5 Dariya News

सलाहकार कुमार ने पुलिस अस्पताल श्रीनगर में 3 दिवसीय ईएनटी महोत्सव का उद्घाटन किया

5 Dariya News

श्रीनगर 28-Sep-2018

राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार ने आज पुलिस अस्पताल श्रीनगर का दौरा किया और पुलिस महानिदेशक जम्मू-कश्मीर दिलबाग सिंह की उपस्थिति में ’ईएनटी फेस्टिवल 2018’ नामक 3 दिवसीय ईएनटी सर्जिकल कार्यशाला का उद्घाटन किया। ईएनटी महोत्सव पुलिस अस्पताल श्रीनगर और निरंतर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संघ (सीएमईआरए) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। एडीजीपी मुनीर अहमद खान, आईजीपी जगजीत कुमार, अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, होड ईएनटी डॉ बिलाल ए राजा, राज्य और देश के अन्य हिस्सों के वरिष्ठ प्रसिद्ध ईएनटी डॉक्टर इस अवसर पर उपस्थित थे। उद्घाटन सत्र में , प्रसिद्ध अतिथि संकाय और जयपुर के डॉ सतीश जैन, पुणे के डॉ वीरेंद्र गहिसा और डॉ से संजय सचदेव सहित दुनिया भर में ईएनटी बंधुआ के अग्रदूतों द्वारा अस्पताल के दो ऑपरेशन थिएटरों से अस्पताल के दो ऑपरेशन थिएटरों से लाइव सर्जरी आयोजित की गई। ईएनटी महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए सलाहकार कुमार ने जवानों और उनके परिवारों के लाभ के लिए इस अस्पताल में त्योहार आयोजित करने और ईएनटी के प्रसिद्ध डॉक्टरों को लाने के लिए पुलिस अस्पताल और अन्य के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह अवसर न केवल मरीजों की मदद करेगा बल्कि डॉक्टरों के लिए प्रसिद्ध डॉक्टरों द्वारा किए जा रहे लाइव सर्जरी से सीखते समय डॉक्टरों के लिए अपने चिकित्सा ज्ञान / कौशल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होगा। अस्पताल के सुचारू कामकाज के लिए राज्य सरकार के समर्थन को आश्वस्त करते हुए सलाहकार ने कहा कि पुलिस अस्पताल की इसी तरह की पहलों को आगे बढ़ाने के लिए हर तरह की मदद प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर बोलते हुए, डीजीपी जम्मू-कश्मीर दिलबाग सिंह ने ईएनटी महोत्सव का उद्घाटन करने और आयोजकों को राज्य में ऐसी घटनाओं के आयोजन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सलाहकार का धन्यवाद किया। उन्होंने सर्जरी का दौरा करने और प्रदर्शन करने और उनके चिकित्सा कौशल दिखाने के लिए देश के वरिष्ठ डॉक्टरों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अतीत में भी, पुलिस अस्पताल ने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में कई पहल की हैं और जेके पुलिस हमेशा किसी भी तरह के समर्थन के लिए रहेगी। उन्होंने पुलिस अस्पताल को हर तरह की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार का भी धन्यवाद दिया और पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को लाभ प्रदान किया। आयोजित कई प्रक्रियाओं का उद्देश्य पूर्वकाल खोपड़ी आधार स्तर 2, उन्नत फेस, थायरोइडैक्टोमी, राइनोप्लास्टी, फंक्शनल एस्थेटिक सेप्टो राइनोप्लास्टी, टाइम्पैनोप्लास्टी, ओएसएसिकुलोप्लास्टी इत्यादि सहित एफईएसई की मूलभूत बातें को फिर से दोहरना था। 

सलाहकार का धन्यवाद करते हुए डॉ बिलाल ए राजा, मेडिकल अधीक्षक पुलिस अस्पताल ने पुलिस अस्पताल में डॉक्टरों और कर्मचारियों के संवर्धन के लिए अनुरोध किया। इस अवसर पर, सलाहकार के विजय कुमार ने ओटोलैरिंजोलॉजी के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के साथ राज्य के एक प्रसिद्ध डॉक्टर प्रोफेसर डॉ मोहम्मद मकबूल को सम्मानित किया। डॉ सतीश जैन, डॉ वीरेन्द्र गहिसा और डॉ संजय सचदेव को डीजीपी ने राज्य का दौरा करने और सर्जरी कौशल दिखाने के लिए भी सम्मानित किया। विशेषज्ञ संकाय के मार्गदर्शन में डेब्रिबर के साथ भेड़ नाक विच्छेदन नामक ’विशेष कार्यशाला’ नामक एक विशेष सत्र भी पेश किया गया था जो एंडोस्कोपिक नाक सर्जरी में युवा और आने वाले ईएनटी सर्जनों के लिए बहुत बड़ा लाभ होगा। समारोह में बंगलुरू, इंदौर, यूपी, हरियाणा, पटना, पंजाब, जयपुर, रांची, पुणे, लखनऊ इत्यादि सहित भारत के विभिन्न हिस्सों से ईएनटी बिरादरी के विभिन्न डॉक्टरों ने भाग लिया, जिन्होंने अकादमिक क्षेत्र में अपनी गहरी रुचि दिखाई है।