5 Dariya News

चौधरी जुल्फकार अली ने जम्मू शहर के स्कूलों की कामकाज की समीक्षा की

एचएसएस हरि सिंह को दिव्यांग बच्चों के लिए स्कूल में परिवर्तित करने के निर्देश दिए

5 Dariya News

जम्मू 26-May-2018

स्कूल शिक्षा, हज व औकाफ एवं जनजातीय मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फकार अली ने आज शिक्षा विभाग को हरि सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय स्कूल को दिव्यांग बच्चों के लिए परिवर्तित करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने स्कूल शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करें ताकि अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों को पोस्ट किया जा सके और विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा, ‘प्रशिक्षण के माध्यम से छुपी प्रतिभा के और सम्मान को बच्चों में आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए स्कूल में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।’मंत्री ने जम्मू शहर के विभिन्न स्कूलों के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए। जुल्फकार अली ने हरि सिंह स्कूल के मौजूदा परिसर में रिक्त भूमि पर विशेष बच्चों के लिए छात्रावास का निर्माण करने का भी निर्देश दिया। मंत्री दौरे के दौरान गांधी नगर में हरि सिंह हायर सेकेंडरी स्कूल, गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल बाजार कसाबां, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल गांधी नगर, गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, कनाल रोड और ऑडिटोरियम कॉम्प्लेक्स, गांधीनगर गए। मंत्री ने स्कूलों के परिसर में चले गए और नामांकन और स्वीकृत कर्मचारियों की संख्या के बारे में जानकारी लेने के अलावा उपलब्ध सुविधाओं और बुनियादी ढांचे का जायजा लिया। छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, जुल्फकार ने उन्हें आगे आने और शिक्षा में उत्कृश्टता के लिए प्रयास के लिए कहा। 

उन्होंने उनसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कहा और कहा कि केवल वे लोग जो ईमानदारी, समर्पण और प्रगति के लिए दृष्टि के साथ काम करते हैं, समाज पर एक निशान छोड़ देते हैं। उन्होंने शिक्षण संकाय प्रक्रिया को अधिक छात्र केंद्रित बनाने और गतिविधि आधारित शिक्षा को अपनाने के लिए निर्देशित करने के लिए स्कूल संकाय पर प्रभाव डाला ताकि प्रक्रिया में छात्रों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके। 

मंत्री ने सरकारी स्कूलों में एक अतिरिक्त विशय के रूप में संगीत कक्षाएं शुरू करने के लिए कहा और कहा कि स्कूल शिक्षा को और अधिक जीवंत और व्यापक आधार बनाने के लिए विशयों की नई श्रृंखला के परिचय पर विशेष ध्यान दिया जाए। मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को डीपीसी आयोजित करने से पहले शिक्षकों को तेजी से बदलती दुनिया में नवीनतम शिक्षण शैलियों के साथ बरकरार रखने के लिए ताजा/ अभिविन्यास पाठ्यक्रम से गुजरने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षण क्षेत्र में कई नई अवधारणाएं / शोध हुए हैं, जो आज के शिक्षक को अवगत होना चाहिए, इसलिए, ताजा पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण हो जाते हैं। शिक्षा के मानक में सुधार करने के लिए, मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल बाजार कसाबां को माडल स्कूल के तौर पर विकसित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मॉडल स्कूल सिस्टम को अपनाने से हम प्रतिष्ठित निजी स्कूलों के समान छात्रों को तैयार करने में सक्षम होंगे, जिसमें सरकारी स्कूलों में कुशल और योग्य शिक्षण कर्मचारियों की कोई कमी नहीं है। 

मंत्री ने निदेशक स्कूल शिक्षा को लड़कों के उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी नगर में सीएम सुपर 50 कोचिंग कार्यक्रम शुरू करने का निर्देश दिया क्योंकि यह पहले ही श्री रणबीर हायर सेकेंडरी स्कूल में पेश किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत, इंजीनियरिंग में चिकित्सा अकादमिक रिकॉर्ड वाले 50 छात्रों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा और अन्य पेशेवर परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी। उन्होंने स्कूल के प्रमुख से किंडरगार्टन कक्षाओं को शुरू करने के लिए बड़े और फैले परिसर को बेहतर उपयोग करने और अत्यधिक योग्य शिक्षकों से लाभ प्राप्त करने के लिए आस-पास के बच्चों को सक्षम करने के लिए कहा। जीएचएसएस कनाल रोड की अपनी यात्रा के दौरान मंत्री ने कहा कि इसे एक विरासत स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने प्रिंसिपल को डिजिटलीकृत स्कूल लाइब्रेरी और स्कूल के अन्य अभिलेखों को निर्देशित किया। मंत्री ने इन स्कूलों के रसोई क्षेत्र का भी निरीक्षण किया जहां छात्रों के लिए मध्य भोजन भोजन तैयार किया जा रहा है। उन्होंने खाना पकाने के क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चों को स्वच्छ और स्वस्थ भोजन दिया जाता है। इस बीच मंत्री ने गांधी नगर के सभागार का दौरा किया और अपने रखरखाव रखरखाव के लिए आउटसोर्सिंग के लिए निर्देशित किया। मंत्री के साथ निदेशक स्कूल शिक्षा राकेश सरनगल, मुख्य शिक्षा अधिकारी, जम्मू जे के सुदान और संबंधित विभाग के अन्य वरिष्ठ कार्यकर्ता थे।