5 Dariya News

पंजाब में खोले जाएंगे फैशन टक्नोलोजी के कॉलेज : शाम सुंदर अरोड़ा

पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने किया उद्घाटन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-May-2018

बीती शाम स्टेज पर तब दिलकश अंदाज़ और मनमोहक अदाओं की बाढ़ आई जब राष्ट्रीय स्तर के कई मशहूर मॉडलों ने निफट (नार्दन इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फ़ैशन टैकनॉलॉजी) के फ़ैशन डिज़ाईनिंग के ग्रैजुएट विद्यार्थियों द्वारा तैयार अलग-अलग 52 ख़ूबसूरत कुलैकशन्स को प्रदर्शित किया। निफट के इस वार्षिक डिज़इन कुलैकशन शो 'अनुकामा -2018 का औपचारिक उद्घाटन उद्योग और वाणिज्य मंत्री, पंजाब श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने किया। पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने कहा पंजाब में फ़ैशन प्रौद्यौगिकी के कालेज खोले जाएंगे और निफट को देश में पहले नंबर पर लाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा, ''निफट ने पंजाब को बहुत गौरव दिलाया है। यहाँ के विद्यार्थी जब अपनी पढ़ाई मुकम्मल करके पंजाब या देश के किसी भी इलाको में काम करेंगे तो उनको पंजाब के ब्रैंड अम्बैसडर के तौर पर जाना जायेगा। उन्होंने कहा कि निफट की प्लेसमेंट हमेशा 100 फीसद रही है और फ़ैशन जगत में निफत से पढ़े विद्यार्थियों को पहल दी जाती हे। इसका मुख्य कारण यह है कि यहाँ इंडस्ट्री की ज़रूरत को मुख्य रखकर पाठ्यक्रम करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार हर तरह के उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील है जिसके मद्देनजऱ नई इंडस्ट्री नीति लागू की गई है। राज्य में तीन नये फूड पार्क स्थापित किये जा रहे हैं। 60 हज़ार करोड़ के एम.ओ.यू साईन किये गए हैं और अब तक डेढ़ लाख के करीब नौकरियाँ दीं जा चुकीं हैं। सरकार की उद्योग समर्थकी सोच के कारण ही बिजली दरों में कटौती की गई है जिससे औद्योगिक क्षेत्र प्रफुलित हो सके। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि निफट का उद्देश्य न सिफऱ् पढ़ाना बल्कि फ़ैशन डिज़ाईनिंग में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को कौशलपूर्ण व्यवसाय की ओर दिशा दिखाना है जिससे वह फ़ैशन जगत की आवश्यकता अच्छी तरह समझ सकें। उन्होंने कहा कि निफट एक विद्यार्थी से प्रतिभाशाली और हुनरमंद डिजाईनर तैयार करने में अहम भूमिका निभा रहा है।     

उन्होंने कहा कि निफ़ट संस्था की प्लेसमेंट हमेशा 100 प्रतिशत रही है और फ़ैशन जगत में निफ़ट से पढ़े विद्यार्थियों को पहल दी जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हर प्रकार के उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील है। इसी श्रृंख्ला के अंतर्गत सरकार की तरफ से नई औद्योगिक नीति लागू की गई है। राज्य में तीन नये फूड पार्क स्थापित किये गए हैं। 60,000 करोड़ के एम.ओ.यू. साईन किये गए हैं और डेढ़ लाख के करीब नौकरियाँ सरकार की तरफ से अब तक दी जा चुकीं हैं। श्री अरोड़ा ने यह भी कहा कि सरकार की उद्योग समर्थकी सोच के करण ही बिजली की दरों में भारी कटौती की गई है जिससे उद्योग और अधिक सामथ्र्य से कार्य कर सके। इस दौरान श्री अरोड़ा ने कार्यकुशलता के आधार पर होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित किया। कुल 16 अवॉर्डों में से प्रियंग को बैस्ट डिज़ाइन कुलैकशन, अंजलि को बैस्ट गारमैंट कंस्ट्रक्शन और बैस्ट कमशर्यल कुलैकशन के लिए अलीशा और कनिका चुघ्घ को सम्मान दिया गया। इसके अलावा मोस्ट क्रिएटिव कुलैकशन के लिए सिमरनजीत कौर, बैस्ट कॉन्सैप्ट के लिए राजेश्वरी और स्नेहा, मोस्ट इनोवेटिव पैटर्न बनाने के लिए जसविनर और कीर्ति, बैस्ट सर्फेस औरनामैंटेशन के लिए डौलसी और तृषा, डिज़ाइन में क्राफ्ट के बैस्ट प्रयोग के लिए कोमल भाटिया और शैली, डिज़ाइन में आर्ट के बैस्ट प्रयोग के लिए अर्पिता और प्रअंजली को चुना गया। जबकि बैस्ट डिज़ाइन विजन (ज्यूरी स्पैशल अवॉर्ड) महकप्रीत को दिया गया। इसके अलावा नीतिका घावरी, साक्षी, नमी, गुनीत, लहर, मानेया, नैंनसी, श्रुति, पारूल और खनक को सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया। यहाँ यह बताना अहम है कि इन सभी होनहार विद्यार्थियों को फ़ैशन जगत की नामवर हस्तियोँ जैसे डा.पूनम अग्रवाल, डा.सिमरिता सिंह, मिस दीप्ति शर्मा, श्री गोबिन्द राय, श्रीमती नवदीप कौर की तरफ से प्रशिक्षण दिया गया था। इस दौरान फ़ैशन, अप्पैरल और टैक्सटाईल माहिरों ने ज्यूरी के तौर पर कार्य निभाया। 

इस मौके पर श्री डी.पी.एस खरबन्दा, डायरैक्टर, उद्योग और वाणिज्य विभाग, पंजाब ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अनुकामा -18 एक बढिय़ा मंच है और विद्यार्थियों ने अपने काम को बेहतर दिखाने के लिए हर संभव यत्न किये हैं। यहाँ निफट के डायरैक्टर श्री के एस बराड़ ने बताया कि हर विद्यार्थी ने पाँच भागों में अपनी कुलैकशन को पेश किया जोकि अलग विषय जैसे नारी सशक्तिकरण, औरतों के साथ हिंसा आदि पर आधारित थे। ये सब कुलैकशनज़ फ़ैशन डिज़ाईनिंग पाठ्यक्रम के 6वें समेस्टर के विद्यार्थियों ने लगभग छह महीनों में योग्य अध्यापकों की निगरानी में तैयार की थीं। इन कुलैकशनज़ में रवायती से लेकर पुरातन, ऐतिहासिक, मीनाकारी और माडर्न पहनावों तक कीझलक देखने को मिली। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से सारागढ़ी की ऐतिहासिक लड़ाई पर लिखी किताब 'द 36 सिखज़ इन दा तीरथ कैम्पेन 1897 -98 से प्रेरित होकर डिजाईनर सिरमनजीत कौर की तरफ से तैयार की कुलैकशन 'जऱी मिसल अनूकामा -18 का मुख्य आकर्षण रही। इसी तरह एसिड अटैक के पीडि़तों को समर्पित संदेश की कुलैकशन 'इन द नेम अॅफ लव भी देखने योग्य था। इस शो के दौरान एक एसिड अटैक पीडि़त ऋतु सैनी ने संदेश की बनाई पोशाक पहनकर रैंप वॉक भी किया। इसके अलावा औरतों के साथ हिंसा और नाबालिग़ शरीरिक शेषण के विरोध में राजेश्वरी की कुलैकशन, गुनीत की सोने -चाँदी की तारों के साथ सजाई 'पस्टेल रश, मुग़ल यादचिन्हों को दिखाती डौलसी की 'गुलज़ार, नीतिका घावरी की 'ट्री ऑफ लाईफ़, माया की 'आदिशक्ति, अलीशा गुलाटी की 'ज़ीनत बेग़म और मॉडर्न कुलैकशन 'देसी सवैग आदि भी आकर्षण का केंद्र रही।

इस मौके पर अनुकामा -18 की कुआर्डीनेटर और निफट के फ़ैशन डिज़ाइन विभाग की प्रमुख डा.सिमरिता सिंह ने कहा ''हमारे 15 विद्यार्थियों ने प्रोफेशनल फ़ैशन वीक मॉडलों के साथ रैंपा वॉक किया है और हमारी ही एक छात्रा ख़ुश्बू रावत मिस इंडिया खादी -2017 को जज करने का मान हासिल कर चुकी है। अनुकामा में मशहूर राष्ट्रीय फ़ैशन वीक और रनवे महिला मॉडल जैसे विद्या, मेघा, विन्नी, कानन, अशले, हिमानी, नेहा आदि ने पहुँच कर शो की शोभा बढ़ाई। मिस उत्तराखंड फाईनलिस्ट कंचन और इंडियन प्रिंसिस इंटरनेशनल 2013 में भूटान की नुमायंदगी करने के लिए हेमा चेतरी ने भी सब का दिल लुभाया। इसके अलावा पुरुष मॉडल जैसे राघव, अनुज, जगशेर, आलम आदि ने भी अपनी प्रतिभा दिखाई। यह जि़क्रयोग्य है कि 1995 में स्थापित हुआ निफट आज देश का जाना-माना संस्थान बन चुका है और पंजाब के उद्योग और वाणिज्य विभाग की देख -रेख में चल रहा यह संस्थान बी.एस.सी और एम.एस.सी की डिग्रीयाँ प्रदान करता है। डिग्री प्रोग्रामों में दाखि़ला प्रवेश परीक्षा पर आधारित है जोकि 3/6/18 को रखी गई है और इस साल अजिऱ्याँ जमा करने की आखिरी तारीख़ 29 /5/18 है। इससे इंटरव्यू और काउंसलिंग का भी विधान है और ज्यादा जानकारी संस्थान की वैबसाईट www.niiftindia.com से हासिल की जा सकती है।