5 Dariya News

शाम लाल चौधरी, सुनील कुमार शर्मा ने पीएचई, पीडीडी की कार्यप्रणाली की समीक्षा की

विभागों के बीच तालमेल बनाये रखने पर बल दिया

5 Dariya News

श्रीनगर 10-Jun-2018

पीएचई, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी तथा ऊर्जा विकास मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने आज पीडीडी तथा पीएचई विभागों की एक संयुक्त बैठक आयोजित कर इनकी कार्यप्रणाली की समीक्षा की। विधायक पूर्व राजेश गुप्ता, विधायक बिश्नाह कमल अरोड़ा, विधायक अखनूर राजीव शर्मा, विधायक खौड़ डॉ. कृश्ण लाल भगत, मंडलायुक्त जम्मू हेमंत कुमार शर्मा, मुख्य अभियंता अशोक गंडोत्रा, अश्वनी गुप्ता, अविनाश दुबे, अधीक्षक अभियंता जे.एस. चिब, अजय सिंह वाजिर, अश्वनी सचदेवा, कार्यकारी अभियंता पदमदेव सिंह, नील कमल सिंह, अशोक चौधरी, अजय शर्मा, राजीव गुप्ता, नंद किशोर गुप्ता, राजेश गुप्ता तथा दोनों विभागों के अन्य वरिश्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। बैठक के दौरान विधायकों ने ट्रांसफार्मर लगाने, समर्पित फीडर उपलब्ध करवाने, पुरानी पाईपें, तारें तथा खम्बे बदलने, टयुबवैल शुरू करने, पैनल सुधार, पानी की पाईपें बिछाने, क्षतिग्रस्त ढांचे की मुरम्मत तथा अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पानी तथा बिजली आपूर्ति से सम्बंधित मुददों सहित मांगे रखीं। मुददों पर प्रतिक्रिया जताते हुए मंत्रियों ने कहा कि सरकार लोगों को उनके दरबाजों तक सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु समर्पित प्रयास कर रही है। 

मंत्रियों ने उन्हें आश्वासन दिया कि सीमावर्ती क्षेत्रों पर विषेश बल देते हुए पीएचई तथा पीडीडी विभागों के मौजूदा ढांचे के सुधार हेतु कदम उठाये जा रहे हैं। मंत्रियों ने विभागों के अधिकारियों से लोगों को नियमित जलापूर्ति तथा बिजली सुनिश्चित करने हेतु सक्रिय मार्ग अपनाने के लिए कहा। विभागों को बेहतर जल तथा बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु उठाये जाने वाले कदमों के लिए सिफारिशों के साथ विस्तृत रिपोर्टें पेश करने के निर्देश दिये गये। मंत्रियों ने कहा कि सम्पतियों का रखरखाव एक महत्वपूर्ण मुददा है तथा उन्होंने मुददे के समाधान हेतु प्रस्ताव तैयार करने तथा 2 दिन में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये।शाम लाल चौधरी ने पीएचई विभाग के विभिन्न मुददों पर चर्चा की तथा सुचारू जलापूर्ति के लिए और अधिक बिजली ढांचे की उपलब्धता की आवश्यकता पर बल दिया। इसके अतिरिक्त पीएचई मंत्री ने पीडीडी विभाग को समर्पित ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाने के लिए बल दिया। 

सुनील शर्मा ने पीडीडी अधिकारियों से हाल ही में हुर्इ्र बारिश और तुफान में हुए बिजली ढांचे के नुकसान का पता लगाने के लिए कहा तथा उन्हें प्रभावित क्षेत्रों में बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु मुरम्मत कार्य में तेजी लाने के निर्देष दिये। सुनील शर्मा ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, सहज बिजली हर घर योजना-सौभाग्य आदि जैसी विभिन्न योजनाओं के उचित कार्यान्वयन से राज्य के प्रत्येक घर के लिए बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी। ऊर्जा विकास मंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर.के. सिंह के साथ भेंट कर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में वितरण के सुदृढीकरण हेतु राज्य में केन्द्रीय सरकार द्वारा ली गईं महत्वपूर्ण ऊर्जा विकास परियोजनाओं पर चर्चा की थी। मंत्रियों ने सम्बंधित विभागों के वरिश्ठ अधिकारियों को पानी तथा बिजली की आपूर्ति की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने तथा गैर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। मंत्रियों ने दोनों विभागों की जरूरतों की विस्तृत रिपोर्ट पेश करने तथा हर 15 दिनों के बाद विभागों की नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये।