5 Dariya News

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर सेहत सुविधा देने में सबसे आगे प्राथमिक हैल्थ सैंटर कीरतपुर साहिब

शहरों और गाँवों में कैंप लगा कर सरकार की सेहत स्कीमों के बारे में दी जा रही है विशेष जानकारी

5 Dariya News

कीरतपुर साहिब 17-Aug-2018

कीरतपुर साहिब इलाके में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उचित सेहत सहूलतें देने की दिशा में प्राथमिक हैल्थ सैंटर कीरतपुर साहिब अहम भूमिका निभा रहा है। इस सेहत केंद्र के सीनियर मैडीकल अफ़सर डा. पवन कुमार और अन्य मैडीकल व पैरामेडिकल स्टाफ की तरफ से निभाई जा रही सेवा की भी आस पास के क्षेत्र के लोगों की तरफ से भरभूर श्लाघा की जा रही है। प्राथमिक हैल्थ सैंटर कीरतपुर साहिब में जहाँ मरीज़ों को बेहतर सेहत सहूलतें मुहैया करवाई जा रही हैं वहीं पर सरकार की सेहत सकीमों का अधिक से अधिक लाभ लिया जा रहा है।इस अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सेहत सहूलतें ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही हैं। सीनियर मैडीकल अफ़सर ने बताया कि अस्पताल की तरफ से ओ.पी.डी द्वारा हर महीने तकरीबन 2000 के करीब मरीजों को दवाई दी जाती है और जरूरी टैस्ट भी किये जाते हैं। सेहत सकीमों के अधीन केंद्र सरकार की तरफ से चलाए जा रहे प्रधान मंत्री सुरक्षित मात्रतव अभ्यान के अंतर्गत प्रत्येक महीने की 9तारीख़ को कैम्प लगा कर गर्भवती ओरतों की जांच की जाती है।इस के साथ ही उन्होंने कहा कि माँ और बच्चो की देखभाल के लिए सरकार की तरफ से किये गए उपरालो में अोरत के गर्भवती होने से ले कर बच्चो के 5साल तक के होने तक सब -सैंटर और ममता दिवस के माध्यम सम्पूर्ण टीकाकरण किया जाता है।

इस के इलावा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ क्रायक्रम अधीन स्कूल हैल्थ टीम के डाक्टरों की तरफ से सरकारी, प्राईवेट सकूलों और आंगणवाड़ी सैंटरों में बच्चो की जांच की जाती है। जिस में 30 जन्मजात बीमारियों की जांच की जाती है जैसे कि दिल में छेद,बोलापन और पैरों का टेडा होना आदि शामिल हैं। इस प्रोगराम अधीन गरीब मरीज़ बच्चो का इलाज सरकार की तरफ से सरकारी असपतालों में मुफ़्त किया जाता है। ग़ैर संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सरकार की तरफ से लोगों की जांच की जाती है।इस प्रोगराम अधीन हाइपरटेंशन,शुगर के साथ ओरतों में ब्रैस्ट कैंसर और बच्चेदानी का कैंसर के साथ-साथ पुरुषों और महिलाओं के मुँह के कैंसर की जांच की जाती है। कीरतपुर साहिब ब्लाक की तरफ से इस प्रोगराम अधीन लोगों को जांच के साथ -साथ इन रोगों के विरुद्ध जागरूक भी किया जा रहा है।  इन लाभदायक प्रोगरामों के साथ -  साथ समूचे राष्ट्रीय प्रोगराम जो कि सरकार की तरफ से चलाए जाते हैं वह भी तनदेही के साथ पूरे किये जाते हैं। उदाहरण के तौर पर साल 2018 में दसतरोकू पन्दरवाड़े अधीन 14230 बच्चों को ओ.आर.ऐस के घोल के पैक्ट बांटे गए।

परिवार नियोजन के कच्चे -पके तरीकों की जानकारी साथ साथ परिवार नियोजन अधीन अप्रैल 2018 से अब तक 36 केस नसबंदी के किये जा चूेके हैं।इन बड़े परोगरामों के साथ साथ राष्ट्रीय दिवस,हफ्ते और पन्दरवाड़े भी कीरतपुर साहिब की संस्थाएं और सब -सैंटरों में मनाए जाते हैं,मिसाल के तौर पर 1-7अगस्त 2018 विश्व स्तनपान दिवस के तौर पर मनाया गया जिस में माँ के दूध की महत्ता बारे लोगों को जागरूक किया गया। पेंडू क्षेत्रों में फैले हुए नशो की आँधी को रोकने के लिए सरकार की तरफ से मिशन तंदरुस्त पंजाब और डैपो प्रोगराम अधीन समूह कर्मचारी को वच्चनबद्ध करने के साथ नशों की रोकथाम सम्बन्धि जानकारी दी जा रही है और उपयुक्त इलाज किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि केंद्र में मरीजों को तम्बाकू से होने वाले नुक्सान बारे बताया जाता है।इस अधीन ही एक्ट 2003 अधीन सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का इस्तेमाल करने वाले लोगों का चालान किया जाता है। मिशन तंदरुस्त पंजाब बारे डा पवन कुमार ने बताया कि लोगों को डराई डे राही अपने आस पास पानी न खड़ा रहने देने बारे और डेंगू तथा मलेरिया से बचाने के बारे जानकारी दी जा रही है।।कीरतपुर साहिब के क्षेत्र में सरकार की तरफ से चलाया जा रहा यह प्राथमिक हैल्थ सैंटर इस इलाके के लोगों को पंजाब सरकार की तरफ से सेहत सहूलता देने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. जिसके माध्यम से इस इलाके  के गरीब और पिछड़े लोग अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर रहे हैं।