5 Dariya News

केंद्रीय मंत्री परशोतम रूपाला ने लेह में कृषि क्षेत्र की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

लेह 26-Aug-2018

कृषि, किसान कल्याण एवं पंचायती राज  केन्द्रीय राज्य मंत्री परशोतमरूपाला ने लेह जिले की अपनी पहली यात्रा पर आज परिषद सचिवालय लेह में एलएएचडीसी, लेह और कृषि संबद्ध विभागों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और जिले में पीएमकेएसवाई लागू की जा रही केंद्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में मुख्य कार्यकारी काउंसिलर, एलएएचडीसी, लेह दोर्जे मोटुप और सांसद, थुपस्तान चवांग की अध्यक्षता में सभी कार्यकारी परिषदों ने भाग लिया। उप आयुक्त लेह अवनी लवासा की अध्यक्षता में संबद्ध विभागों और शोध केंद्रों के सभी एचओडी भी बैठक में शामिल हुए। सीईसी और सांसद ने मंत्री का लेह में स्वागत किया और 1995 में अपनी स्थापना के बाद से हिल काउंसिल लेह की संरचना और कार्यों के बारे में उन्हें अवगत कराया। सीईसी, एमपी, लद्दाख और ईसी कृषि त्सेरिंग वांगडस ने पिछले साल लेह जिले के लिए भारत सरकार द्वारा पीएमकेवाईवाई के तहत 564 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलने के बावजूद धन जारी न होने सहित लेह जिले के प्रमुख मुद्दों को उठाया जिनमें नहीं दे दी थी। उन्होंने लेह के लिए 536 करोड़ रुपये सेबकथर्न परियोजना को शीघ्र मंजूरी देने; लेह, चरागाह और चारा विकास और जिले में कार्बनिक खेती के विकास के लिए दूध पाश्चराइजेशन प्लांट खरीदने के लिए धन की मांग की।

इससे पहले, मुख्य कृषि अधिकारी लेह ताशी त्सतन ने लेह जिले की कृषि सुविधाओं के बारे में बैठक को बताया। उन्होंने कहा कि जिले के कुल 45,000 वर्ग किमी क्षेत्र में से केवल 10,000 हेक्टेयर भूमि उचित सिंचाई सुविधाओं के साथ फसल क्षेत्र में है।मंत्री परशरोतम रुपला ने लेह के सभी प्रमुख मुद्दों को गंभीरता से सुना और कहा कि भारत सरकार के पीएमकेएसवाई जैसी प्रतिष्ठित योजनाएं देश के हर जिले तक पहुंच सकती हैं और लद्दाख के किसानों को ऐसी योजनाओं से लाभ प्राप्त होना चाहिए। उन्होंने एलएएचडीसी से कहा, लेह लेह जिले की कुल खेती योग्य भूमि का डाटा देने के लिए पीएमकेएसवाई के तहत नई सिंचाई सुविधाओं का विकास करके फसल क्षेत्र के तहत लाया जा सकता है और पीएमकेएसवाई के तहत लेह के लिए धन जारी न होने के कारणों के बारे में पूछने का आश्वासन दिया। लेह के लिए एक सब्जी मंडी और बाजार संबंध स्थापित करने के संबंध में मंत्री ने कृषि विभाग को जिला में राष्ट्रीय कृषि बाजार या ईएनएएम शुरू करने पर काम करने का निर्देश दिया जो भारत में कृषि वस्तुओं के लिए एक ऑनलाइन व्यापार मंच है और अपने मंत्रालय से लेह में एक विशेषज्ञ टीम भेजने का भी आश्वासन दिया ।

जिले में डेयरी उद्योग के चरागाह और चारा विकास और विकास के बारे में मंत्री रुपाला ने कहा कि मंत्रालय टाटा प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क करेगी जिसने कृषि के लिए ड्रोन तकनीक विकसित की है जिसका उपयोग चांगथांग क्षेत्र में चारा की खेती में किया जा सकता है और कुछ शोध केंद्रों का भी सुझाव दिया गया है। भारत जिसने जलवायु और भौगोलिक स्थितियों के अनुसार उपयुक्त चारा बीज विकसित किए हैं। लेह के लिए दूध पाश्चराइजेशन प्लांट की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए मंत्री ने एलएएचडीसी, लेह को एक अलग प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और संबंधित मंत्रालय के साथ इसका पालन करने का आश्वासन दिया। उन्होंने पशुपालन विभाग को यौन उत्पीड़न तकनीक के लिए जाने का भी सुझाव दिया जिसका उपयोग केवल महिला बछड़े का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। पश्मीना विकास, जैविक खेती और प्रधान मंत्री फासल बीमा योजना पर एक उपयोगी चर्चा भी आयोजित की गई।