5 Dariya News

श्राइन बोर्ड ने एसएसएच ककरियाल में चिकित्सा सहायता नीति के तहत सभी बीमार / घायल तीर्थयात्रियों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करता है

8 बच्चों को सुनने के लिए कोक्लेयर इम्प्लांट सर्जरी प्रदान की

5 Dariya News

कटरा 20-Jul-2018

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन, राज्यपाल एन एन वोहरा निर्देशों पर, श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल काक्रियाल में सभी तीर्थयात्रियों और इसके अलावा गरीबों, जरूरतमंद और कुछ अन्य निर्दिष्ट मरीजों की श्रेणियां को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान किया जा रहा है। ऐसी सभी चिकित्सा देखभाल की लागत श्रीन बोर्ड द्वारा अपनी चिकित्सा सहायता नीति के तहत दी जाती है। आज आयोजित एक समीक्षा बैठक में श्राइन बोर्ड के सीईओ धीरज गुप्ता ने बताया कि 1,026 तीर्थयात्रियों, सीरा, काक्रील, कोटला और सुल के आसपास के गांवों के भूमि मालिकों, जिन्होंने श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय और अस्पताल की स्थापना के लिए अपनी जमीन दी थी, और, इसके अलावा, बोर्ड की मुफ्त राहत योजना के अंतर्गत आने वाले सभी को अप्रैल 2016-मई 2018 के दौरान सुपर स्पेशेलिटी ककरयाल में 3.11 करोड रू की मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान किया गया। विवरण देते हुए, सीईओ ने बताया कि 1,026 लाभार्थियों में से 357 तीर्थयात्रियों को 1.61 करोड़ रुपये के व्यय पर मुफ्त इनडोर उपचार प्रदान किया गया जिसे श्राइन बोर्ड द्वारा वहन किया गया। यह उल्लेख करना उचित है कि श्राइन बोर्ड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापना से पहले जो तीर्थयात्री दुर्घटनाग्रस्त हुए  या बीमार पड़ गए थे उन्हें ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, सीएचसी, कटरा की सिफारिश पर जम्मू सरकार के मेडिकल कॉलेज, जम्मू भेजा जाता था। 

अप्रैल 2016 में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले श्राइन बोर्ड द्वारा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, काक्रियाल की स्थापना के बाद, सभी तीर्थयात्रियों को उनकी तीर्थयात्रा के दौरान बीमार या घायल होने वाली चोटें गिर रही हैं अब बोर्ड के एम्बुलेंस में एसएसएच काक्रियाल में पहुंचाया जा रहा है। उपचार के लिए उनकी स्थिति स्थिर होने तक। कुछ मामलों में तीर्थयात्रियों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो बोर्ड के खर्च पर एसएसएच के लिए जाते हैं। एसएसएच में सुपरस्पेशलिटी देखभाल की तैयार उपलब्धता के कारण कई तीर्थयात्रियों के जीवन को बचाया गया है जो पहले संभव नहीं था। मई 2018 को समाप्त हुए गत दो वर्शों में, श्राइन बोर्ड ने 1.46 करोड़ रुपये से 165 गरीब और जरूरतमंद मरीजों को अपनी योग योजना के तहत, गरीब मरीजों को मुफ्त उपचार प्रदान करने की योजना के तहत वित्तीय सहायता भी प्रदान की। 504 मामलों में सीरा, ककरियाल, कोटला और सुल के आसपास के गांवों के भूमि मालिकों के परिवार, जिनकी भूमि श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय और अस्पताल की स्थापना के लिए अधिग्रहित की गई थी, को 4.41 लाख रू लगात की मुफ्त ओपीडी सेवाएं प्रदान की गई थीं। पिछले 3 महीनों में एसएसएच ककरियाल में सर्जरी के बाद 9 जन्मजात बधिर बच्चों को को प्रदान किए गए प्रत्यारोपण के लिए श्राइन बोर्ड ने 50 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किया।