5 Dariya News

अनायत, खुर्शीद अहमद गनई ने कारगिल में लद्दाख पर्यटन महोत्सव का उद्घाटन किया

कारगिल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विप अध्यक्ष ने जोर दिया, लद्दाख क्षेत्र में पर्यटन का विकास सरकार की प्राथमिकता : खुर्शीद अहमद गनई

5 Dariya News

कारगिल 04-Sep-2018

जम्मू-कश्मीर विधान परिषद के अध्यक्ष  हाजी अनायत अली और राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने आज सुल्तान चो स्पोर्ट्स स्टेडियम, बियामथांग कारगिल में 2 दिवसीय कारगिल लद्दाख पर्यटन महोत्सव -2018 का उद्घाटन किया। दो दिवसीय कार्यक्रम में पुर्गी, दाल्ती, दारदी समेत क्षेत्र के विभिन्न जातीय समूहों के लोक कलाकारों द्वारा पारंपरिक जातीय पोलो और तीरंदाजी, स्थानीय कला व शिल्प तथा जातीय भोजन के स्टालों के अलावा बहु-जातीय पारंपरिक संगीत और नृत्य प्रदर्शन के अलावा परंपरागत  पोलो और तीरंदाजी, स्थानीय कला और शिल्प और जातीय भोजन के स्टाल पारंपरिक थियेटर और जीवन के तरीके के आधार पर रंगमंच प्रदर्शन शामिल हैं। अध्यक्ष, जम्मू-कश्मीर विधान परिषद, हाजी अनायत अली इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे, जबकि राज्यपाल के सलाहकार गनई ने समारोह की अध्यक्षता की। मुख्य कार्यकारी काउंसिलर, लद्दाख स्वायत्त हिल विकास परिषद (एलएएचडीसी) कारगिल, काचो अहमद अली खान, सचिव पर्यटन, रिजिन सैंफेल, उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एलएएचडीसी) कारगिल, विकास कुंडल, निदेशक पर्यटन कश्मीर, तस्सदुक जिलानी, एसएसपी कारगिल डॉ विनोद कुमार, जिला प्रशासन पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और भारी संख्या में विदेशियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए, अध्यक्ष परिषद ने जिला कारगिल में पर्यटन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जिले में शीतकालीन खेलों की एक अनूठी संभावना भी है लेकिन इसकी आवश्यकता पर ध्यान देना है। उन्होंने पर्यटन विभाग से इस संबंध में एक व्यापक योजना तैयार करने के लिए कहा।अध्यक्ष ने जिले में इस तरह के महोत्सव के आयोजन के लिए आयोजकों का आभार जताया। उन्होंने इस कार्यक्रम को एक बड़ी सफलता के लिए प्रतिभागियों और मीडिया व्यक्तियों का भी धन्यवाद किया।

समारोह में बोलते हुए, राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने कहा कि पर्यटन का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है कि आधुनिक लाइनों पर लद्दाख क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र का विकास वर्तमान सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन महोत्सव आयोजित करने का उद्देश्य पर्यटन मानचित्र पर जिला कागील में पर्यटन की संभावना को लाने के लिए है। उन्होंने पर्यटन विभाग को अपने प्रचार और प्रचार गतिविधियों को और अधिक तीव्र बनाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि देश भर से पर्यटकों तक अधिकतम संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।  उन्होंने कहा कि एक बहु साहसिक संस्कृति प्रदर्शन, विशिष्टता और जोड़ना है कि जिले की सांस्कृतिक विविधता को संरक्षित, संरक्षित और संरक्षित करने के लिए हम सभी का हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि प्रचार करने के लिए ध्यान दिया जा रहा है और कारगिल हवाई अड्डे, जो लोगों की एक लंबी लंबित मांग है, को स्थापित करने के लिए पहल की जा रही है, और यह भी कहा कि इस पर काम प्रगति पर है और आशा है कि सपना पूरा हो जाएगा अगले वर्ष। उन्होंने कारगिल हवाई अड्डे की स्थापना करके कहा कि यह जिले में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देगा। जोजिला सुरंग और जेड-मोड़ सुरंग के निर्माण का जिक्र करते हुए सलाहकार ने कहा कि जोजिला सुरंग पर निर्माण चार से पांच साल में पूरा हो जाएगा और कहा कि सुरंगों को पूरा करने पर यह केवल घरेलू आगंतुकों के दौरे में नहीं बढ़ेगा बल्कि क्षेत्र के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के अलावा जिले के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

कारगिल की आपार सुंदरता और बहु-जातीय संस्कृति की सराहना करते हुए सलाहकार ने कहा कि अब तक 86,000 से अधिक घरेलू आगंतुकों और 4500 विदेशियों ने जिला कारगिल का दौरा किया है।  सलाहकार ने कहा कि निजी हितधारकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधान मंत्री विकास परियोजना सहित कई प्रोत्साहन योजनाएं हैं, जबकि जिले में आवश्यक पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए उचित प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सलाहकार ने सचिव और निदेशक पर्यटन से भाग लेने वाले उन खिलाड़ियों को विशेष पुरस्कार देने के लिए कहा जो अच्छा प्रदर्शन करेंगे। सचिव पर्यटन और निदेशक पर्यटन ने भी इस अवसर पर बात की और कारगिल महोत्सव के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि ऐसी घटनाएं पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक प्लेट फॉर्म प्रदान करती हैं। इससे पहले, अध्यक्ष और सलाहकार जातीय भोजन और स्थानीय हस्तशिल्प स्टालों के दौर में गए और संबंधित विभागों, महिलाओं एसएचजी और अन्य की सराहना की। सलाहकार ने कहा कि इन क्षेत्रों में सुधार का दायरा है और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए महिला विकास सहयोग, सहकारी विभाग और अन्य संबंधित विभागों को शामिल करने के लिए उपायुक्त से कहा। उन्होंने कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जोर दिया। कारगिल की संस्कृति और परंपराओं को दर्शाते हुए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम उद्घाटन दिवस पर मुख्य आकर्षण था। प्रदर्शन में बाल्टि गीत और नृत्य, पुर्गी लोक संगीत और नृत्य, जबरो नृत्य, शोंड्रोल, मंथाना, विवाह गीत, शिना और दार्दी संगीत और आर्यन घाटी के डार्किक्स गारकोन के कलाकारों द्वारा नृत्य प्रदर्शन और क्षेत्र की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हुए ड्रस शामिल थे।