5 Dariya News

जुरमें को रोकनो के लिए पंजाब पुलिस हुई हाईटैक

अपराधियें को नथ पाएगी पंजाब पुलिस की मोबायल एप शक्ति, औरतों की सुरक्षा के लिए भी कारगर साबित होगी यह एप - ऐस्स.ऐस्स.पी. बटाला

5 Dariya News

बटाला 23-May-2018

पंजाब पुलिस की तरफ से अपराधियों को नुकेल पहनने के लिए नवीनतम तकनोलौजी का सहारा लिया जा रहा है, जिस के अंतर्गत सूबा पुलिस ने एक नयी मोबायल एप शक्ति शुरू की है। इस मोबायल एप का मकसद लूट -मार की घटनाएँ को रोकना और लोगों को सुरक्षित माहौल देना है। इस एप पर अपराध सम्बन्धित कोई भी जानकारी दी जा सकती है। इस मोबायल एप सम्बन्धित जानकारी देते पुलिस ज़िला बटाला के सीनियर पुलिस कप्तान ओपिन्दरजीत सिंह घूमन ने बताया कि शक्ति एप को मोबाइल के पले स्टोर में से मुफ़्त डाउनलोड किया जा सकता है। एप डाउनलोड करन के बाद इस में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करना होगा। इस के बाद अपने 10 जाणकारों के नंबर दर्ज करने होंगे।  ऐस्स.ऐस्स.पी. बटाला ने बताया कि शक्ति मोबायल एप लड़कियों की सुरक्षा के लिए बहुत लाभप्रद है। यदि लड़की काम वाले स्थान या रास्ता आते -जाते समय किसी समाज विरोधी अनसर से असुरक्षित महसूस करती है तो वह अपने मोबायल से शक्ति एप के द्वारा पुलिस की मदद माँग सकती है। जैसे ही लड़की मदद वाले आप्शन पर कलिक्क करेगी तो इसकी सूचना तुरंत उस इलाको के ऐस्स.ऐच्च.यो. और लड़की के अपने रिश्तेदारों को जिन के नंबर उसने एप में भरे होंगे को ऐस्स.ऐम्म.ऐस्स. के द्वारा चली जायेगी। 

इस के बाद पुलिस तुरंत हरकत में आ जाती है और मोबायल की लोकेशन को ट्रेस करके किसी भी असुखद घटना को घटने से पहले रोका जा सकता है।इसी तरह शक्ति एप लूट-मार की वारदात में आपको बचाने से सहायक होती है। मोबाइल छीनने जैसी घटना दौरान मोबाइल तोड़ा जाता है या फिर कोई व्यक्ति मोबाइल छीन कर भज्जदा है तो इस की सूचना तुरंत एप में फिड्ड इलाको साथ सम्बन्धित ऐस.ऐच.यो के पास ऐस.ऐम.ऐस के सहें पहुँच जायेगी।  इस के बाद पुलिस तुरंत हरकत में आ जाती है। यदि मोबाइल चोरी करन वाला मोबाइल को बंद करके फ़रार होता है तो पुलिस मोबाइल की लोकेशन के साथ चोर का पता लगाऐगी। शक्ति एप के द्वारा पुलिस थानों में कौन सा ऐस.ऐच.यो. तैनात है, उस की जानकारी भी उपलब्ध है। लोकेशन ट्रेस, रिकार्ड और मेल, कलिक्क और मेल, आपकी करंट लोकेशन, फॉलो मी, हेल्प मी और रिपोर्ट अनसेफ के आप्शन भी शक्ति एप में उपलब्ध हैं। ऐस्स.ऐस्स.पी. बटाला स. ओपिन्दरजीत सिंह घूमने ने लोगों को ख़ास कर लड़कियाँ से अपील की है कि वह अपने मोबायल फ़ोन में पंजाब पुलिस की शक्ति एप को डाउनलोड करन जिससे किसी भी मुश्किल घड़ी में इसकी मदद के साथ पुलिस सहायता के लिए जा सके।