5 Dariya News

गतके को ओलम्पिक तक ले जाने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन द्वारा रोड मेप तैयार- हरजीत सिंह ग्रेवाल

'विजन डाकूमेंट-2030 के अंतर्गत हर पाँच वर्षों के बाद होगी प्राप्तियों की जांच, 'नेशनल गतका चैंपियनशिप में भाग लेंगी 14 राज्यों की गतका टीमें

5 Dariya News

गुरूहरसहाए (फिरोजपुर) 28-Jun-2018

नेशनल गतका ऐसोसीएशन आफ इंडिया द्वारा इंटरनैशनल सिख मार्शल आर्ट अकैडमी और वल्र्ड गतका फेडरेशन के सहयोग के साथ ऐतिहासिक जंगजू कला गतके को ओलम्पिक खेल में शामिल करवाने की योजना है जिसके लिए नेशनल गतका एसोसिएशन ने वर्ष 2030 तक 'रोडमेप तैयार किया हुआ है और इस विजन डाकूमेंट पर हर पाँच वर्षों के बाद मुल्यांकन करके आगे बढ़ा जायेगा। आज यहां पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए नेशनल गतका एसोसिएशन के प्रधान हरजीत सिंह ग्रेवाल स्टेट अवार्डी ने बताया कि वर्ष 2030 तक तैयार किये इस विजन डाकूमेंट के अनुसार गतका खेल टूर्नामेंटों के प्रबंधों, मैनेजमेंट प्रणाली, रैफऱी और जजमैंट के कामों समेत समुची गतका खेल प्रणाली का मौजूदा तकनीकी युग के मानक के अनुसार कंप्यूटर आईसन किया जायेगा और जल्द ही गतका खेल टूर्नामेंटों में डिजिटल स्कोरबोर्ड को शामिल किया जायेगा जिससे टूर्नामेंटों में पारदर्शिता बढ़ेगी और आम लोगों की भी गतका खेल में रूचि बढ़ेगी। गतका प्रोमोटर ग्रेवाल ने बताया कि इसी रोडमैप के अनुसार गतके का सिंथैटिक ग्राउंड भी लाया जायेगा। ग्रेवाल ने बताया कि एक दशक पहले लुप्त होने वाली खेल की पंक्ति में शामिल गतका खेल नेशनल गतका एसोसिएशन और इसके यतनों स्वरूप मान्यता प्राप्त खेल बन चुकी है और इस विरासती कला को नेशनल स्कूल खेल और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेल में शामिल करवाने के अलावा पंजाब सरकार से इसकी ग्रेडेशन भी करवाई जा चुकी है।

विरासती खेल गतका को देश विदेश में प्रफुल्लित करने के लिए समूह सामाजिक, धार्मिक और खेल प्रेमियों को न्योता देते हुए हरजीत सिंह ग्रेवाल ने खासकर नौजवानों और लड़कियों को कहा कि स याचार के साथ जुड़ी होने और स्वयं रक्षा की खेल होने के कारण वह गतका खेल को अपनाएं जिससे नौजवानों में से बुरी कुरीतियों की रोकथाम और नशों को रोक लगाई जा सके। यहाँ शुरू हो रही तीन दिवसीय नेशनल गतका चैंपियनशिप संबंधी जानकारी देते उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि नेशनल चैंपियनशिप में चौदह राज्यों से गतका पुरूष खिलाड़ी और महिला खिलाड़ी भाग ले रही हैं। इस चैंपियनशिप का उद्घाटन पंजाब के खेल और युवा सेवाओं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी करेंगे। उन्होंने बताया कि यह तीन दिवसीय आठवीं नेशनल गतका चैंपियनशिप इंटरनेशनल सिख मार्शल अकैडमी, गतका ऐसोसीएशन पंजाब और जि़ला गतका ऐसोसीएशन फिऱोज़पुर के सहयोग से करवाई जा रही है। इस मौके दूसरो के अलावा इसमा के वाइस चेयरमैन अवतार सिंह पटियाला, नेशनल गतका ऐसोसीएशन के संयुक्त सचिव गुरमीत सिंह राजपुरा और बलजीत सिंह सैनी, जि़ला गतका ऐसोसीएशन फिऱोज़पुर के प्रधान हरबीर सिंह, जि़ला गतका ऐसोसीएशन फाजिल्का के प्रधान पंकज धमीजा, इसमा के जि़ला कुआरडीनेटर तलविन्दर सिंह, कमलपाल सिंह चेयरमैन माता साहब कौर पब्लिक स्कूल गुरूहरसहाए भी उपस्थित थे।