कंपनी की तरफ से किये जा रहे कामों की प्रशंसा की जिसको एक प्रमुख माईक्रो सिंचाई आधारित भारतीय कंपनी ने प्राप्त किया है । ऐसा उत्पादकता को बढ़ाने के लिए उचित कृषि और बाग़बानी के क्षेत्र में किया गया है । 

मुख्यमंत्री ने बैंगन / सफ़ेद और बैंगनी पौधे और नीबू जाति की किस्मों के अलग -अलग फलों और सब्जियों की मानक और झाड़ में सुधार लाने के लिए कंपनी की तरफ से अपने फार्मों पर इस्तेमाल करी जा रही अति आधुनिक प्रौद्यौगिकी का भी अध्ययन किया । कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में कृषि के विकास को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की तरफ से इस्तेमाल करी जा रही अति आधुनिक तकनौलोजी को अपनाए जाने की सामथ्र्य का भी जायज़ा लिया। नैनदानजैन अपने अलग अलग मुकम्मल हुए और चल रहे प्रोजेक्टों के कारण 1993 से ही पंजाब में मौजूद है । इन प्रोजेक्टों में फ़सलीय विभिन्नता फार्मफ्रैश (फार्म से घर) प्रोजैक्ट भी शामिल है जो कि फूड एंड स्पाईस प्रासैसिंग उद्योग के साथ सम्बन्धित है । इसके साथ ही एक जल संरक्षण प्रोजैक्ट भी है जो कि तटीय क्षेत्र में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर अमल में है । कंपनी ने समुदाय और व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए विश्व का सबसे बड़ा शक्ति माईक्रो सिंचाई व्यवस्था स्थापित किया है । कंपनी पंजाब के गाँवों के छप्पड़ों और सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों से सुधारे हुए पानी के प्रयोग द्वारा सिंचाई के परिवर्तनीये स्रोतों को पैदा करने के लिए भी कार्य कर रही है । इसके अलावा यह खासकर आलू और आलू के बीज के उत्पाद में हाईड्रोफोनिक्स और ऐरोफोनिक्स तकनौलोजी भी अमल में ला रही है ।  इसके साथ ही यह खुली नहरी प्रणाली को एच.डी.पी.ई पाईप्स में तबदील कर रही है । कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब के बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ऐसे तकनीकी सहयोग को मज़बूत बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया । दोनों पक्ष पंजाब के प्रगति के मुख क्षेत्रों में बढिय़ा सहयोग और ज़रूरी वातावरण पैदा करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए भी सहमत हुए । इजराइल के दौरे के पहले दिन मुख्यमंत्री ने डैन रीजन वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ( शाफदान) का भी दौरा किया और इजराइल की राष्ट्रीय जल कंपनी मेकोरोट के अधिकारियों के साथ मिले । 

शाफदान एक इंटर रीजनल व्यवस्था है जो घनी आबादी वाले शहरी इलाकों और औद्योगिक जोनों में म्युंसिपल अवशेष को एकत्रित करता, सुधारता और प्रयोग योग्य बनाता है । यह इजराइल में सबसे बड़ा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट है । डैन क्षेत्र में पानी को सुधारने के लिए यह प्लांट इगुडान इन्वायरमैंट इन्फ्रास्ट्रक्चर की तरफ से तैयार किया गया था । मुख्यमंत्री को बताया गया कि महानगर डैन रीजन के 120,000,000 एम3 प्रति साल दूषित पानी के साथ निपटा जाता है । इस कारण यह अनुपचारित पानी मैडीटेरिअन समुद्र में नहीं छोड़ा जाता । सुधारे हुए पानी को नेगव रेगिस्तान में भेजा जाता है । नेगव की 60 प्रतिशत से ज़्यादा खेती की सिंचाई शाफदान के पानी से की जाती है । मुख्यमंत्री ने इंटेलिजेंस जनरेशन एंड अनैलसिस, सोशल मीडिया सैंटीमैंट अनैलसिस और पुलिस के काम काज में तकनौलोजी के प्रयोग सम्बन्धी क्षेत्रों की जानी-मानी इजरायली कंपनियों की प्रस्तुतियों के दौरान पहला दिन गुज़ारा । ये कंपनियाँ कानून को लागू करने के क्षेत्र में प्रमुख कंपनियाँ हैं और ये बहुत सी अंतरराष्ट्रीय ख़ुफिय़ा एजेंसियों और पुलिस फोर्स के साथ काम कर रही हैं । मुख्यमंत्री ने पुलिस और ख़ुफिय़ा क्षेत्र के काम-काज में अति आधुनिक तकनौलोजी की महत्ता पर ज़ोर दिया । आतंकवाद, अपराध और पंजाब जैसे सरहदी राज्य में शंाति और सांप्रदायिक सदभावना बनाए रखने के लिए इसकी ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया । बाद में इजराइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने मुख्यमंत्री की मेज़बानी में रात्रि भोज दिया । मुख्यमंत्री के साथ उनके मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव -कम -वित्त कमिशनर विश्वजीत खन्ना, डी.जी.पी दिनकर गुप्ता और मीशन डायरैक्टर ग्राउंड वाटर प्रबंधन अरुणजीत सिंह मिगलानी उपस्थित थे ।