5 Dariya News

मोलवी इमरान रजा अंसारी ने प्रकाश जावड़ेकर से भेंट की

जम्मू कश्मीर में शिक्षा क्षेत्र को सुदृढ बनाने हेतु कदम उठाने की मांग की, जम्मू कश्मीर में कालेजों, विश्वविद्यालयों के पुनरुद्धार हेतु विषेश वित्त पोशण की मांग की

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-May-2018

उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मोलवी इमरान रजा अंसारी ने आज केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भेंट कर, जम्मू  व कश्मीर में उच्च शिक्षा को मजबूत बनाने हेतु कदम उठाने की मांग की। मंत्री ने अपने नई दिल्ली के चैम्बर में विभिन्न मुददों पर विस्तृत चर्चा करते हुए एचआरडी मंत्री को जम्मू तथा कश्मीर में शिक्षा विषेशकर उच्च शिक्षा से सम्बंधित विभिन्न मामलों के बारे में जानकारी दी। अंसारी ने जम्मू तथा श्रीनगर में वास्तुकला टाऊन प्लानिंग के दोनों कालेजों के प्रत्येक 50 करोड़ रु. के विषेश वित्त पोशण की मांग की। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक 50 करोड़ रु. के विषेश वित्त पोशण का उपयोग महिला कालेज एमए रोड श्रीनगर तथा महिला कालेज गांधीनगर जम्मू में स्थापित नर्सिंग कालेजों के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के नये मंजूर किये गये 26 डिग्री कालेजों के लिए ढांचे के निर्माण हेतु कालेज के अनुसार 260 करोड़ तथा 10 करोड़ रु. का विषेश वित्त पोशण उपलब्ध करवाया जाएगा। मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को सूचित किया कि विभाग पहले से ही राज्य में कुछ और नये कलस्टर विश्वविद्यालय स्थापित करने का मुददा उठा चुका है लेकिन विषिश्ट भूगोलिक स्थितियों के कारण राज्य रूसा-2 के तहत किसी भी कलस्टर विश्वविद्यालय के लिए योग्य नही है।

अंसारी ने केन्द्रीय  मंत्री को अवगत करवाया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग में 2011 में जम्मू विश्वविद्यालय के परिसरों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक बार का अनुदान मंजूर किया था। 2012 में धन की पहली किश्त जारी की गई थी, हालांकि भूमि के आवंटन और मौसमी परिस्थितियों के कारण यूजीसी द्वारा तय की गई समय सीमा मार्च 2015 तक इस परियोजना को पूरा नही किया जा सका और बाद में यूजीसी द्वारा धनराशि की दूसरी किश्त जारी न होने के कारण काम बंद करना पड़ा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से यूजीसी से इन परियोजनाओ को पूरा करने की तारीख बढाने  और विश्वविद्यालय को अपने परिसरों को पूरा करने में मदद करने के लिए बकाया राशि जारी करने का आग्रह किया। मंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से अतिरिक्त वित्त पोशण जारी करने की मांग की। उन्होंने प्रधानमंत्री विषेश छात्रवृति योजना के तहत नये पाठयक्रमों को शामिल करने पर भी बल दिया। उच्च शिक्षा मंत्री राज्य में शिक्षा ढांचे की संरचना के लिए अतिरिक्त वित्त पोशण के माध्यम से केन्द्रीय सहायता मांगने के लिए दिल्ली में हैं ताकि शिक्षा क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल सके। उच्च शिक्षा आयुक्त सचिव जावेद अहमद खान तथा अन्य वरिश्ठ अधिकारी मंत्री के साथ थे।

अंसारी ने कहा कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने केन्द्र सरकार की ओर से पूरे समर्थन का आश्वासन दिया है तथा उनकी प्राथमिकता से शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने कश्मीर विश्वविद्यालय तथा जम्मू विश्वविद्यालय के प्रत्येक बाहरी कैम्पस में अतिरिक्त ढांचे तथा होस्टलों के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत 100 करोड़ रु. के वित्त पोशण की मांग भी की। अंसारी ने रूसा के तहत कलस्टर विश्वविद्यालयों, सफापोरा (कश्मीर) तथा कठुआ (जम्मू) में 2 इंजीनियरिंग कालेजों, मॉडल कालेजों, अन्य ढांचे की स्थापना हेतु 164.56 करोड़ रु. की बकाया राशि जारी करने के लिए भी कहा। मंत्री ने मानव संसाधन विकास मंत्री से आईआईटी,  आईआईएम तथा आईआईएमसी के लिए स्थाई कम्पसों की स्थापना के लिए तेजी लाने के अलावा एनआईटी श्रीनगर, आईआईएम जम्मू के निदेशकों के नियुक्ति के लिए भी कहा। बैठक में एनआईटी श्रीनगर के उन्नयन हेतु पीएमडीपी के अंतर्गत शीघ्र 100 करोड़ रु. की राशि जारी करने पर भी चर्चा की गई।