5 Dariya News

ला ट्रोब में बॉलीवुड के दिग्गज फिल्मकारों का भव्य स्वागत्

आस्ट्रेलिया के ला ट्रोब युनिवर्सीटी में ब्लॉकबस्टर मूवी ‘संजू’ की स्क्रीनिंग: भारतीय फिल्म जगत के दो दिग्गजों ने अपनी विशेषज्ञता साझा किए

5 Dariya News

मेलबोर्न 16-Aug-2018

आस्ट्रेलिया की किसी युनिवर्सीटी को पहली बार संबोधित करते हुए मशहूर निर्देशक राजकुमार हीरानी और पटकथा लेखक अभिजात जोशी ने बुंडुरा स्थित युनिवर्सीटी के मेलबोर्न कैम्पस में मौजूद 400 से अधिक लोगों के साथ खुल कर बात की।‘संजू’ के सितारों के साथ अंतरंग बातचीत के बाद मेलबोर्न में भारतीय फिल्म समारोह के तहत मूवी की स्क्रीनिंग की गई। ला ट्रोब के हिन्दी भाषा, सिनेमा और साहित्य के लेक्चरर डॉ. इयान वूलफोर्ड ने इस आयोजन का नेतृत्व किया।श्री हीरानी ने इस शानदार आयोजन के लिए युनिवर्सीटी का आभार व्यक्त करते हुए इसमें सभी की भागीदारी को महत्वपूर्ण बताया। ‘‘यह सचमुच एक अच्छा अनुभव होता है जब हम विभिन्न डायस्पोरा की हमारी फिल्मों में दिलचस्पी देखते हैं,’’ श्री हीरानी ने बताया। ला ट्रोब में विद्यार्थियों के लिए विशेष स्क्रीनिंग पर मौजूद होना मेरे लिए खुशी की बात है। अपनी आंखों से हिन्दी फिल्म और संजय दत्त की ज़िन्दगी (जिस पर फिल्म आधारित है) से लगभग अनजान लोगों की प्रतिक्रिया देखना एक रोमांचक अनुभव है।’’ला ट्रोब युनिवर्सीटी के वाइस-चांस्लर प्रो. जॉन डेवर ने कहा कि  हमारी युनिवर्सीटी का भारत से बहुत पुराना संबंध रहा है। दरअसल 1960 की दशक के अंत से ही हम जुड़े हैं। ‘‘भारत के साथ ला ट्रोब के इस अटूट संबंध पर हमें गर्व है और हमारा हमेशा इसे बेहतर बनाने का प्रयास रहेगा,’’ प्रो. डेवर ने बताया।‘‘पिछले साल भी हम ने भारत के कई जाने-माने संस्थानों से मजबूत संबंध बनाएजिनमें अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, एमिटी युनिवर्सीटी, ओ.पी. जिन्दल युनिवर्सीटी, लवली प्रोफेशनल युनिवर्सीटी और चंडीगढ़ युनिवर्सीटी जैसे बड़े नाम हैं।‘‘हम ने स्कॉलरशिप के नए अवसरों की भी घोषणा की जिसमें जेएसएस युनिवर्सीटी के साथ परस्पर शोध और पीएच.डी. के लिए स्कॉलरशिप शामिल हैं।’’बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों को देखने बड़ी तादाद में भारतीय समुदाय के लोगों के आने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रोफेसर डेवर ने कहा कि श्री हिरानी और श्री जोशी का ला ट्रोब युनिवर्सीटी आगमन हमारे लिए सम्मान की बात है और ला ट्रोब के हॉल की शोभा बढ़ाने वाले प्रसिद्ध भारतीयों की हमारी सूची और लंबी हो गई है।

‘‘गुजरे दिनों की यादें हमें रोमांचित कर देता है जब भारत की दिवंगत प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी, कपिल देव, मलायका अरोड़ा खान, विद्या बालन और फिर अमिताभ बच्चन जैसी हस्तियांे भी ला ट्रोब को मेजबानी का अवसर दिया,’’ प्रो. डेवर ने बताया।‘‘श्री हीरानी और श्री जोशी अपने-अपने क्षेत्र के दिग्गज हैं। उन्होंने आज बड़ी तादाद में आए लोगों के साथ दिल खोल कर बात की। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के बारे में लोगों के सवालों को ध्यान से सुना और सभी के जवाब दिए। यह सभी के लिए एक अनमोल और विशेष अनुभव था।ला ट्रोब का बॉलीवुड कनेक्शन पहले से मशहूर है। फीचर फिल्म सलाम नमस्ते के कई दृश्य इस कैम्पस में फिल्माए गए। इतना ही नहीं, ला ट्रोब विक्टोरिया की एकमात्रा युनिवर्सीटी है जिसमें हिन्दी पढ़ाई जाती है।श्री हीरानी अपनी कई फिल्मों के लिए जाने जाते हैं जो बेहद लोकप्रिय रहे हैं। वे मुन्ना भाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्ना भाई, पी.के. और 3 इडियट्स जैसी लीक से हट कर बनीं फिल्में निर्देशित कर चुके हैं।श्री जोशी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित लेखक हैं जिन्हें लगे रहो मुन्ना भाई, 3 इडियट्स और पी.के. जैसी फिल्मों की शानदार सफलता का बड़ा श्रेय दिया जाता है। उनकी पृष्ठभूमि साहित्य की रही है और ओहायो की ऑटरबीन युनिवर्सीटी के अंग्रेजी विभाग में प्रोफेसर हैं। संजय दत्त के बायोपिक ‘संजू’ के लिए उन्होंने श्री हीरानी के साथ मिल कर स्क्रिप्ट लिखी है।संजू बॉलीवुड के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक पैसा कमाने वाली फिल्मों में 5वें नंबर पर है और यह फिल्म सिने कलाकर संजय दत्त की वास्तविक ज़िन्दगी पर आधारित है। फिल्म में यह जानने का प्रयास किया गया है कि लाखों के चहेते कलाकार (संजय दत्त) के लिए कितना कठिन होता है अंडरवल्ड की चपेट में आना, कैद भुगतान, अपनों को खोना और फिर नशे की लत से लड़ना।

अधिक जानकारी के लिए: www.latrobe.edu.au/events/all/sanju 

ला ट्रोब युनिवर्सीटी का परिचय

ला ट्रोब का नाम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 1.5 प्रतिशत युनिवर्सीटीज़ में शुमार

’क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सीटी रैंकिंग्स 2019 - वेबोमेट्रिक्स रैंकिंग वेब ऑफ युनिवर्सीटीज़ - 2018

ला ट्रोब को टाइम्स हायर एडुकेशन गोल्डन ऐज युनिवर्सीटी रैंकिंग्स में 59वां स्थान

’टाइम्स हायर एडुकेशन गोल्डन ऐज युनिवर्सीटी रैंकिंग्स 2018

आस्ट्रेलिया में सर्वाधिक मेट्रोपोलिटन कैम्पस ला ट्रोब के नाम

टाइम्स हायर एडुकेशन बेस्ट युनिवर्सीटी इन मेलबर्न 2018

ला ट्रोब युनिवर्सीटी ने 2011 से भारतीय फिल्म समारोह मेलबर्न ( प्थ्थ्ड) के लर्निंग पार्टनर के रूप में आस्ट्रेलिया के अंदर सभी उपमहाद्वपीय संस्कृतियों और समुदायों को सपोर्ट किया है। 

ला ट्रोब हिन्दी पढ़ाने वाली विक्टोरिया की एकमात्र युनिवर्सीटी 

2014 में आईएफएफएम ने ला ट्रोब के सहयोग से ‘श्री अमिताभ बच्चन’ स्कॉलरशिप की शुरुआत की। यह $200ए000 स्कॉलरशिप डिजिटल टेक्नोलॉजी, मीडिया और कम्युनिकेशन पर थीसिस के लिए भारतीय विद्यार्थियों को दिया जाता है। यह विशिष्ट स्कॉलरशिप खुद अमिताभ बच्चन ने बुंडुरा स्थित ला ट्रोब के मेलबर्न कैम्पस में प्रदान किया।

सन् 2016 में विद्या बालन का मेलबर्न कैम्पस आगमन हुआ। उन्होंने ला ट्रोब युनिवर्सीटी के एडुकेट द एडुकेटर्स प्रोग्राम लांच किया जिसके तहत ला ट्रोब के 15 विद्यार्थियों को भारत यात्रा के लिए अनुदान दिया गया जहां उन्होंने स्थानीय शिक्षकों के साथ मिल कर उनके कौशल विकास का प्रयास किया ताकि वे खास कर दिव्यांग बच्चों के लिए कक्षा के लिए अंदर की जरूरतों को बखूबी पूरी कर सकें।