5 Dariya News

कविंद्र गुप्ता, शाम लाल चौधरी, जुगल किशोर शर्मा ने राहत शिविरों का दौरा किया, गोलाबारी प्रभावित परिवारों के साथ एकजुटता व्यक्त की

5 Dariya News

जम्मू 24-May-2018

उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता ने आज सीमापार से गोलाबारी ये उत्पन स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रभावित सीमावर्ती गांवों आर एस पुरा, सुचेतगढ़ और अरनिया में का दौरा किया। उपमुख्यमंत्री के साथ पीएचई, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी, सांसद जुगल किशोर, विधायक रविंद्र रैना और गगन भगत थे। कविंद्र गुप्ता ने उच्च माध्यमिक विद्यालय आर एस पुरा, आईटीआई कॉलेज आर एस पुरा, चकरोई पंचायत घर जोजावाल और अन्य स्थानों पर प्रशासन द्वारा स्थापित विभिन्न राहत शिविरों का दौरा किया। सीमावर्ती गोलाबारी के कारण प्रभावित लोगों को समायोजित करने के लिए ये आश्रय शिविर स्थापित किए गए हैं। उपमुख्यमंत्री ने वहां लोगों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इन लोगों को आवश्यक सुविधाओं के लिए कोई परेशानी न हो। उन्होंने प्रभावितों को राशन, एलपीजी, बिजली और अन्य आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए। कविंद्र गुप्ता ने स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करते हुए सीमा पार से निरंतर गोलाबारी के चलते उन समस्याओं का सामना किया। ग्रामीणों ने उप मुख्यमंत्री को स्थायी बंकरों के निर्माण, एक कमरे के फ्लैट के प्रावधान, सीमा पार फायरिंग आदि में मारे गए लोगों को दिए गए मुआवजे के समय पर वितरण सहित विभिन्न मुद्दों से अवगत कराया।

कविंद्र, शाम व जुगल किशोर ने राहत शिविरों में रहने वाले लोगों को आश्वासन दिया कि उन्हें हर सुविधा प्रदान करना सरकार की प्रमुख चिंता है। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने पहले ही मुआवजाएक लाख से पांच लाख रुपये बढ़ाया है। मंडलायुक्त जम्मू हेमंत कुमार शर्मा, आईजीपी जम्मू जोन एस डी सिंह, उपायुक्त जम्मू कुमार राजीव रंजन, अधीक्षक अभियंता पीडीडी, एसडीएम आरएस पुरा, तहसीलदार आरएस पुरा के अलावा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपमुख्यमंत्री के साथ थे। इससे पहले, उपमुख्यमंत्री कल सीमा पार से गोलाबारी में मारे गए एक नागरिक के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। उन्होंने शोकग्रस्त परिवार के साथ सहानुभूति व्यक्त की और मृत आत्मा को शांति के लिए प्रार्थना की। इस बीच, उप मुख्यमंत्री ने सिविल और पुलिस प्रशासन के साथ एसडीएम कार्यालय आर एस पुरा में बैठक बुलाई और प्रभावित लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। कविंद्र ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए शिविरों में उपलब्ध रहें और इन शिविरों में सभी बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान सुनिश्चित करें ताकि लोगों को इस खाते पर कोई असुविधा न हो। उपमुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों को पशुधन के लिए मोबाइल स्वास्थ्य इकाई भी प्रदान करने के लिए संबंधित से कहा और पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया।