5 Dariya News

एन एन वोहरा ने ताराकोट मार्ग, जो 13 मई को तीर्थयात्रियों के लिए खुल रहा है, की समीक्षा की

5 Dariya News

कटरा 12-May-2018

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्द्दाल एन एन वोहरा ने आज तीर्थयात्रियों की सुविधा को बढ़ावा देने के लिए निष्पादन के तहत विभिन्न प्रमुख बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं और सुविधाओं का निरीक्षण करने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन क्षेत्र का दौरा किया। राज्यपाल ने अपने प्रधान सचिव व श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ एम के कुमार और अंशुल गर्ग, मुख्य अभियंता एम गुप्ता और श्राइन बोर्ड के अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ आगामी सियाड़ डाबरी-भवन सामग्री रोपेवे, जिसे 12 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जा रहा है, की समीक्षा की। रोपेवे का परीक्षण अगले 3 दिनों के भीतर शुरू होने वाला है। 3 किमी लंबाई के साथ सामग्री रोपेवे में प्रति घंटे 5 टन सामग्री की एक ले जाने की क्षमता है। राज्यपाल ने योजनाबद्ध तिथि से रोपेवे को कार्यान्वित करने के लिए हर लंबित काम को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने सीईओ को इस असाधारण सुविधा के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जो यात्रा पटरियों पर नौकायन सामग्री, खाद्य सामग्री इत्यादि की रसद को कम कर देगा और इस प्रकार तीर्थयात्रियों की सुविधा को बढ़ाएगा। 

राज्यपाल ने भवन और भैरों घाटी के बीच 60 करोड़  रुपये की लागत से स्थापित किए जा रहे यात्री रोपेवे पर काम की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने यात्रियों, स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली और तीर्थयात्रियों के लिए अन्य सुविधाओं के लिए प्रतीक्षा कक्ष का निरीक्षण कियाय रोपेवे के निचले टर्मिनल पर चले गए और यात्रियों के लिए सुरक्षा उपायों का भंडार लिया। उन्होंने टर्मिनल के आस-पास के क्षेत्र को सुंदर बनाने के निर्देश जारी किए।बाद में, राज्यपाल ने 7 किमी लंबी ताराकोट मार्ग पर यात्रा की और इसके संचालन के लिए तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने कई स्थानों पर रुक दिया और इस नए मार्ग पर पैदल तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न तरीकों की सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भोजनालय, व्यू पॉइंट्स, मेडिकल यूनिट, शौचालय, जल बिंदुओं का निरीक्षण किया और तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा व्यवस्था के अलावा बिजली आपूर्ति, प्रकाश व्यवस्था, स्वच्छता और सफाई की व्यवस्था की समीक्षा की। 

उन्होंने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए नियमित अंतराल पर अधिक बेंच और डस्टबिन रखने के साथए फिल्टर किए गए पानी को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त जल एटीएम की तत्काल स्थापना का निर्देश दिया। ट्रैक के माहौल को बढ़ाने के लिए, उन्होंने विभिन्न स्थानों पर अतिरिक्त फूल पौधों के रोपण और भूनिर्माण का निर्देश दिया। यह उल्लेख करना उचित है कि प्रधान मंत्री ने 19 मई 2018 को औपचारिक रूप से ताराकोट मार्ग का उद्घाटन करने के लिए राज्यपाल के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। इस बीच, सीईओ ने इस खूबसूरत और आसान नए ट्रैक का आनंद पाने के लिए तीर्थयात्रियों को कल से 13 मई को ताराकोट मार्ग का उपयोग शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है। इससे पहले, आज सुबह श्रीनगर से भवन पहुंचने पर, राज्यपाल ने प्रथम महिला उषा वोहरा के साथ श्री माता वैष्णो देवजी के पवित्र गुफा गए दौरा किया और राज्य की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।