5 Dariya News

शहर में यातायात के दबाव को कम करने के लिए महबूबा मुफ्ती ने महजूर पुल का उद्घाटन किया

रिकॉर्ड 18 महीने में तैयार हुआ,105 मीटर लंबा पुल शहर से रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, सड़क पर किसी भी तरफ सड़क तक आसान पहुंच प्रदान करेगा

5 Dariya News

श्रीनगर 11-Jun-2018

सरकार की यातायात दबाव को कम करने की योजना को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज यहां नटिपोरा, छानापोरा.रामबाग अक्ष पर बाढ़ चैनल पर नव निर्मित महजूर पुल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मंत्री नईम अख्तर, सैयद अल्ताफ बुखारी, जावेद मुस्तफा मीर और असिया नकाश,  विधायक नूर मोहम्मद भट्ट, अंजुम फजीली और खुर्शीद आलम उपस्थित थे। पुल शहर के दक्षिणी भाग पर यातायात को कम करने में मदद करेगा और यह जवाहर नगर से श्रीनगर रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे तक सीधे और आसान पहुंच प्रदान करेगा। पुल का निर्माण महजूर नगर से अबगाम तक पदशाही बाग के माध्यम से सड़क चौड़ा परियोजना का भी हिस्सा है। पुल का निर्माण आर्थिक पुनर्निर्माण एजेंसी द्वारा 18 महीने की लागत से किया गया है। 20 करोड़ रुपये की लगात वाले इस पुल की नींव  दिसंबरए 2016 में मुख्यमंत्री द्वारा रखी गई थी। पुल फुटपाथ के साथ 105 मीटर लंबा होगा और भविष्य में उपयोगिता के लिए प्रावधान होगा।

पुल के आसपास के क्षेत्रों के लोगों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि जवाहरनगर-रामबाग अक्ष पर यातायात आवाजाही को काफी हद तक कम करेगा, जिससे यात्रियों के समय को बचाया जा सकेगा। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही महजूर नगर में एक दमकल स्टेशन स्थापित किया जाएगा, जबकि सड़क के विस्तार के मामले में लोगों को पुनर्वासित करने की आवश्यकता वाले लोगों के लिए उचित पुनर्वास योजना तैयार की जाएगी। उल्लेखनीय है कि महजूर पुल का उद्घाटन गर्मियों की राजधानी में यातायात के दबाव को कम करने के लिए पिछले दो महीनों में सरकार की दूसरी प्रमुख पहल है। गत माह मुख्यमंत्री ने अमर सिंह कॉलेज से बरज़ुल्ला पुल से श्रीनगर एक्सप्रेसवे कॉरिडोर चरण -.1 को खोला था, जबकि चरण -2 पर काम चल रहा है। इस अवसर पर मंडल और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।