5 Dariya News

चौधरी जुल्फकार अली ने प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की

5 Dariya News

नई दिल्ली 06-Jun-2018

स्कूल शिक्षा, हज व औकाफ एवं जनजातीय मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फकार अली ने आज यहां मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। इस अवसर पर, जुल्फकार ने जम्मू-कश्मीर में 50000 छात्रों की सेवन क्षमता के साथ उत्कृष्टता के 50 आवासीय विद्यालयों की स्थापना के लिए केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राज्य भर में सेमिनारों के लिए पर्याप्त अनुदान प्रदान करने के लिए कहा ताकि छात्रों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और कंप्यूटर जैसे आधुनिक विषयों को जानकर दुनिया की नई चुनौतियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो सके। मंत्री ने देश के बाकी हिस्सों में कश्मीर के बारे में गलतफहमी को दूर करने अ के लिए छात्रों और शिक्षकों के आदान-प्रदान कार्यक्रम की शुरूआत के लिए समर्थन मांगा । जुल्फकार ने जवाड़ेकर को जम्मू-कश्मीर में रमसा के तहत पर्याप्त उच्च और उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रदान करने के लिए कहा। 

ऐसा कहा गया कि केंद्रीय मंत्री पहले चरण में बारामुल्ला और कुपवाड़ा के साथ जम्मू-कश्मीर के महत्वाकांक्षी जिलों में स्कूलों के उन्नयन के लिए सभी संभव समर्थन प्रदान करने पर सहमत हुए हैं।जुल्फकर ने राज्य के सभी 22 जिलों में विशेष रूप से बच्चों के लिए स्कूल स्थापित करने के लिए विशेष सहायता मांगी है। उन्होंने एसएसए शिक्षकों के वेतन के बकाया 1162.01 करोड़ रु के मामले को भी रखा। उन्होंने जीएसटी संवर्द्धन और जलवायु स्थितियों को ध्यान में रखते हुए बेहतर बुनियादी ढांचे, फर्नीचर, स्कूलों में पर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं और वर्दी की लागत में वृद्धि के संबंध में आरएमएसए से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में अधिक आईसीटी और सीएएल केंद्र प्रदान करने का मुद्दा इंटरनेट से जुड़े स्मार्ट कक्षाओं और कंप्यूटर प्रयोगशालाओं में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चर्चा की गई थी। 

केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि शेष शैक्षिक संस्थानों में आईसीटी और सीएएल केंद्र प्रदान करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जाएंगे।

स्कूलों और छात्रा हॉस्टल में सिविल कार्यों के उन्नयन का मुद्दा, जहां भूमि की अनुपलब्धता और अन्य मुद्दों के कारण निर्माण शुरू नहीं किया जा सकता था और यह भी आश्वासन दिया गया था कि इस संबंध में एमएचआरडी द्वारा आवश्यक कदम प्राथमिकता पर लिए जाएगें। बैठक के दौरान, जुल्फकार ने राज्य के सीमावर्ती और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य में केन्द्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों के उद्घाटन के लिए केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री राज्य के सीमावर्ती जिलों में पांच (5) केन्द्रीय विद्यालयों को उपलब्ध कराने पर सहमत हुए। उन्होंने मंत्री को बैठक में उठाए गए मुद्दों पर उचित विचार देने का आश्वासन दिया। बैठक में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के सहिचव मनदीप के भंडारी, सचिव स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू-कश्मीर फारूक शाह, राज्य परियोजना निदेशक एसएसए अब्दुल रशीद वार निदेशक स्कूल शिक्षा-कश्मीर जीएन इत्तू, निदेशक स्कूल शिक्षा-जम्मू आरके सरगंल ने भाग लिया।