5 Dariya News

डिप्टी कमिश्नर ने लुधियाना को ’सुरक्षित प्रसूति जिला’ बनाने का आह्वान किया

जागरुकता मुहिम आरंभ और अधिक से अधिक आशा वर्कर नियुक्त करने के निर्देश, सेहत विभाग की तरफ से चलाए गए सफल अभियान की प्रशंसा

5 Dariya News

लुधियाना 04-Jul-2018

सुरक्षित प्रसूति सुनिश्चित करने और जन्म दौरान जच्चा बच्चा मौत दर को घटाने डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक प्रसूति ( डिलिवरी) अस्पताल में ही हो जिससे लुधियाना को ’सुरक्षित प्रसूति जिला’ बनाया जा सके। बचत भवन में जिला सेहत सोसायटी की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अग्रवाल ने कहा कि जिला में हर डिलिवरी अस्पताल में करवाना यकीनी बनाने के लिए विशेष रणनीति बनाई जाये जिससे जन्म दौरान जच्चा बच्चा की मौत दर को घटाया जा सके। उन्होंने सिविल सर्जन डा. परविन्दर पाल सिंह सिद्धू को निर्देश दिए कि उन क्षेत्रों में ज्यादा आशा वर्करों की नियुक्ति की जाये जहाँ अभी भी घरों में प्रसूती होने की खबरें हैं। आशा वर्कर ऐसी गर्भवती और उनके परिवारिक सदस्यों को घर घर जा कर जागरुक करें। इस काम में गैर सरकारी संस्थाओं और स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में सेहत विभाग की टीमें निजी तौर पर दौरा करें और उन्हें अस्पताल में डिलिवरी करवाने के लिए प्रेरित करें। इस संबंध में जागरुकता सामग्री तैयार करवा कर वितरित करने के लिए भी कहा गया। 

इस अवसर पर उन्होंने जिला सेहत विभाग की इस बात पर विशेष प्रशंसा भी की कि जिले में 94 प्रतिशत डिलिवरियां अब भी अस्पतालों में ही हो रही हैं। उन्होंने कहा कि शेष रहती 6 प्रतिशत डिलिवरियां भी अस्पतालों में करवाने बारे लोगों को प्रेरित किया जाये। सेहत विभाग की तरफ से मीजल- रुबेला अभियान को सफल बनाने के लिए निभाए गए कर्तव्य की भी प्रसंशा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिले के 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की सेहत जांच के लिए अधिक से अधिक स्वास्थ्य जांच कैंप लगाए जाएँ। श्री अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये गए ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत जिला प्रशासन लोगों को शुद्ध हवा, पानी और भोजन मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने यह भी हिदायत की कि दवा विक्रेता और खाद्य पदार्थ विक्रेताओं की दुकानों की चैकिंग लगातार जारी रखी जाये। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जसबीर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह शामिल हैं।