5 Dariya News

स्कूली विद्यार्थियों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप यकीनी बनाया जाए : ईशा कालिया

बैठकन के दौरान शिक्षा विभाग को शिक्षा सुधार की ओर कदम उठाने के दिए निर्देश, कहा, सरकारी स्कूलों में स्थापित किया जाए बुक बैंक

5 Dariya News

होशियारपुर 13-Oct-2018

डिप्टी कमिश्रर ईशा कालिया ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप करना यकीनी बनाया जाए, इस दौरान किसी भी तरह की बीमारी सामने आने पर इलाक के भी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। वे शिक्षा विभाग के साथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के चैकअप के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने बी.पी.ओज को हिदायत की कि शिक्षा सुधारों की ओर अधिक से अधिक कदम उठाए जाएं। इसके अलावा डिप्टी कमिश्रर ने अगले सत्र से जिले के प्राइमरी, अपर प्राइमरी व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बुक बैंक स्थापित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी पास होकर अगली कक्षा में चले जाते हैं, वे अपनी पुरानी किताबें इस बैंक में जमा करवा सकते हैं, ताकि नए सत्र में आने वाले विद्यार्थियों को किताबों की सुविधा मिल सके। उन्होंने समर्पण के अंतर्गत की बैठक के दौरान शिक्षा विभाग को हिदायत की कि स्कूलों में जल्द से जल्द बैंच व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं।

ईशा कालिया ने बी.पी.ओज को निर्देश दिए कि स्कूलों का अच्छा नतीजा लाने के लिए अध्यापकों व बच्चों को अधिक से अधिक उत्साहित किया जाए। उन्होंने मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके। उन्होंने इस मौके पर बी.पी.ओज की ओर से स्कूलों की चैकिंग दौरान उनके तजुर्बे भी सुने। डिप्टी कमिश्रर ने शिक्षा विभाग व जिला भलाई विभाग के साथ संयुक्त  बैठक के दौैरान कहा कि सरकार की ओर से अल्पसंख्यक (सिख, मुस्लिम, ईसाई, बुद्ध धर्म का अनुयायी, पारसी और जैन) वर्गों के विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर प्रि मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट -कम -मीन्स बोर्ड स्कालरशिप स्कीमों का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 30 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंधी और ज्यादा जानकारी के लिए www.scholarships.gov.in  पर संपर्क किया जा सकता है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) श्री मोहन सिंह लेहल, उप जिला शिक्षा अधिकारी श्री धीरज वशिष्ट के अलावा बी.पी.ओज व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।