5 Dariya News

पीडब्ल्यूडी गैर-प्रयोज्य क्षेत्रों में नई सड़क कंक्रीटिंग तकनीक का परीक्षण करेगा : नईम अख्तर

मंत्री ने ‘काम पूरा होने की रिपोर्ट’ जमा न करने के लिए बारामूला, बांदीपोरा में वरिश्ठ इंजिनियरों की डीडीओ शक्तियों को वापस लेने का आदेश दिया

5 Dariya News

श्रीनगर 04-Jun-2018

सम्पर्क को बढावा देने हेतु लोक निर्माण एवं संस्कृति मंत्री नईम अख्तर ने आज कहा कि राज्य सरकार जम्मू तथा कश्मीर के अव्यवहार्य क्षेत्रों जहां पर पारम्परिक हाट-मिक्स प्लांटस उपलब्ध नही है, में सड़क पर तारकोल बिछाने की नई प्रौद्योगिकियों की जांच करेगी। अख्तर ने कहा कि होल्ड मिक्स जैसी नई प्रौद्योगिकियों से सड़क सम्पर्क की कमी वाले दूर दराज के क्षेत्रों में सड़क सम्पर्क की समस्या का समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए हम बनी, गुरेज डोडा तथा राज्य के अन्य दूर दराज के क्षेत्रों में पाईलेट परियोजना आधार पर नई प्रौद्योगिकियों को आगे बढायेंगे। मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बनी तथा गुरेज में प्रत्येक 10 किलोमीटर लम्बी सडक पर तारकोल बिछाने के लिए 10 जून तक निविदाएं तैयार की जानी चाहिए ताकि विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं के तहत यथाशीघ्र कार्य शुरू किया जा सके। मंत्री ने कहा कि सडक पर तारकोल बिछाने में कोल्ड मिक्स प्रौद्योगिकी से अिकाऊ विकास सुनिश्चित होगा और इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सामाजिक आर्थिक लाभ बढेंगे।

बैठक के दौरान अख्तर ने अधिकारियों से राज्य में सडक सम्पर्क के सुधार हेतु केन्द्रीय सडक निधि तथा अन्य योजनाओं के तहत कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया। लोक निर्माण विभाग के कुछ अधिकारियों जिन्होंने हर महीने के अंत तक किये गये कार्यो की रिपोर्ट तैयार नही की है, का कड़ा संज्ञान लेते हुए मंत्री ने बारामूला तथा बांदीपोरा सर्कल के वरिश्ठ अभियंताओं के डीडीओ अधिकार वापिस लेने के आदेष दिये।  उन्होंने कहा कि नियमों तथा कानून का उल्लघंन करने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जायेगी।आयुक्त सचिव संजीव वर्मा, आरएंडबी कश्मीर के मुख्य अभियंता निसार अहमद भट्ट, पीएमजीएसवाई जम्मू के मुख्य अभियंता एस पी मंहास, डोडा, जम्मू तथा लेह सर्कल के एसई तथा लोक निर्माण विभाग के अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।