5 Dariya News

सिविल अस्पताल अपग्रेड करवाने के चक्कर में राजनीतिक पार्टियां वोटरों को दे रही लॉलीपॉप

5 Dariya News (अरुण कुमार)

कुराली 07-Oct-2018

शिअद-भाजपा ने पंजाब में सत्ता पर 10 साल राज किया और उनकी हकूमत में पंजाब में जो विकास हुआ उसकी चर्चा शरोमणि अकाली दल नेता हर मंच पर करते है। पिछले डेढ साल से अब पंजाब में कांग्रेस की सरकार सत्ता पर काबिज है इनकी और से भी विकास के मुद्दे पर ऐसा करेंगें ऐसा कर दिया गया है हर मंच से सवोधन कर लोगो को बताया जाता रहा है पर अगर बात की जाये कुराली शहर के सिविल अस्पताल के हालतों की तो इन दोनों पार्टियों द्वारा की गई राजनीति ही सामने आती है। चंडीगढ मनाली मेन हाइवे पर ये अस्पताल स्थित होने के बाबजूद भी यहाँ डॉक्टरों के पास पर्याप्त सामन तक नहीं होता जिस से मरीजों का इलाज हो सके और इमेरजैंसी आने पर ये अस्पताल एक डॉक्टर के सहारे यहाँ बिना मशीनों के आज भी चल रही है। अगर कभी कोई बडा हादसा हो जाये और उस हादसे के बाद काफी संख्या में मरीजों को कुराली अस्पताल में ले जाया जाये तो वहां पर इमेरजैंसी ड्यूटी पर तैनात एक डॉक्टर कागजी करवाई करेगा या मरीजों का इलाज ये भी एक बडा सवाल है रात के समय में इस अस्पताल के डॉक्टरों कमरा बंद कर आराम फरमाते हुए भी नजर आते है। बेशक सरकार में स्थित मंत्रियो,नेताओ का इस और ध्यान नहीं जाता और न हो लोकल नेता इस बाबत बोलना पंसद करते है पर ये भी एक बडा सवाल है कि इमेरजैंसी मे मरीज आने पर यहाँ ड्यूटी कर रही डॉक्टरों को उठाने में ही 10 से 15 मिनट लगा जाते है और कई बार तो तब तक दाखिल मरीज की महरम पटी और टांके सफाई कर्मचारी ही लगा देते है। कई गाँवो और शहर को जोडता अस्पताल अभी तो फिलहाल खुद बीमार हुआ नजर आ रहा है। वही अलग अलग राजनीतिक नेता सिविल अस्पताल को उपग्रेड करवाने का आज भी वोटरों को लॉलीपॉप दे रहे है। 

पहले वोटरों को ये लॉलीपोल अकाली भाजपा के नेता व् वर्कर देते थे पर अब पंजाब में कांग्रेस की सरकार है तो अब ये काम कांग्रेसी नेता व् वर्कर कर रहे है। वही इस समय हल्का खरड के शहर कुराली में कांग्रेस कई गुटों में बटी हुई काम कर रही है जिस में से एक ग्रुप पूर्व कैबनेट मंत्री जगमोहन सिंह कंग का,दूसरा ग्रुप मुख्यमंत्री की पूर्व ओएसडी मैडम लखविंदर कौर गरचा का,तीसरा ग्रुप पब्लिक को-ऑर्डिनेशन सैल चेयरमैन कमलजीत चावला का और शहर में चौथा दल पंजाब सचिव राकेश कालिया बना चुके है हलाकि मैडम गरचा को पार्टी से निष्काषित्त किया गया है पर क्षेत्र के कांग्रेसी वर्कर आज भी उनके साथ चलते है। उपरोक्त इन सभी की और से सिविल अस्पताल को अपग्रेड करवाने सवंधी मंत्रियो से मुलकात करने के दावे किये जाते रहे है जोकि कई अखबारों की सुर्खिया भी बन चुकी  है पर अब वोटरों को ये लगने लगा है कि इनके ये ब्यान सिर्फ लॉलीपॉप है जो की वोटरों को खुश करने के लिए लगवाए जाते है जबकि अब इस अस्पताल की हालत ऐसे है कि अस्पताल के कई बेड के गद्दे फट चुके है,अस्पताल के बाथरूम में कीडे चल रहे है,शौचालय के दरवाजे टूटे हुए है,अस्पताल के बाहर उगी घास में खडा गन्दा पानी बीमारियों को दावत दे रहे है और अब तो मरीज भी अपना इलाज सिविल अस्पताल में करवाने में गुर्रेज करने लगे है क्योकि इस अस्पताल की और किसी भी राजनीतिक पार्टी के मुखी ने आज तक कोई ध्यान नहीं दिया।

वैसे तो इस अस्पताल में कोई भी मशीन नहीं है जो एक दुका है वो अधिकतर खराब रहती है यहाँ तक की गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए मोहाली भेज दिया जाता है यहाँ अस्पताल में जो डॉक्टर है वो मरीजों को वह दवाई लिखते है जो एक ही दुकान से मिलती है इस बात से भी लोग काफी दुखी है जब इस मुद्दे पर एक यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में पत्रकारों ने स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा से बातचीत की थी तो वह इस बात को घुमाते हुए नजर आये थे। वह पत्रकारों को कभी कह रहे थे कि देखते है कभी कह रहे थे डिस्पेंसरी का सोचते है। इस लिए अभी फिलहाल देखने में ये ही सामने आया है कि सभी पार्टियों ने अस्पताल को अपग्रेड करवाने के मुद्दे पर सिर्फ नाटक ही रचा है या इन्के लिखे पत्र फाईलो मे ही दब कर रह गये है। क्षेत्र निवासी राजेश चोपडा,मट्टू,सुरजीत सिंह,विनोद कुमार,बबलू,मनोज कुमार,टीटू ने कहा कि अब पंजाब में कांग्रेस कि सरकार है अगर अब भी सिविल अस्पताल में स्पेशल पक्के तोर पर डॉक्टरों का प्रवन्ध न हुआ और यहाँ पर आधुनिक मशीने न आई तो लोग यह समझगेें कि कांग्रेस की सरकार पंजाब में जीत कर भी हारी हुई है इन पार्टीयो के इलावा आम आदमी पार्टी के विधायक कँवर संधू ने भी सिविल अस्पताल के मुद्दे पर लोगो से वोट मांगे थे लोगो ने उन्हें भी आग्रह किया कि खुद मुखतयारी कि बाते बाद में करे पहले हल्के के शहर कुराली के सिविल अस्पताल में डॉक्टरों के प्रवन्ध का मुद्दा विधान सभा में उठा यहाँ डॉक्टरों की तैनाती करवाए तांकि लोगो को यहाँ पर सुविधाएं मिल सके ।