5 Dariya News

मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं को अक्षरशः पूरा किया जाएगा : जावेद मुस्तफा मीर

सरकार प्रत्येक जिले में एक मॉडल पार्क विकसित करेगी

5 Dariya News

श्रीनगर 07-Jun-2018

पुश्प कृशि, आपदा प्रबंधन, राहत पुनर्वास व पुनर्निर्माण मंत्री जावेद मुस्तफा मीर ने आज पुश्प कृशि में मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पुश्प कृशि विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया। मंत्री ने आज यहां पुश्प कृशि व अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये दिशानिर्देश दिए। बैठक मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं, जो  उन्होंने नए पार्कों के विकास और राज्य में मौजूदा पार्कों के उन्नयन, सुंदरता और रख-रखाव के संबंध में जनता से की थी, पर कार्यवाही रिपोर्ट (एटीआर) का जायजा लेने के लिए बुलाई गई थी। मंत्री ने पुश्प कृशि विभाग द्वारा पंजीकृत समग्र प्रगति की भी समीक्षा की। आयुक्त/ सचिव वन सौरभ भगत, सचिव पुश्प कृशि और डीएमआरआरआर तलत परवेज, निदेशक कृषि कश्मीर अल्ताफ अंद्राबी, निदेशक बागवानी कश्मीर एमए कादरी, निदेशक पुश्प कृशि कश्मीर माथरा मसूम, निदेशक पुश्प कृशि जम्मू बबिला रकवाल, निदेशक (पीएलजी) पीडी वएमडी तारिक अहमद, एमडी, जेकेएचपीएमसी सैयद अब्दुल कासिम के अलावा वन, पर्यटन, कृषि, आरकेवीवाई, स्काउस्ट और पुश्प कृशि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

मंत्री ने विभाग के प्रयासों की सराहना की जिसके कारण पुश्प कृशि विभाग द्वारा बनाए गए एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर को विश्व रिकॉर्ड पुस्तक में शामिल किया गया है। यह कहते हुए कि पुश्प कृशि जम्मू-कश्मीर का चेहरा है, मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य में इस क्षेत्र में अत्याधिक क्षमता है और इष्टतम के लिए अपनी क्षमता का दोहन करने के लिए सामूहिक प्रयासों के लिए कहा। मंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में एक मॉडल पार्क आधुनिक लाइनों पर विकसित किया जाएगा जहां जिम, बच्चों के मनोरंजन, वॉकर पाथ आदि सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस उद्देश्य के लिए भूमि या मौजूदा पार्क की पहचान करने और तदनुसार इसके लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया। मुख्य मंत्री की प्रतिबद्धताओं पर एटीआर का जायजा लेते हुए, पुश्प कृशि निदेशक जम्मू ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जम्मू संभाग में 14 पार्कों के विकास, उन्नयन और रख-रखाव के लिए लोगों के साथ प्रतिबद्ध किया है जिसमें सौर पार्क रियासी, कठुआ में बनी, सांबा पब्लिक पार्क, पब्लिक पार्क डोडा, बटोत पार्क के अलावा राजौरी में 4 पार्क शामिल हैं। 

प्रतिबद्धताओं पर एक विस्तृत एटीआर देते हुए निदेशक ने बैठक को सूचित किया कि जहां भी जमीन का हस्तांतरण संबंधित है, संबंधित अधिकारियों के साथ मुद्दा लिया गया है और वित्त पोशण उद्देश्यों के लिए योजना विभाग से संपर्क किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं पर 14 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाओं पर काम प्रगति पर है और इस साल सितंबर तक पूरा हो जाएगा। इसी तरह, निदेशक पुश्प कृशि कश्मीर, मथरा मासूम ने कश्मीर संभाग में एटीआर के बारे में मंत्री को बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कश्मीर संभाग में 12 पार्कों के विकास, उन्नयन और रख-रखाव के लिया कहा है जिसमें सालार, खिरम, हमुल्ला, मौचरीरी पब्लिक पार्क और कोकरनाग में हिल व्यू पार्क, बारामुल्ला में सिंगपोरा और क्रियापा पब्लिक पार्क, बांदीपोरा में निशात पार्क, सुंबल में सिंचाई पार्क, गंादरबल में पब्लिक पार्क, त्रेहगाम कुपवाड़ा और डिग्री कॉलेज, हंडवाड़ा के पास पब्लिक पार्क शामिल हैं। 

निदेशक ने कहा कि नए पार्कों के विकास और मौजूदा पार्कों के उन्नयन और रख-रखाव पर काम पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि कोकरनाग में हिल व्यू पार्क के लिए भूमि हस्तांतरण के मामले को संबंधित अधिकारियों के साथ लिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धताओं पर उठाए गए 12 परियोजनाओं में से 8 परियोजनाएं सितंबर 2018 तक पूरी की जाएंगी। निदेशक ने पुश्प कृशि विभाग कश्मीर के कामकाज व प्रगति की समीक्षा पर मंत्री को सूचित किया कि मुगल गार्डन की रोशनी के लिए 1.00 करोड़ रुपये प्रदान किए गए थे। उन्होंने कहा कि इस साल इस काम को शुरू किया गया है जो पूरे जोरों पर है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर शहर में 150 से ज्यादा शहर और डाउन टाउन पार्क हैं जिन्हें विभाग द्वारा उचित रूप से रखा जा रहा है। जम्मू संभाग के संबंध में निदेशक पुश्प कृशि, जम्मू ने काम और भविश्य की योजनाओं का ब्योरा दिया।