5 Dariya News

बंद पड़े उद्योगों को पुन: जीवित करने के लिए 'वन टाईम सेटलमेंट योजना जल्द - सुंदर शाम अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा उद्योगपतियों को निवेश के लिए उत्साहित करने के लिए लुधियाना पहुंचे

5 Dariya News

लुधियाना 10-May-2018

पंजाब सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के कैबिनेट मंत्री  सुंदर शाम अरोड़ा ने विभिन्न कारणों से बंद पड़े उद्योगों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया है कि इन उद्योगों को फिर से सृजित करने के लिए पंजाब सरकार जल्द ही 'वन टाईम सेटलमेंट पॉलसी (एकमुश्त योजना) लाने जा रही है। इसके अलावा जो उद्योग पंजाब में काम कर रहे हैं, उनको बचाने तथा और प्रफुल्लित करने के लिए सूबे में उद्योग समर्थकी माहौल सृजन किया जायेगा, जिससे पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में फिर से अव्वल दर्जे का सूबा बनाया जा सके।कैबिनेट मंत्री बनने के उपरांत पहली बार औद्योगिक शहर लुधियाना में उद्योगपतियों को मिलने पहुँचे श्री अरोड़ा ने उद्योगपतियों  के बड़े जलसे को संबोधन करते हुए कहा कि पिछली अकाली -भाजपा गठजोड़ सरकार की उद्योग विरोधी नीतियों के चलते 10 सालों के दौरान सूबे में हज़ारों उद्योग बंद हो गए। नतीजा यह हुआ कि पंजाब, जो औद्योगिक क्षेत्र में कभी पहले नंबर पर होता था, पिछड़ कर आखिऱी दर्जे पर पहुँच गया।श्री अरोड़ा ने कहा कि अब पंजाब सरकार इन औद्योगिक इकाईयोँ को फिर सृजित करने के लिए दृढ़ यत्नशील है। इसलिए जल्द ही 'वन टाईम सेटलमेंट पॉलसी लाने जा रही है, जिससे बंद पड़े उद्योगों में नई जान फूँकी जायेगी जिससे सूबे के औद्योगिक विकास में यह उद्योग भी अपना योगदान डाल सकें। उन्होंने उद्योग को पंजाब के विकास की रीढ़ की हड्डी करार देते हुए कहा कि सूबे में उद्योग समर्थकी माहौल सृजित करने की कवायद ज़ोरों पर चल रही है, जहाँ उद्योगपतियों  को सरकार आगे अपनी बात खुले माहौल में रखने की इजाज़त होगी।श्री अरोड़ा ने उद्योगपतियों को भरोसा दिया कि भविष्य में पंजाब की किसी भी औद्योगिक इकाई को सूबे से बाहर पलायन करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। 

पंजाब सरकार की तरफ से जहाँ स्थानीय उद्योग को बचाया और प्रफुल्लित किया जायेगा, वहीं बाहरी उद्योग को भी पंजाब में निवेश करने के लिए उत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से लाई गई नयी औद्योगिक नीति का ही यह प्रभाव है कि पिछले समय दौरान अलग -अलग कंपनियों ने सूबे में 60 हज़ार करोड़ रुपए के निवेश की हामी भरी है। उन्होंने इंस्पेक्टरी राज ख़त्म करने का भरोसा देते हुए कहा कि जैसे सूबे में ट्रक यूनियनें ख़त्म की गई हैं, उसी तरह माफिया राज ख़त्म किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि उद्योग की ज़रूरतें पृरी करने की जि़म्मेदारी पंजाब सरकार की है और सूबे का विकास और नौजवानों को रोजग़ार के मौके प्रदान करना उद्योगपतियों  का फज़ऱ् बनता है। उन्होंने कहा कि लुधियाना क्षेत्र के उद्योगपतियों  की माँगों को पहल के आधार पर हल किया जायेगा। लुधियाना से कुल्लू के लिए सीधी उड़ान जल्द ही शुरू होगी और इसके अलावा अन्य प्रमुख शहरों को भी सीधी फलाईटें शुरू करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि पंजाब में बिजली की कमी नहीं है और उद्योग को 5 रुपए प्रति यूनिट की दर के साथ बिजली मिलती रहेगी। उन्होंने भरोसा दिया कि जल्द ही छोटे उद्योग को भी इस सुविधा का फ़ायदा दिलाने के लिए यत्न किये जाएंगे। उन्होंने छोटे उद्योगपतियों  से अपील की कि वह बिजली मीटर के लोड अपनी ज़रूरत मुताबिक कम करवा लें जिससे वह फिक्सड चार्जिज़ की मार से बच सकें। इस मौके पर उन्होंने लुधियाना के फोकल पुआइंट की मुरम्मत और रख रखाव के लिए पहली किश्त के तौर पर 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया।

समागम को संबोधन करते हुए पंजाब सरकार के ख़ुराक, सिविल स्पलाई और खपतकार मामलों बारे विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री भारत भूषण आशु और मैंबर लोकसभा स. रवनीत सिंह बिट्टू ने श्री अरोड़ा को लुधियाना के साथ सम्बन्धित उद्योग की ज़रूरतों और मुश्किलों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से जहाँ लोक और उद्योग समर्थकी नीतियाँ बनाईं जा रही हैं, वहीं इनको सही मायनों में लागू करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि अकाली भाजपा गठजोड सरकार ने अपने 10 सालों के कार्यकाल के दौरान पंजाब को औद्योगिक तौर पर तबाह करके रख दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार बातों में नहीं, बल्कि वायदे करके पूरे करने में विश्वास रखती है।समागम के दौरान उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री राकेश कुमार वर्मा, पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम के मैनेजिंग डायरैक्टर श्री रजत अग्रवाल और उद्योग विभाग के डायरैक्टर श्री डी. पी. एस. खरबन्दा ने नयी औद्योगिक नीति बारे उद्योगपतियों को जानकारी दी। इसके अलावा अन्य कई विभागों की तरफ से प्रस्तुतीकरण भी की गई। श्री अग्रवाल ने बताया कि गाँव धनानसू में बन रही साइकिल वैली का काम तकरीबन मुकम्मल होने वाला है और कोशिश की जा रही है कि अगले तीन महीनो में इसको मुकम्मल कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम की तरफ से उद्योगपतियों  की सुविधा के लिए सूबे में लुधियाना, जालंधर, पटियाला और श्री अमृतसर साहिब में ज़ोनल दफ़्तर खोले जाएंगे। श्री वर्मा ने उद्योगपतियों  को अपने कलस्स्टर बनाकर केंद्र सरकार की नीतियाँ और घर -घर रोजग़ार वैब पोर्टल के लाभ लेने की अपील की गई।इस मौके पर शहर के प्रमुख औद्योगिक नेताओं ने श्री अरोड़ा के सामने लुधियाना की उद्योग की ज़रूरतों और समस्याओं बारे विवरण पेश किये। इस मौके दूसरों के अलावा श्री सुरिन्दर डावर, श्री संजय तलवाड़, स. कुलदीप सिंह वैद्य (सभी विधायक), नगर निगम लुधियाना के मेयर स. बलकार सिंह संधू, सीनियर डिप्टी मेयर श्री शाम सुंदर मल्होत्रा, डिप्टी कमिशनर सरी प्रदीप कुमार अग्रवाल, पुलिस कमिशनर स. सुखचैन सिंह गिल, स. गुरप्रीत सिंह गोगी जिला प्रधान कांग्रेस, स. कमलजीत सिंह कड़वल, श्री रमन‌ सुब्रमनियम, श्री राजीव राजा, श्री रमेश जोशी, स. कुलवंत सिंह सिद्धू और अन्य उपस्थित थे। इससे पहले कैबिनेट मंत्री बनकर पहली बार लुधियाना पहुँचने पर श्री सुन्दर शाम अरोड़ा को स्थानीय सर्किट हाऊस में 'गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।